Current Affairs April 15, 2018

Current-Affairs-April-15-2018

Current Affairs April 15, 2018 को सभी अखबारों जैसे द हिंदू, द इकोनॉमिक टाइम्स, प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो, टाइम्स ऑफ इंडिया, इंडियन एक्सप्रेस और बिजनेस स्टैंडर्ड का अध्ययन कर तैयार किया गया है। यह जानकारी पाठक को UPSC, SSC, Banking, Railway और अन्य सभी प्रतियोगिता परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन में सहायक होगी।

संयुक्त राष्ट्र रोड सेफ्टी ट्रस्ट फंड की स्थापना

संयुक्त राष्ट्र द्वारा सड़क सुरक्षा में सुधार हेतु संयुक्त राष्ट्र रोड सेफ्टी ट्रस्ट फंड की स्थापना की गई। इस ट्रस्ट फंड के सचिवालय के लिए यूएन इकोनॉमिक कमीशन फॉर यूरोप का चयन किया गया।

यह ट्रस्ट फंड सभी स्तरों पर प्रभावी कार्यवाही के लिए संसाधनों को जुटाने में और आवश्यक सड़क सुरक्षा प्रगति को गति प्रदान करने के लिए स्थापित किया गया। यह सरकारों, अंतर सरकारी या गैर-सरकारी संगठनों (एनजीओ), निजी क्षेत्र, परोपकारी संगठनों और व्यक्तियों से संसाधनों को जुटाएगी।

यह सड़क सुरक्षा (2011-20) के लिए कार्यवाही के दशक के लिए ग्लोबल प्लान के पांच स्तंभों के प्रयासों का समर्थन करेगा, जिसमें सड़क संरचना और व्यापक परिवहन नेटवर्क की बेहतर सुरक्षा, बेहतर प्रबंधन, वाहनों सुरक्षा मानक, सड़क उपयोगकर्ताओं के बेहतर व्यवहार और दुर्घटनाग्रस्त पोस्ट क्रैश देखभाल शामिल है।

Source: DD News 

भारत मोबाइल कांग्रेस-2018

भारत मोबाइल कांग्रेस का दूसरा संस्करण (IMC-2018) 25-27 अक्टूबर, 2018 को नई दिल्ली में आयोजित किया जाएगा। यह दूरसंचार विभाग और सेल्यूलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (COAI) द्वारा आयोजित किया जाएगा।

भारत मोबाइल कांग्रेस का प्रथम संस्करण वर्ष 2017 में आयोजित किया गया था। जिसका मुख्य उद्देश्य दूरसंचार क्षेत्र के नीति निर्माताओं, उद्योगों और नियामकों को दूरसंचार क्षेत्र में आपसी सहयोग के लिए विचारों को प्रस्तुत करने का अवसर प्रदान करना था। सितंबर 2017 में आयोजित पहली IMC में करीब 2000 प्रतिनिधियों, 32,000 आगंतुकों, 152 स्पीकर, 100 प्रदर्शनकारियों और 100 स्टार्टअप उपस्थित थे।

अक्टूबर 2018 में आयोजित होने वाली भारतीय मोबाइल का विषय “New Digital Horizons Connect, Create, Innovate” है।

Source: First Post 

बोधजंगनगर, त्रिपुरा में आईआईआईटी संस्थान की स्थापना

अप्रैल माह के द्वितीय सप्ताह में त्रिपुरा राज्य सरकार ने बोधजंगनगर में भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी (आईआईआईटी) की स्थापना के लिए 50.67 करोड रुपए जारी किए।

यह संस्थान अगरतला से 15 किलोमीटर दूर बोधजंगनगर में स्थापित किया जाएगा, जोकि उत्तर-पूर्व क्षेत्र के सबसे बड़े औद्योगिक क्षेत्र में से एक है।

बोधजंगनगर में आईआईआईटी स्थापित करने का निर्णय 2012 में लिया गया था। हालांकि, पिछली वाम मोर्चा सरकार से धन की मंजूरी नहीं होने के कारण परियोजना बंद नहीं हो सकती थी।

इस परियोजना को 52 एकड़ जमीन पर कुल 128 करोड़ रुपए की लागत से स्थापित किया जाएगा। इस संस्थान की स्थापना हेतु केंद्र सरकार 76.60 करोड रुपए को वित्तीय सहायता प्रदान करेगी, जबकि शेष राशि औद्योगिक भागीदारों के वित्तीय सहयोग से प्राप्त की जाएगी।

Source: Business Standard 

Like this Article? Subscribe to Our Free GK Questions.

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.

One thought to “Current Affairs April 15, 2018”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *