Current Affairs April 4, 2018

Current-Affairs-April-4-2018

Current Affairs April 4, 2018 को सभी अखबारों जैसे द हिंदू, द इकोनॉमिक टाइम्स, प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो, टाइम्स ऑफ इंडिया, इंडियन एक्सप्रेस और बिजनेस स्टैंडर्ड का अध्ययन कर तैयार किया गया है। यह जानकारी पाठक को UPSC, SSC, Banking, Railway और अन्य सभी प्रतियोगिता परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन में सहायक होगी।

राष्ट्रीय संस्थान रैंकिंग फ्रेमवर्क- 2018

3 मार्च 2018 को मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने राष्ट्रीय संस्थान रैंकिंग फ्रेमवर्क (NIRF)- 2018 का प्रकाशन किया, जिसमें भारतीय विज्ञान संस्थान (ISc) बेंगलुरु को सर्वश्रेष्ठ भारतीय विश्वविद्यालय के रुप में चुना गया। इस रिपोर्ट में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, मद्रास (IIT-M) को सर्वश्रेष्ठ इंजीनियरिंग कॉलेज और इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट-अहमदाबाद (IIM-A) का सर्वश्रेष्ठ प्रबंधन संस्थान घोषित किया गया। दिल्ली विश्वविद्यालय के मिरांडा हाउस को सर्वश्रेष्ठ कॉलेज, एम्स-दिल्ली को सर्वश्रेष्ठ मेडिकल कॉलेज और NLSIU-बेंगलुरु के रूप में देश का में सर्वश्रेष्ठ कानून स्कूल घोषित किया गया।

NIRF सर्वे

NIRF सर्वेक्षण, देश में उच्च शिक्षा संस्थानों के लिए स्वदेशी रैंकिंग ढांचा है। यह कार्यप्रणाली की रूपरेखा और देश भर में संस्थानों को रैंक करने के लिए भारतीय पद्धति की रूपरेखा तैयार करता है, जिसमें अध्यापन, शिक्षण और संसाधन, अनुसंधान और व्यावसायिक पद्धतियों, स्नातक परिणामों, आउटरीच और समग्रता और धारणा शामिल हैं। इसमें विश्वविद्यालयों, इंजीनियरिंग, प्रबंधन, फार्मेसी, वास्तुकला, कानून, चिकित्सा संस्थानों और सामान्य डिग्री कॉलेजों सहित नौ श्रेणियों के संस्थान शामिल हैं।

Source: Times of India


एस्पिरः नासा का सुपरसोनिक मार्स लैंडिंग पैराशूट

एस्पिर/ASPIRE का पूरा नाम Advanced Supersonic Parachute Inflation Research Experiment (ASPIRE) है।

4 मार्च 2018 को नासा ने एस्पिर पैराशूट का सफलतापूर्वक मंगल ग्रह पर उतरने की प्रक्रिया का अभ्यास किया। यह अभ्यास कार्यक्रम नासा की महत्वकांक्षी मंगल रोवर मिशन-2020 से संबंधित है, जिसमें 6 पहिया वाहन मंगल ग्रह की सतह पर स्थित चट्टानों और रेत के नमूने पृथ्वी पर अध्ययन हेतु लेकर आएगा। यह विशेष पैराशूट मिशन के दौरान मंगल ग्रह के बाहरी वातावरण में अंतरिक्ष यान की गति (12,000 मील प्रति घंटे) को धीमा करने में सहयोग प्रदान करेगा।

Source: Space


NextGen Airports for BHarat: नोएडा अंतरराष्ट्रीय ग्रीनफील्ड हवाईअड्डा

NABH Nirman परियोजना का संचालन नागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा किया जा रहा है। NABH निर्माण के तीन महत्वपूर्ण पहलू (1) निष्पक्ष और न्यायसंगत भूमि अधिग्रहण, (2) हवाई अड्डे और क्षेत्रीय विकास के लिए दीर्घकालिक मास्टर प्लान और (3) सभी हितधारकों के लिए संतुलित अर्थशास्त्र की व्यवस्था करना है।

