Current Affairs April 23, 2018

Current-Affairs-April-23-2018

Current Affairs April 23, 2018 को सभी अखबारों जैसे द हिंदू, द इकोनॉमिक टाइम्स, प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो, टाइम्स ऑफ इंडिया, इंडियन एक्सप्रेस और बिजनेस स्टैंडर्ड का अध्ययन कर तैयार किया गया है। यह जानकारी पाठक को UPSC, SSC, Banking, Railway और अन्य सभी प्रतियोगिता परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन में सहायक होगी।

टीसीएस भारत की पहली $ 100 बिलियन आईटी कंपनी

टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस), देश की सबसे बड़ी आईटी आउटसोर्सिंग कंपनी ने 100 अरब डॉलर के बाजार पूंजीकरण (एम-कैप) मील का पत्थर तक पहुंचने वाली पहली भारतीय कंपनी बनकर इतिहास बनाया। बाजार पूंजीकरण उस कंपनी का मूल्य है, जो स्टॉक मार्केट पर कारोबार किया जाता है, जो वर्तमान शेयर मूल्य द्वारा शेयरों की कुल संख्या गुणा करके गणना की जाती है।

इसके साथ, टीसीएस दुनिया के 100 सबसे मूल्यवान संगठनों के रैंक में शामिल हो गया और अब 97 वें स्थान पर है। टीसीएस ने आउटसोर्सिंग और कंसल्टेंसी विशाल एक्सेंचर को भी पीछे छोड़ दिया है, जिसकी बाजार क्षमता 98.20 अरब डॉलर है।

वर्तमान में 96 कंपनियां हैं, जिनकी बाजार पूंजी $ 100 बिलियन है। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 2007 में, मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने दूरसंचार-से-ऊर्जा समूह में 100 अरब डॉलर के पार करने वाली पहली भारतीय कंपनी बनी थी। वर्तमान में, इसकी मार्केट कैप $ 89.36 बिलियन है।

Source: India Times


मद्रास हाईकोर्ट दक्षिण भारत का प्रथम ई-कोर्ट शुल्क भुगतान सुविधा

मद्रास हाईकोर्ट दक्षिण भारत का प्रथम उच्च न्यायालय बन गया, जहां ई-कोर्ट शुल्क भुगतान सुविधा प्रारंभ की गई है।

वर्तमान समय में यह सुविधा देश के साथ 7 अलग-अलग उच्च न्यायालयों में संचालित है।

इस सुविधा के तहत प्रार्थी को उच्च न्यायालय में ई-टिकटों के माध्यम से न्यायिक स्टांप ड्यूटी का भुगतान करने की सुविधा प्राप्त होगी, जिसे ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से खरीदा जा सकेगा। यह स्टांप ड्यूटी का भुगतान करने के आसान और सुरक्षित तरीकों में से एक है, जिसके माध्यम से नकली न्यायिक टिकटों की बिक्री पर रोक लगाई जा सकेगी।

सरल पंजीकरण प्रक्रिया के बाद स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन की वेबसाइट के माध्यम से ई-टिकटों को ऑनलाइन खरीदा जा सकता है। इसके लिए भुगतान नेट बैंकिंग या डेबिट कार्ड के माध्यम से किया जा सकता है।

यह व्यवस्था प्रार्थी को भौतिक काउंटर की लंबी कतारों में खड़ा होने की प्रक्रिया से बचाती है।

Source: The Hindu


भारत का प्रथम कैशलेस द्वीप- करंग, मणिपुर

22 अप्रैल, 2018 को, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने मणिपुर के करंग को देश का पहला नकद रहित द्वीप बनाने और माल और सेवा कर (GST) और केंद्र की अन्य प्राथमिक पहलों को लागू करने के लिए अधिकारियों को सम्मानित किया।

करंग द्वीप मणिपुर के बिष्णूपुर जिले में स्थापित एक दुरस्त और पिछड़ा क्षेत्र है जहां डिजिटल भुगतान की दिशा में प्रशिक्षण प्रदान कर पांच पीओएस मशीनें स्थापित की गई थी।

यहां स्व-सहायता समूहों और युवा क्लबों को सामुदायिक डिजिटल आंदोलन के लिए शामिल किया गया था और आधार नामांकन और बैंक खातों को खोलने के लिए प्रोत्साहन जैसी समानांतर गतिविधियां आयोजित की गई थीं।

यहां डिजिटल भुगतान के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए एक ऑनलाइन चैनल लॉन्च किया गया था। इस प्रयास के कारण, 92 प्रतिशत बैंक खातों को मोबाइल से जोड़ा गया था और उनमें से 70 प्रतिशत आधार से जुड़े थे।

Source: Financial-Express


भारत की सर्वश्रेष्ठ ग्राम पंचायत: दिगंबरपुर, पश्चिमी बंगाल

केंद्र सरकार ने दक्षिण 24 परगना जिले में पश्चिम बंगाल के दिगंबरपुर ग्राम पंचायत को देश में सर्वश्रेष्ठ पंचायत घोषित कर दिया है।

इस क्रम में केंद्र सरकार द्वारा 2.5 लाख ग्राम पंचायतों में से एक हजार ग्राम पंचायतों का चयन किया, जिसमें से दिगंबरपुर पश्चिमी बंगाल ग्राम पंचायत को सर्वश्रेष्ठ ग्राम पंचायत घोषित किया।

इस हेतु सात कारकों के आधार पर नियोजन की व्यवस्था, योजना की गुणवत्ता, विभिन्न गतिविधियों और समन्वय के स्तर, योजना के कार्यान्वयन और इसकी उचित निगरानी, ​​सूचना प्रौद्योगिकी का उपयोग और दस्तावेज ग्राम पंचायतों की रैंकिंग का चयन किया गया है।

Source: Uni India

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.