Current Affairs April 16, 2018

Current-Affairs-April-16-2018

Current Affairs April 16, 2018 को सभी अखबारों जैसे द हिंदू, द इकोनॉमिक टाइम्स, प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो, टाइम्स ऑफ इंडिया, इंडियन एक्सप्रेस और बिजनेस स्टैंडर्ड का अध्ययन कर तैयार किया गया है। यह जानकारी पाठक को UPSC, SSC, Banking, Railway और अन्य सभी प्रतियोगिता परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन में सहायक होगी।

राष्ट्रीय नीति और कार्य योजना: वामपंथी उग्रवाद के परिपेक्ष्य में

केंद्रीय गृह मंत्रालय वामपंथी उग्रवाद से निपटने के लिए वर्ष 2015 की “राष्ट्रीय नीति और कार्य योजना” को लागू करने जा रहा है। इसमें सुरक्षा और विकास संबंधित उपायों से जुड़े बहुत आयामी रणनीति शामिल है। इस नीति की महत्वपूर्ण विशेषता विकासात्मक गतिविधियों को रोकने के लिए की गई हिंसा के प्रत्युत्तर में सहिष्णुता नहीं बरतना है।

इस योजना के तहत केंद्रीय गृह मंत्रालय ने 10 राज्यों के 106 जिलों को वामपंथी उग्रवाद प्रभावित क्षेत्रों की श्रेणी में वर्गीकृत किया।

इन जिलों में सुरक्षा संबंधी गतिविधियों के सफल संचालन हेतु संबंधी व्यय की प्रतिपूर्ति परिवहन संचार वाहनों, आत्मसमर्पण पर वित्तीय सहयोग, और सेना के स्थाई बुनियादी ढांचे को शामिल किया गया।

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इन 106 जिलों में से 35 जिलों को “सर्वाधिक वामपंथी उग्रवाद जिलों” की श्रेणी में वर्गीकृत किया, जहां 80-90% वामपंथी उग्रवाद की घटनाएं होती है।

हाल ही में केंद्रीय गृह मंत्रालय ने केरल कर्नाटक और तमिलनाडु के किस जंक्शन पर आदिवासी क्षेत्र में माओवादी प्रयासों से निपटने के लिए केरल के 3 जिलों को “सर्वाधिक वामपंथी उग्रवाद जिलों” की सूची में शामिल किया।

Source:PIB


नाबार्ड की नई अधिकृत पूंजी सीमा: 300 अरब रुपए

केंद्र सरकार ने वर्ष 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने की पहल के तहत ग्रामीण अर्थव्यवस्था के लिए राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक की अधिकृत पूंजी को 300 अरब रुपए करना प्रस्तावित किया।

इस क्रम में अधिसूचना 10 अप्रैल 2018 को वित्त मंत्रालय द्वारा जारी की गई।

हमें ध्यान देना चाहिए कि केंद्र सरकार की पहल दीर्घकालीन सिंचाई नीति के संबंध में नाबार्ड की प्रतिबद्धताओं को सुनिश्चित करेगी।

इसके अतिरिक्त नाबार्ड अपने व्यापारिक गतिविधियों का विस्तार कर एकीकृत ग्रामीण विकास और रोजगार के बेहतर अवसर प्रदान कर सकेगा।

Source: Business Standard 


बांग्ला चैनल दो बार पार करने का विश्व रिकॉर्ड

पुणे के 17 वर्षीय तैराक संम्पना रमेश शेलार ने बांग्ला चैनल को दो बार पार करने का नया विश्व रिकॉर्ड स्थापित किया।

संम्पना रमेश शेलार बांग्ला चैनल को दो बार पार करने वाले प्रथम नागरिक बन गए।

इस रिकॉर्ड को स्थापित करने के लिए संम्पना रमेश शेलार ने 32.2 किलोमीटर की यात्रा को 9 घंटे और 10 मिनट ने पूर्ण किया।

हमें ध्यान देना चाहिए कि सेंट मार्टिन द्वीप जेटी से बांग्लादेश में टेकोफ में पानी की खिंचाव बांग्ला चैनल के रूप में जाना जाता है।

Source: Business Standard 


दक्षिणी पश्चिमी कमान स्थापना दिवस: 15 अप्रैल

15 अप्रैल 2018 को दक्षिणी-पश्चिमी कमान ने अपना 14 वां स्थापना दिवस आयोजित किया।

दक्षिणी पश्चिमी कमान भारतीय सेना की सातवीं और सबसे कम उम्र की कमांड है। इसका नाम सप्तशती है, जिसका आदर्श वाक्य “हमेशा विजय” है।

भारतीय सेना का दक्षिण पश्चिमी कमान 15 अप्रैल 2005 को स्थापित किया गया था, जिसका मुख्यालय जयपुर, राजस्थान में स्थित है।

Source: Business Standard 

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.

One thought to “Current Affairs April 16, 2018”

Comments are closed.