Current Affairs April 3, 2018

Current-Affairs-April-3-2018

Current Affairs April 3, 2018 को सभी अखबारों जैसे द हिंदू, द इकोनॉमिक टाइम्स, प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो, टाइम्स ऑफ इंडिया, इंडियन एक्सप्रेस और बिजनेस स्टैंडर्ड का अध्ययन कर तैयार किया गया है। यह जानकारी पाठक को UPSC, SSC, Banking, Railway और अन्य सभी प्रतियोगिता परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन में सहायक होगी।

फिमब्रिस्टीलिस अग्स्थ्यमलेसिस: नामक नई घास प्रजाति

शोधकर्ताओं ने पश्चिमी घाट जैव विविधता वाले अंगठ्या अमला बायोस्फीयर रिजर्व के भीतर पोनमुडी पहाड़ियों में फिमब्रिस्टीलिस अग्स्थ्यमलेसिस नामक नए घास की तरह पौधे प्रजातियों की खोज की है। इसे छलनी, घास जैसे पौधे के रूप में वर्गीकृत किया गया है।

पौधे की नई प्रजाति साइप्रसेए (Cyperaceae) परिवार की है। इसका फूल और फ्राइंग अक्तूबर से मार्च तक आता है। भारत में, साइप्रसई जीनस का प्रतिनिधित्व 122 प्रजातियों द्वारा किया जाता है, जिनमें से 87 पश्चिमी घाटों से संबंधित है। हमें ध्यान देना चाहिए कि ज्ञात साइप्रसेई प्रजातियों में से कई औषधीय पौधे हैं, जो कि चारे के रूप में इस्तेमाल किए जाते हैं।

अगस्थ्यमला बायोस्फीयर रिजर्व (Agasthyamala Biosphere Reserve)

ABR पश्चिमी घाट के दक्षिणी अंत पर स्थित है और दो दक्षिणी राज्य केरल और तमिलनाडु तक फैला हुआ है। इसे वर्ष 2001 में स्थापित किया गया था। इसका नाम अगस्ती माला शिखर के नाम पर है, जो समुद्र तल से लगभग 1868 मीटर ऊंचाई पर तिरुवनंतपुरम, केरल में स्थित है। इसे मार्च 2016 में यूनेस्को के बायोस्फीयर रिजर्व्स के वर्ल्ड नेटवर्क में शामिल किया गया था।

Source: The Hindu


लघु उद्योग विकास बैंक ऑफ़ इंडिया स्थापना दिवस: 2 अप्रैल

2 अप्रैल 2018 को लघु उद्योग विकास बैंक ऑफ इंडिया (सिडबी) ने अपना स्थापना दिवस आयोजित किया। यह दिवस संपर्क, संवाद, सुरक्षा और प्रसार दिवस के रूप में आयोजित किया गया। सिडबी भारत में माइक्रो, स्मॉल और मझौले उद्यम (MSME) क्षेत्र के प्रचार, वित्तपोषण और विकास के लिए प्रमुख विकास वित्तीय संस्थान है। इसे 2 अप्रैल 1990 को संसदीय अधिनियम के माध्यम से वैधानिक संस्थाओं के रूप में स्थापित किया गया। इसका मुख्यालय लखनऊ, उत्तर प्रदेश में स्थित है।

सिडबी का लक्ष्य MSME के क्रेडिट प्रवाह को सुगम बनाने और मजबूत करने और देश भर में MSME व्यवस्था में वित्तीय और विकास दोनों के अंतराल को संबोधित करना है। यह समान गतिविधियों में लगे संस्थानों के कार्यों को समन्वयित करता है। वर्तमान में, सिडबी के शेयर केंद्र सरकार और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (पीएसबी), केंद्र सरकार द्वारा स्वामित्व वाली और नियंत्रित बीमा कंपनियों सहित 29 अन्य संस्थानों के अधिकार क्षेत्र में है।

हमें ध्यान देना चाहिए कि सिडबी, कृषि क्षेत्र के बाद दूसरा सबसे बड़ा रोजगार अवसर प्रदान करने वाला क्षेत्र है, यह देश के जीडीपी के करीब 31% और समग्र निर्यात और विनिर्माण उत्पादन (2017 रिपोर्ट) का 45% और 34% हिस्सेदारी का योगदान देता है।

Source: New India Express


मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक पार्क: मडगांव, गोवा

3 अप्रैल 2018 को गोवा के मडगांव के पास बाली स्टेशन पर मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक पार्क का शुभारंभ किया गया। यह पार्क कोंकण रेलवे मार्ग पर स्थित है, जिसे कोंकण रेलवे और कंटेनर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (कोंककोर) के बीच दर्ज समझौता ज्ञापन के अनुसार स्थापित किया गया। यह मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक पार्क क्षेत्र के व्यापार और उद्योग जगत को आर्थिक परिवहन समाधान सुविधा उपलब्ध कराएगा।

