Current Affairs April 27, 2018

Current-Affairs-April-27-2018

Current Affairs April 27, 2018 को सभी अखबारों जैसे द हिंदू, द इकोनॉमिक टाइम्स, प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो, टाइम्स ऑफ इंडिया, इंडियन एक्सप्रेस और बिजनेस स्टैंडर्ड का अध्ययन कर तैयार किया गया है। यह जानकारी पाठक को UPSC, SSC, Banking, Railway और अन्य सभी प्रतियोगिता परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन में सहायक होगी।

नीति आयोग द्वारा अटल इनोवेशन मिशन के तहत अटल न्यू इंडिया चैलेंज प्रतियोगिता

नीति आयोग ने लोगों के बीच प्रासंगिक नवाचार और प्रौद्योगिकी को बढ़ावा देने के उद्देश्य से अटल इनोवेशन मिशन के तहत अटल न्यू इंडिया चैलेंज कार्यक्रम का शुभारंभ किया। यह पहल और क्षेत्र की समस्याओं को हल करने के प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करने और नागरिकों के जीवन में सुधार और रोजगार के अवसर उत्पन्न करने के लिए प्रारंभ की गई है।

इस कार्यक्रम के तहत अटल इनोवेशन मिशन ने आवास और शहरी मामला, सड़क परिवहन और राज्य मार्ग मंत्रालयों के साथ साझेदारी हस्ताक्षर किए।

इस कार्यक्रम के लिए अटल इनोवेशन मिशन ने कुल 17 क्षेत्रों में औद्योगिक प्रौद्योगिकी और प्रोटोटाइप का उपयोग करने और बाजार में तैयार उत्पादों को डिजाइन करने के लिए आमंत्रण आमंत्रित किए हैं।

अटल इनोवेशन मिशन (एआईएम)

एआईएम देश में नवाचार और उद्यमिता की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए प्रमुख पहल है। इसका अनिवार्य देश के नवाचार पारिस्थितिकी तंत्र की निगरानी और नवाचार पर्यावरण प्रणाली में क्रांतिकारी बदलाव के लिए छतरी संरचना बनाना है।

उद्देश्य

अर्थव्यवस्था के विभिन्न क्षेत्रों में नवाचार को बढ़ावा देने के लिए नए कार्यक्रमों और नीतियों का विकास। विभिन्न हितधारकों के लिए मंच और सहयोग अवसर प्रदान करें, जागरूकता पैदा करें। देश के नवाचार पारिस्थितिकी तंत्र की निगरानी के लिए छतरी संरचना बनाएं।

Source: Economic Times


भाभा कवच: हल्का बुलेट प्रूफ जैकेट

भाभा परमाणु रिसर्च सेंटर ने सस्ते और हल्के वजन वाले अगली पीढ़ी के बुलेट प्रूफ जैकेट भाभा कवच का अनावरण किया. यह बुलेट प्रूफ जैकेट भारतीय परमाणु कार्यक्रम के जनक डॉक्टर होमी जे भाभा के नाम पर रखा गया है. भाभा कवच बोरॉन कार्बाइड और कार्बन नैनोट्यूब पॉलिमर समग्र से बना है और वजन केवल 6.6 किलोग्राम है। वर्तमान में उपयोग किए जाने वाले भारी स्टील-बख्तरबंद जैकेट की तुलना में इसमें उपयोग की जाने वाली सामग्रियों में वजन लगभग 50% कम हो जाता है जो 10 किलो से 17 किलो वजन के बीच होता है।

हल्का, मजबूत और अधिक विश्वसनीय होने के अलावा, भाभा कवच लागत प्रभावी भी है। इस पर आयातित बुलेटप्रूफ जैकेट की तुलना में 1.5 लाख रुपये की लागत के मुकाबले 60,000-70,000 रुपये खर्च होंगे। भाभा कवच एके -47 राइफल से 5-10 मीटर की दूरी से निकाले गए आठ 7.62 मिमी गोलियों का सामना करने में सक्षम है। यह भारतीय लघु शस्त्र प्रणाली (आईएनएसएएस) के 5.56 मिमी बुलेट का सामना भी कर सकता है।

Source: The Hindu


भारतीय मानक ब्‍यूरो ने अखिल भारतीय आघार पर तरल क्‍लोरीन के लिए पहला लाइसेंस दिया

भारतीय मानक ब्‍यूरो (बीआईएस) ने अखिल भारतीय आधार पर तरल क्‍लोरीन के लिए मैसर्स गुजरात अल्‍कलीज़ एंड कैमिकल्‍स लिमिटेड को पहला लाइसेंस प्रदान किया है। पश्चिमी क्षेत्रीय कार्यालय के अधिकार क्षेत्र में अहमदाबाद शाखा कार्यालय ने मैसर्स गुजरात अल्‍कलीज़ एंड कैमिकल्‍स लिमिटेड, पीओ पेट्रो रसायन, रनोली, वड़ोदरा, गुजरात-391346 को तरल क्‍लोरीन उत्‍पाद, तकनीकी आईएस 646:1986 के अनुसार बीआईएस प्रमाणीकरण मुहर लाइसेंस सीएम/एल-7200117899 प्रदान किया है।

अखिल भारतीय आधार पर यह पहला लाइसेंस दिया गया है। लाइसेंस 12 अप्रैल, 2018 से एक वर्ष की अवधि के लिए प्रभावी होगा। यह उत्‍पाद तरल अवस्‍था में है और इसे धातु के कंटेनर में रखा जाता है। आमतौर पर धातु के कंटेनर से तरल पदार्थ को वाष्पित करके गैस के रूप में इसका इस्‍तेमाल किया जाता है। इसका इस्‍तेमाल मुख्‍य रूप से कागज, लुगदी, वस्‍त्र ब्‍लीचिंग, पानी के कीटाणुशोधन और रसायनों के निर्माण में किया जाता है।

इस कदम से बीआईएस प्रमाणीकरण मुहर योजना के अंतर्गत उद्योग को आसानी से गुणवत्‍तापूर्ण तरल क्‍लोरीन मिल सकेगा।

Source: PIB

Like this Article? Subscribe to Our Free GK Questions.

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.

One thought to “Current Affairs April 27, 2018”

Comments are closed.