Current Affairs April 22, 2018

Current-Affairs-April-22-2018

Current Affairs April 22, 2018 को सभी अखबारों जैसे द हिंदू, द इकोनॉमिक टाइम्स, प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो, टाइम्स ऑफ इंडिया, इंडियन एक्सप्रेस और बिजनेस स्टैंडर्ड का अध्ययन कर तैयार किया गया है। यह जानकारी पाठक को UPSC, SSC, Banking, Railway और अन्य सभी प्रतियोगिता परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन में सहायक होगी।

राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान की पुनर्गठित केंद्र प्रायोजित योजना

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की कैबिनेट कमेटी ने राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान (आरजीएसए) की पुनर्गठित केंद्र प्रायोजित योजना के लिए अपनी मंजूरी दे दी। यह योजना 01.04.2018 से 31.03.2022 की अवधि के दौरान 4500 करोड़ रुपये के केंद्रीय शेयर और 2755.50 करोड़ रुपए के राज्य सहयोग के साथ 7255.50 करोड़ रुपये की कुल लागत के साथ प्रारंभ की जाएगी।

महत्वपूर्ण तथ्य

(i) यह योजना देश के सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों तक विस्तारित होगी और इसमें गैर-भाग IX क्षेत्रों में ग्रामीण स्थानीय सरकार के संस्थान भी शामिल होंगे, जहां पंचायत मौजूद नहीं है,

(ii) इस योजना में केन्द्रीय घटक- राष्ट्रीय स्तर की गतिविधियां, “तकनीकी सहायता की राष्ट्रीय योजना“, “ई-पंचायत पर मिशन मोड प्रोजेक्ट“, “पंचायतों का प्रोत्साहन” और राज्य घटक – पंचायती राज संस्थानों की क्षमता निर्माण ( पंचायती राज संस्था) होंगे.

(iii) केन्द्रीय घटक पूरी तरह से भारत सरकार द्वारा वित्त पोषित किया जाएगा। हालांकि, केंद्र: उत्तर पूर्व और पहाड़ी राज्यों को छोड़कर राज्य घटक के लिए राज्य वित्त पोषण पैटर्न सभी राज्यों के लिए 60:40 होगा, जहां केंद्र: राज्य वित्त पोषण पैटर्न 90:10 होगा। सभी संघ शासित प्रदेशों (यूटी) के लिए (विधायिकाओं के साथ और बिना), केंद्रीय हिस्सा 100% होगा।

(iv) इस योजना की गतिविधियों के कार्यान्वयन और निगरानी को मिशन अंत्योदय और 115 आकांक्षा जिलों के तहत पहचाने गए पंचायतों पर मुख्य जोर देने के साथ सतत विकास लक्ष्य (एसडीजी) को प्राप्त करने के लिए व्यापक रूप से गठबंधन किया जाएगा जैसा कि एनआईटीआई अयोध द्वारा पहचाना गया है।

पृष्ठभूमि:

केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने 2016-17 के बजट भाषण में सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) को देने के लिए पंचायती राज संस्थानों (पीआरआई) की प्रशासनिक क्षमताओं के विकास के लिए राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान (आरजीएसए) की नई पुनर्गठित योजना के शुभारंभ की घोषणा की। इस क्रम में नीति आयोग के उपाध्यक्ष की अध्यक्षता में परियोजना के क्रियान्वयन हेतु एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया गया था जिसकी सिफारिशों के आधार पर परियोजना का क्रियांवयन किया जा रहा है।

हमें ध्यान देना चाहिए कि वित्त मंत्रालय में वर्ष 2017 18 के बजट अभिभाषण में 50000 ग्राम पंचायतों को गरीबी मुक्त करने के लिए एक करोड़ परिवारों को मिशन अंतोदय की श्रेणी में लाने की घोषणा की थी।

Source: PIB 


राष्ट्रमंडल साइबर घोषणापत्र

राष्ट्रमंडल देशों द्वारा आयोजित राष्ट्रमंडल प्रमुख बैठक के अंतिम दिवस पर वर्ष 2020 तक राष्ट्रमंडल देशों द्वारा साइबर सुरक्षा पर कार्यवाही करने के लिए राष्ट्रीय साइबर घोषणा पत्र तैयार करवाया गया। इस घोषणा पत्र को साइबर सुरक्षा सहयोग पर विश्व के सबसे बड़े और भौगोलिक दृष्टि से अंतर-सरकारी प्रतिबद्धता घोषणा पत्र के रूप में देखा जा रहा है।

यह घोषणा पत्र 53 राष्ट्रमंडल देशों द्वारा साइबर सुरक्षा परिपक्वता और प्रतिक्रिया तंत्र के मूल्यांकन और स्थापना के लिए सहयोग को प्रदर्शित करता है। इस घोषणा पत्र के तहत कम और मध्यम आय के राष्ट्रमंडल सदस्य देशों को वर्ष 2020 तक राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा क्षमता समीक्षा में सक्षम करने का उद्देश्य रखा गया है। यह साइबर सुरक्षा और साइबर क्राइम खतरों की विस्तृत श्रृंखला को संबोधित करने के लिए तकनीकी सहायता, प्रशिक्षण और सलाह प्रदान करने के लिए राष्ट्रमंडल में परियोजनाओं को कम करेगा।

Source: The News


Kingdom of eSwatini: स्वाजीलैंड देश का नया नाम

19 अप्रैल 2018 को स्वाजीलैंड के राजा मस्वाती III द्वारा देश का नाम स्वाजीलैंड से बदलकर “Kingdom of eSwatini” करने की घोषणा की गई।

यह घोषणा राजा मस्वाती III के 50वें जन्म दिवस और ब्रिटिश औपनिवेशिक शासन स्वतंत्रता के 50 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में की गई।

स्वाजी भाषा में, ईस्वातिनी/eSwatini का मतलब “स्वाजी की जगह” से है।

Kingdom of eSwatini एक दक्षिण अफ्रीकी देश है जो 19वीं शताब्दी में ब्रिटिश औपनिवेशिक काल के दौरान ब्रिटिश संरक्षण में रहा और इसे वर्ष 1968 में पूर्ण आजादी प्रदान की गई।

हमें ध्यान देना चाहिए कि यह देश विश्व की सबसे ज्यादा एचआईवी एड्स पीड़ित राष्ट्र है जिसकी कुल आबादी 1.3 मिलियन में 27% वयस्क एड्स प्रभावित हैं।

Source: CNN

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.