Current Affairs April 5, 2018

Current-Affairs-April-5-2018

Current Affairs April 5, 2018 को सभी अखबारों जैसे द हिंदू, द इकोनॉमिक टाइम्स, प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो, टाइम्स ऑफ इंडिया, इंडियन एक्सप्रेस और बिजनेस स्टैंडर्ड का अध्ययन कर तैयार किया गया है। यह जानकारी पाठक को UPSC, SSC, Banking, Railway और अन्य सभी प्रतियोगिता परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन में सहायक होगी।

इंटरनेट सुरक्षा रिपोर्ट: भारत तीसरा सबसे भेद्य देश

5 अप्रैल 2018 को सिमेंटेक द्वारा इंटरनेट सुरक्षा खतरा संबंधी प्रकाशित वैश्विक स्तरीय रिपोर्ट में भारत को विश्व का तीसरा सबसे असुरक्षित साइबर देश माना गया। यह रिपोर्ट वर्ष 2017 के परिपेक्ष्य में श्रेणियों “मैलवेयर, स्पैम, बॉट्स, फ़िशिंग, नेटवर्क हमलों, वेब हमलों, रैनमावेयर और क्रिप्टोमिनेजर” पर आधारित है।

रिपोर्ट के मुख्य तथ्य:

इस रिपोर्ट में संयुक्त राज्य अमेरिका (26.61% वैश्विक खतरों) को सबसे कमजोर और असुरक्षित साइबर देश के रूप में स्थान प्रदान किया गया जबकि चीन को द्वितीय (10.95% वैश्विक खतरों) और भारत को तृतीय (5.11% वैश्विक खतरों) स्थान प्रदान किया गया। इस रिपोर्ट में वर्ष 2017 के WannaCry और Petya / NotPetya ransomware साइबर हमलों और उनसे संबंधित चुनौतियों के बारे में विस्तार से बताया गया।

इस रिपोर्ट में क्रिप्टोजैकिंग के बारे में विस्तार से बताया गया, जिसमें हैकर क्रिप्टो करेंसी को माइन करने के लिए अनाधिकृत रूप से निजी कंप्यूटर का उपयोग कर लेते हैं।
Source: The Hindu


MAA कार्यक्रम: हिमाचल प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्रालय की पहल

Mother’s Absolute Affection (MAA) कार्यक्रम हिमाचल प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्रालय की स्तनपान बढ़ाने के उद्देश्य से प्रारंभ योजना है।

इस कार्यक्रम के माध्यम से स्तनपान के महत्व के प्रति जनता के मध्य जागरुकता बढ़ाई जाएगी।

यह कार्यक्रम राज्य में “स्तनपान शिशु मृत्यु दर” और “बाल्यकाल मृत्यु दर” की घटनाओं को कम करने में सहायक होगी, साथ ही बच्चों को पूर्ण पोषण प्रदान करेगी।

Source: Business Standard


Aadhaar संबंधित वर्चुअल आइडेंटिटी परियोजना

4 अप्रैल 2018 को भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने “वर्चुअल आईडी” के बीटा संस्करण का अनावरण किया, जिसे जल्द ही आधार संख्या के स्थान पर सेवा प्रदाताओं द्वारा स्वीकार किया जाएगा। यह परियोजना वर्तमान समय में Aadhaar संबंधित गोपनीयता मामलों का समाधान करेगी।

यह वर्चुअल आईडी एक 16 अंकों की संख्या होगी, जिसे किसी भी आधार कार्ड संख्या और बायोमेट्रिक के लिए जनरेट किया जा सकेगा। यह वर्चुअल आईडी भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण की वेबसाइट के माध्यम से जनरेट किया जा सकेगा।

यह वर्चुअल आईडी, किसी भी अधिकृत सरकारी और गैर सरकारी एजेंसी को नाम पता और तस्वीर जैसे सीमित विवरण प्रदान करेगी, जो किसी भी सत्यापन के लिए पर्याप्त होंगे।

इस पूरी प्रक्रिया में आधार कार्ड उपभोक्ता को सत्यापन प्रयोजन के लिए अपना आधार कार्ड नंबर बताना आवश्यक नहीं होगा।

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण के अनुसार सभी अधिकृत एजेंसी और सेवा प्रदाताओं को 1 जून 2018 से प्रमाणीकरण के लिए वर्चुअल आईडी अनिवार्य रूप से स्वीकार करनी होगी।

Source: Times Of India


कॉमनवेल्थ खेलों का 21 वां संस्करण गोल्ड कोस्ट, ऑस्ट्रेलिया

4 अप्रैल, 2018 को, ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में काररारा स्टेडियम में राष्ट्रमंडल खेलों का 21 वां संस्करण शुरू हुआ।

4-15 अप्रैल 2018 तक आयोजित होने वाले कॉमनवेल्थ खेलों में 71 देशों के 4500 से अधिक एथलीट भाग लेंगे।

यह प्रथम अवसर है, जब राष्ट्रमंडल खेल (कॉमनवेल्थ गेम) में महिला और पुरुष एथलीटों की संख्या बराबर है।

यह ऑस्ट्रेलिया में आयोजित होने वाला पांचवा राष्ट्रमंडल खेल है, जिसकी अनुमानित लागत दो अरब डॉलर होने के कारण यह सबसे महंगा राष्ट्रमंडल खेल होगा।

राष्ट्रमंडल खेल संबंधित महत्वपूर्ण तथ्य:

राष्ट्रमंडल खेल एक बहु राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिता है, जिसे सर्व प्रथम वर्ष 1930 में आयोजित किया गया था। यह खेल आयोजन हर 4 साल के अंतराल से आयोजित किए जाते हैं (द्वितीय विश्व युद्ध के कारण 1942 और 1946 में राष्ट्रमंडल खेलों का आयोजन नहीं किया जा सका)।

राष्ट्रमंडल खेल ओलंपिक के बाद आयोजित होने वाले विश्व की दूसरी सबसे बड़ी स्पोर्ट्स प्रतियोगिता है। यह आयोजन दो ओलंपिक खेलों के बीच आयोजित किया जाता है, जिन्हें ओलंपिक वर्ष भी कहा जाता है।

Source: Hindustan Times


Burn Standard Company Limited: केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उद्यम

4 अप्रैल 2018 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने रेल मंत्रालय के तहत संचालित “Burn Standard Company Limited (BSCL)” को बंद करने संबंधी प्रस्ताव को सहमति प्रदान की। इसके तहत केंद्र सरकार 417.10 करोड़ रुपए का देनदारी भुगतान अनुदान प्रदान करेगी। जबकि 35 करोड़ों रुपए का बकाया ऋण भुगतान भारतीय रेल द्वारा वहन किया जाएगा। BSCL के 508 कर्मचारी स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना (वीआरएस) से लाभान्वित होंगे।

Burn Standard Company Limited:

बर्न स्टैंडर्ड कंपनी लिमिटेड का गठन वर्ष 1976 में जर्नल एंड कंपनी और भारतीय मानक वैगन कंपनी लिमिटेड के राष्ट्रीयकरण से किया गया था। इस कंपनी को समीक्षा हेतु वर्ष 1994 में औद्योगिक और वित्तीय पुनर्निर्माण बोर्ड के पास भेजा गया। औद्योगिक और वित्तीय पुनर्निर्माण बोर्ड की सिफारिशों के अनुरूप आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने 15/09/2010 को कंपनी का प्रशासनिक नियंत्रण रेल मंत्रालय को स्थानांतरित किया।

Source: PIB

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.