यह क्षेत्र 81,300 वर्ग मीटर क्षेत्र में स्थापित किया गया है, जो घरेलू और एक्सिम कंटेनर यातायात को संभालने में सक्षम है। इसके अतिरिक्त यह खुले और आच्छादित वैगन की वस्तुओं को नियंत्रित कर सकता है। यह लॉजिस्टिक पार्क जेएनपीटी पोर्ट (मुंबई) और गोवा मार्ग के बीच दूरी को 16-18 घंटों के मध्य पूर्ण करेगा, जबकि पूर्व परिस्थितियों में यह दूरी 30 से 40 घंटों के मध्य पूर्ण की जाती थी। इस प्रकार, यह परिवहन की लागत के साथ-साथ समय की बचत भी करेगा।

Source: PIB


स्मारक मित्रा परियोजना: विरासत स्थल को अपनाना और विकसित करना

केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय ने संस्कृति और भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण मंत्रालय के सहयोग से “स्मारक मित्रा” परियोजना का शुभारंभ किया। इसके तहत, चयनित सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियां, निजी क्षेत्र की कंपनियां और व्यक्ति विरासत स्थलों पर पर्यटन सुविधाओं का विकास करेंगे। उन्हें ‘स्मारक मित्र’ के रूप में बुलाया जाएगा और उन्हें कॉर्पोरेट सामाजिक दायित्व (CSR) गतिविधि के तहत विरासत को अपनाना और विकसित करना होगा।

इस परियोजना की स्थापना का मुख्य उद्देश्य:

1) विभिन्न प्राकृतिक और सांस्कृतिक विरासत स्थलों, स्मारकों और अन्य पर्यटक स्थलों पर विश्वस्तरीय पर्यटन सुविधा प्रदान करना है।
2) इन चुनिंदा साइटों को पर्यटकों के अनुकूल बनाना और देशभर में योजनाबद्ध और चरणबद्ध तरीके से पर्यटन क्षमता और सांस्कृतिक महत्व को बढ़ावा देना है।

यह परियोजना मुख्य रूप से बुनियादी सुविधाएं प्रदान करने पर केंद्रित है, जिसमें स्वच्छता, सार्वजनिक सुविधा, पीने का पानी, पर्यटकों के लिए आसानी से पहुंच, साइनेज इत्यादि शामिल हैं और कैफेटेरिया, टीएफसी इत्यादि जैसे उन्नत सुविधाएं शामिल हैं। यह उद्योग की सक्रिय भागीदारी से टिकाऊ मॉडल तैयार करने को सुनिश्चित करता है। इस परियोजना के तहत सार्वजनिक और निजी कंपनियों को अग्रिम 5 वर्षों के लिए चयनित स्थल का परिचालन और रखरखाव करना होगा।

Source: PIB


अटल पेंशन योजना ग्राहक संख्या: 97.05 लाख

पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (PFRDA) के अनुसार वित्तीय वर्ष 2017-18 के अंत तक अटल पेंशन योजना की ग्राहक संख्या 97.05 लाख है। यह पेंशन नियामक और विकास प्राधिकरण द्वारा निर्धारित लक्ष्य 1 करोड़ के नजदीक है। PFRDA से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार वर्ष 2017-18 में कुल 48.21 लाख ग्राहक जोड़े गए, जबकि वित्तीय वर्ष 2016-17 में कुल 48.83 लाख ग्राहक जोड़े गए।

अटल पेंशन योजना की शुरुआत जून 2015 में की गई थी, ताकि देश के असंगठित कार्यबल को आवश्यक सामाजिक सुरक्षा और सस्ती सार्वभौमिक सुरक्षा व्यवस्था तक पहुंच प्रदान की जा सके। यह योजना असंगठित कार्य बल के लिए केंद्र सरकार द्वारा समर्थित पूर्ववर्ती स्वावलंबन योजना के स्थान पर प्रारंभ की गई है। इस योजना का प्रार्थी 18-40 वर्ष की उम्र का भारतीय नागरिक होना चाहिए। जिसे योजना के तहत 60 वर्ष की आयु पूर्ण होने पर प्रतिमाह 1000 से ₹5000 तक की न्यूनतम गारंटी पेंशन उपलब्ध कराई जाएगी।

पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (PFRDA) की स्थापना भारतीय संसद द्वारा PFRDA अधिनियम 2003 के अंतर्गत की गई थी। यह वर्ष 2003 में नई दिल्ली स्थित मुख्यालय में केंद्रीय वित्त मंत्रालय के अधीन वित्तीय सेवा विभाग के तत्वाधान में सेवारत है। PFRDA पेंशन फंडों की स्थापना, विकास और विनियमन करके बुढ़ापे की आय सुरक्षा को बढ़ावा देती है। यह पेंशन फंडों और संबंधित मामलों की योजनाओं में ग्राहकों के हितों की रक्षा भी करता है। यह सेंट्रल रिकॉर्ड कीपिंग एजेंसी (CRA), कस्टोडियन, पेंशन फंड मैनेजर्स, एनपीएस ट्रस्टी बैंक आदि जैसे विभिन्न मध्यवर्ती एजेंसियों की नियुक्ति के लिए जिम्मेदार है।

Source: PIB

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.

One thought to “Current Affairs April 3, 2018”

Comments are closed.