Current Affairs April 20, 2018

Current-Affairs-April-20-2018

Current Affairs April 20, 2018 को सभी अखबारों जैसे द हिंदू, द इकोनॉमिक टाइम्स, प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो, टाइम्स ऑफ इंडिया, इंडियन एक्सप्रेस और बिजनेस स्टैंडर्ड का अध्ययन कर तैयार किया गया है। यह जानकारी पाठक को UPSC, SSC, Banking, Railway और अन्य सभी प्रतियोगिता परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन में सहायक होगी।

सिविल सेवा दिवस समारोह

कार्मिक, लोक शिकायत एवं पेंशन मंत्रालय का प्रशासनिक सुधार एवं लोक शिकायत विभाग 20-21 अप्रैल, 2018 को दो दिवसीय सिविल सेवा दिवस समारोह का आयोजन करेगा। इस अवसर पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी चिन्हित प्राथमिकता कार्यक्रमों के प्रभावकारी क्रियान्‍वयन एवं नवाचार के लिए 21 अप्रैल, 2018 को जिलों/क्रियान्‍वयनकारी इकाइयों और अन्‍य केन्‍द्रीय/राज्‍य स्‍तरीय संगठनों को ‘लोक प्रशासन में उत्‍कृष्‍टता पुरस्‍कार’ प्रदान करेंगे।

सिविल सेवा दिवस 2018 पर प्रदान किए जाने वाले पुरस्‍कारों के लिए निम्‍नलिखित चार प्राथमिकता कार्यक्रमों की पहचान की गई है :

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना
डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देना
प्रधानमंत्री आवास योजना – शहरी एवं ग्रामीण
दीनदयाल उपाध्‍याय ग्रामीण कौशल्‍य योजना

इस वर्ष चार चिन्हित प्राथमिकता कार्यक्रमों के लिए 11 पुरस्‍कार दिए जाएंगे, जबकि दो पुरस्‍कार केंद्र/राज्‍य सरकारों के संगठनों/जिलों को नवाचार के लिए दिए जाएंगे, जिनमें से एक पुरस्‍कार एक आकांक्षी जिले को दिया जाएगा।

Source: PIB 


पार्सल नेटवर्क अनुकूलन परियोजना

भारतीय डाक द्वारा पार्सल संचालन में सुधार हेतु नवंबर, 2016 के दौरान “पार्सल नेटवर्क अनुकूलन परियोजना” प्रारम्भ की गयी और पार्सल संबंधित आवश्यकताओं जैसे कि परिचालन तंत्र का पुनर्गठन, प्रसंस्करण एवं वितरण केन्द्रों का सुदृढ़ीकरण, सुरक्षा सुनिश्चित करना, आदि को ध्यान में रखते हुए कुछ विशेष कदम उठाये जा रहे हैं। इस क्रम में केंद्रीय संचार मंत्रालय द्वारा डाक विभाग में नवनिर्मित पार्सल निदेशालय का शुभारंभ किया गया।

हाल ही में केंद्रीय संचार मंत्रालय पार्सल और ई-कॉमर्स के लिए विभाग के अंतर्गत एक अलग निदेशालय जिसका मुख्यालय नई दिल्ली में होगा, की स्थापना की घोषणा की। यह निदेशालय डाक जीवन बीमा (पीएलआई) निदेशालय और व्यवसाय विकास निदेशालय की तरह ही कार्य करेगा, जिनको पूर्व में बीमा व्यवसाय एवं व्यवसाय विकास की गतिविधियों को अधिक प्रभावी रूप से संचालित करने हेतु स्‍थापित किया गया था।

देश में पार्सल व्यवसाय (केवल लोजिस्टिक्स एवं वितरण जिसमें वस्‍तु एवं सेवा का मूल्य सम्मिलित नहीं है।) 15% प्रतिवर्ष की दर से बढ़ रहा है एवं सन 2026 तक मौजूदा 18000 करोड़ रूपये से बढ़कर 60000 करोड़ रुपये तक पँहुचने की संभावना है।

Source: PIB 


तटीय नियमन जोन (सीआरजेड) अधिसूचना, 2018

पर्यावरण वन तथा जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने नया प्रारूप तटीय नियमन जोन (सीआरजेड) अधिसूचना, 2018 तैयार किया है। इस क्रम में अग्रिम 60 दिनों की अवधि के मध्य नागरिकों से टिप्पणियां आमंत्रित की गई है। प्रारूप सीआरजेड अधिसूचना, 2018 की प्रमुख विशेषताएं तथा सीआरजेड अधिसूचना, 2011 के संबंध में परिवर्तन इस प्रकार हैं:-

(i) सतत तटीय प्रबंधन के लिए राष्ट्रीय केन्द्र (एनसीएससीएम) द्वारा उच्च ज्वार रेखा (एचटीएल) का निर्धारण किया गया है और इसे सीआरजेड अधिसूचना, 2018 के अंतर्गत सभी नियामक उद्देश्यों के लिए एचटीएल के लिए सार्वभौमिक मानक समझा जाएगा।

(ii) सर्वे ऑफ इंडिया द्वारा खतरनाक लाइन की मैपिंग शुरू की गई है, लेकिन जोखिम रेखा को सीआरजेड नियमन व्यवस्था से अलग कर दिया गया है और इसका इस्तेमाल आपदा प्रबंधन तथा खतरों को टालने की योजना के लिए एक उपाय के रूप में किया जाएगा।

(iii) ज्वारीय प्रभावित जल स्रोतों से लगी जमीन पर सीआरजेड सीमा 100 मीटर या क्रीक की चौड़ाई, जो भी कम हो, 50 मीटर या क्रीक की चौड़ाई, जो भी कम हो, से कम करने का प्रस्ताव किया गया है।

(iv) मुख्य भूमि तट के नजदीक के सभी द्वीपों और मुख्य भूमि में सभी अप्रवाहीजल द्वीपों के लिए 20 मीटर की अ-विकास क्षेत्र (एनडीजेड) निर्धारित करने का प्रस्ताव किया गया है।

Source: PIB 


विश्व यकृत दिवस

विश्व यकृत दिवस प्रतिवर्ष 19 अप्रैल को मानव शरीर में यकृत के महत्व को समझाने और यकृत रोगों के इलाज के प्रति लोगों को सजग बनाने के उद्देश्य से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किया जाता है।

वर्ष 2018 में आयोजित विश्व यकृत दिवस का विषय ‘राइड्स न्यू वेव्स इन लीवर डायग्नोसिस, स्टेजींग एंड ट्रीटमेंट’ है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, यकृत रोग भारत में मृत्यु के 10 वें सबसे सामान्य कारणों में से एक है।

हमें ध्यान देना चाहिए कि यकृत मानव शरीर का दूसरा सबसे बड़ा और पाचन तंत्र में प्रमुख भागीदार अंग है।

Source: Hindustan Times 

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.