Current Affairs April 17, 2018

Current-Affairs-April-17-2018

Current Affairs April 17, 2018 को सभी अखबारों जैसे द हिंदू, द इकोनॉमिक टाइम्स, प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो, टाइम्स ऑफ इंडिया, इंडियन एक्सप्रेस और बिजनेस स्टैंडर्ड का अध्ययन कर तैयार किया गया है। यह जानकारी पाठक को UPSC, SSC, Banking, Railway और अन्य सभी प्रतियोगिता परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन में सहायक होगी।

NCC के नए डायरेक्टर जनरल: पीपी मल्होत्रा

11 अप्रैल 2018 को लेफ्टिनेंट जनरल पी पी मल्होत्रा ने राष्ट्रीय क्रेडिट कोर के महानिदेशक के रूप में पदभार ग्रहण किया।

इस नियुक्ति से पूर्व लेफ्टिनेंट जनरल पी पी मल्होत्रा सेना के उत्तरी कमान के प्रमुख मुख्य अभियंता थे।

लेफ्टिनेंट जनरल पी पी मल्होत्रा, राष्ट्रीय रक्षा अकादमी पुणे के पूर्व छात्र है, जिन्हें 18 जून 1983 को भारतीय सेना की इंजीनियरिंग कोर में नियुक्त किया गया।

राष्ट्रीय क्रेडिट कोर विश्व के सबसे बड़े वर्दीधारी युवा संगठनों में से एक है।

राष्ट्रीय क्रेडिट कोर भारतीय सैनिक क्रेडिट को है जिसका मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है। यह स्कूल और कॉलेज के छात्रों को अनुशासित और देशभक्त नागरिकों के रूप में तैयार करने के लिए प्रतिबद्ध है।

Source: PIB 


विश्व के प्रथम संवेदनशील संपर्क लेंस

यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (USFDA) ने दुनिया के प्रथम संवेदनशील संपर्क लेंस के साथ Acuvue Oasys संपर्क लेंस के उपयोग को मंजूरी दे दी है, जो उज्ज्वल प्रकाश के संपर्क में स्वत: काला होते हैं।

मुख्य तथ्य:

ये संपर्क लेंस मुलायम कॉन्टैक्ट लेंस हैं, जो गैर-रोगग्रस्त आंखों वाले लोगों की दृष्टि को ठीक करने के लिए दैनिक उपयोग के लिए संकेत दिया जाता है जो नजदीकी (मिओपिक) या दूरदर्शी (हाइपरॉपिक) हैं। उनका उपयोग उन लोगों द्वारा किया जा सकता है जो कुछ दृष्टिवैषम्य तत्वों के साथ आंखों की एक असामान्य वक्रता है।

ये संपर्क लेंस में फोटोच्रोमिक योजक होता है, जो अल्ट्रा-वायलेट प्रकाश की मात्रा के आधार पर दृश्यदर्शी प्रकाश की मात्रा को आंखों में फ़िल्टर्ड करता है जिसके लिए वे सामने आते हैं। यह लेंस थोड़ा उज्ज्वल सूरज की रोशनी में लेंस को अंधेरे करता है जो सामान्य या अंधेरे प्रकाश की स्थिति के संपर्क में होने पर स्वतः नियमित रूप से वापस आ जाता है।

Source: Economic Times 


बाबर क्रूज मिसाइल के उन्नत संस्करण का परीक्षण

पाकिस्तान ने बाबर हथियार प्रणाली -1 (बी) को सफलतापूर्वक परीक्षण किया, जो स्वदेशी तौर पर निर्मित बाबर क्रूज मिसाइल का एक उन्नत संस्करण है। क्रूज मिसाइल पाकिस्तान की रणनीतिक दिक्कत का महत्वपूर्ण हिस्सा है।

पहले मुगल सम्राट बाबर के नाम पर मिसाइल का नाम दिया गया है। यह 700 किलोमीटर की दूरी के साथ परंपरागत और गैर पारंपरिक हथियार प्रदान कर सकता है। यह कम उड़ान, इलाके-गले लगाने वाली मिसाइल है, जो कुछ चुस्त सुविधाओं को लेकर है, जिससे पाकिस्तान की सामरिक प्रतिरक्षा के लिए यह महत्त्वपूर्ण बल गुणक बना।

क्रूज़ मिसाइल

यह एक मानव रहित आत्म-चालित निर्देशित मिसाइल है। यह पृथ्वी के वायुमंडल के भीतर उड़ता है और जेट इंजन प्रौद्योगिकी का उपयोग करने के लिए खुद को प्रेरित करता है और लगभग निरंतर गति से अपने उड़ान पथ के अपने प्रमुख हिस्से के दौरान उड़ता है। यह उच्च परिशुद्धता के साथ लंबी दूरी पर एक बड़ा हथियार देने के लिए बनाया गया है। आधुनिक क्रूज मिसाइल स्व-नेविगेट कर रहे हैं और सुपरसोनिक गति पर यात्रा करने में सक्षम हैं और नॉन-बैलिस्टिक, बहुत कम ऊंचाई वाले प्रक्षेपवक्र पर उड़ने में सक्षम हैं।

Source: Economic Times 


प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन (संशोधन) नियम -2018

16 अप्रैल 2018 को पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन (संशोधन) नियम 2018 अधिसूचित किए हैं।
1) संशोधित नियमों में उत्पादक/आयातक/ब्रांड मालिक के पंजीकरण के लिए एक केंदीय पंजीकरण प्रणाली भी निर्धारित की है।
2) उत्पादक/आयातक/ब्रांड मालिक के पंजीकरण के लिए केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा केंद्रीकृत पंजीकरण प्रणाली तैयार की जाएगी।
3) इसके अलावा, प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन (संशोधन) नियम, 2018 के ‘केरी बैग का स्पष्ट मूल्यन’ संबंधी नियम 15 को हटा दिया गया है।

Source: PIB 

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.

One thought to “Current Affairs April 17, 2018”

Comments are closed.