यह अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा, इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से करीब 72 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह हवाई अड्डा यमुना एक्सप्रेस वे से जुड़ा हुआ है जो घरेलू और अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों को आगरा मथुरा और वृंदावन तक पहुंच उपलब्ध कराता है। इस परियोजना के लिए नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने जुलाई 2017 में मंजूरी प्रदान की थी। यूपी सरकार ने यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (YEIDA) को अक्टूबर, 2017 में अपनी ओर से कार्यान्वयन एजेंसी के रूप में नियुक्त किया था।

Source: PIB


निर्यात निरीक्षण परिषद की डिजिटल पहल

केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के तत्वाधान में नई दिल्ली में निर्यात निरीक्षण परिषद (EIC) की डिजिटल पहल का शुभारंभ किया गया।

EIC भारत सरकार का आधिकारिक निर्यात प्रमाणन निकाय है। इस निकाय द्वारा विश्वसनीय निरीक्षण और प्रमाणन के लिए दृष्टि जारी रखने के लिए और भारतीय उपज पर विश्वास को मजबूत करने के लिए, पारदर्शी तरीके से लेनदेन के समय और लागत को कम करने के लिए तीन डिजिटल पोर्टल विकसित किए। यह पोर्टल न केवल निर्यात में आसानी के लिए एक अवसर प्रदान करते हैं बल्कि पेपर के उपयोग को कम करके और लाखों पेड़ बचाने के लिए गो ग्रीन पहल में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

इस डिजिटल पहल के तहत सभी क्षेत्रों में व्यवसाय करने में आसानी के लिए तेजी से, कुशल और पारदर्शी सेवाएं प्रदान करने के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म में पूर्ण निर्यात खाद्य श्रृंखलाएं एकीकृत की गई हैं।

Source: PIB


भारतीय सेना और HDFC बैंक का रक्षा वेतन समझौता

3 अप्रैल 2018 को भारतीय सेना ने रक्षा वेतन पैकेज पर HDFC बैंक के साथ समझौता हस्ताक्षर किए। यह रक्षा समझौता वर्ष 2011 और मार्च 2015 के रक्षा समझौते के क्रम में किया गया है जिसमें सैनिकों, पेंशनरों और सैनिकों के परिवार सदस्य की आवश्यकताओं को ध्यान में रखा गया। यह सैनिकों को आधुनिक बैंकिंग सुविधाओं तक पहुंच का अवसर प्रदान करेगा।

इस समझौते के तहत भारतीय सेना के कर्मियों को मुफ्त व्यक्तिगत दुर्घटना मृत्यु कवर और 30 लाख रुपए के स्थाई विकलांगता का वजह से लाभ प्रदान किए जाएंगे। इसके अतिरिक्त रक्षा कर्मियों की आकस्मिक मृत्यु के मामलात में आश्रित बच्चे 4 साल तक एक लाख रुपए प्रतिवर्ष तक का मुक्त शैक्षिक कवर प्राप्त करेंगे। साथ ही कार ऋण और व्यक्तिगत ऋण के लिए 100% प्रोसेसिंग फीस में छूट प्रदान की जाएगी।

Source: PIB


120 जाति समुदाय ओबीसी सूची में शामिल

केंद्र सरकार ने पिछले तीन सालों में विभिन्न राज्यों / संघ शासित प्रदेशों के लिए अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) की केंद्रीय सूची में 120 जातियों / समुदायों, उनके समानार्थी और उप-जातियों को शामिल करने के लिए अधिसूचना की है।

मुख्य तथ्य:

एनसीबीसी अधिनियम, 1993 की धारा 9(1) के तहत राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग (NCBC) की सलाह के आधार पर जातियां और समुदायों, उनके समानार्थी और उप-जातियों को अधिसूचित किया जाता है। NCBC केंद्रीय सेवाओं और विविध मापदंडों में सामाजिक, शैक्षणिक, आर्थिक, प्रतिनिधित्व, स्थापित नियमों के आधार पर केंद्र में जातियों / समुदायों को शामिल करने को निर्धारित करता है। केंद्रीय ओबीसी सूची में सूचीबद्ध जातियों और समुदायों को सरकारी नौकरियों में और सरकारी संस्थानों में प्रवेश नियुक्तियों में आरक्षण मिलता है।

Source: PIB

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.