Current Affairs April 14, 2018

Current-Affairs-April-14-2018

Current Affairs April 14, 2018 को सभी अखबारों जैसे द हिंदू, द इकोनॉमिक टाइम्स, प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो, टाइम्स ऑफ इंडिया, इंडियन एक्सप्रेस और बिजनेस स्टैंडर्ड का अध्ययन कर तैयार किया गया है। यह जानकारी पाठक को UPSC, SSC, Banking, Railway और अन्य सभी प्रतियोगिता परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन में सहायक होगी।

65वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार

राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार की विभिन्न श्रेणियों के निर्णायक मंडलों द्वारा विभिन्न श्रेणियों में वर्ष 2017 के लिए 65 वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों की घोषणा की गई।

इन पैनलों में फीचर फिल्म पैनल की अध्यक्षता शेखर कपूर द्वारा, जबकि गैर फीचर फिल्म पैनल की अध्यक्षता श्री नकुल कामते और सर्वश्रेष्ठ सिनेमा लेखन पैनल की अध्यक्षता से अनंत विजय द्वारा की गई।

प्रमुख तथ्य:

प्रसिद्ध फिल्म अभिनेता श्री विनोद खन्ना को हिंदी सिनेमा में उनके योगदान के लिए दादा साहब फाल्के पुरस्कार से नवाजा जाएगा।

सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार असमिया फिल्मरॉकस्टार” को प्रदान किया गया है, जबकि बेहतरीन लोकप्रिय मनोरंजक फिल्म का पुरस्कार बाहुबली-2 को दिया गया।

बेस्ट बुक ऑन सिनेमा का पुरस्कार बॉबी वाहेंगबाम द्वारा लिखित फिल्म ‘मतमागी मणिपुर’ को मिला है। यह मणिपुरी भाषा में बनी पहली फीचर फिल्म है।

बच्‍चों पर बनी बेहतरीन फिल्‍म का पुरस्‍कार अमर भारत देओकर द्वारा निर्देशित मराठी फिल्‍म ‘मोहरक्‍या‘ को मिला है।

फिल्‍म ‘कातरू वेलीइदई’ के लिए ए आर रहमान को बेहतरीन संगीत निर्देशन का राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार दिया गया है।

Source: PIB 


उदारीकृत प्रेक्षण योजना के मापदंडों में परिवर्तन

भारतीय रिजर्व बैंक ने लिबरलाइज्ड रेमिटेंस स्कीम (LRS) के लिए रिपोर्टिंग मानदंडों को कड़ा कर दिया है। जिसके तहत व्यक्तिगत रूप से एक साल में विदेशों में 2,50,000 अमेरिकी डॉलर का हस्तांतरण किया जा सकता है। मानदंडों को कसने का उद्देश्य निगरानी में सुधार करना और LRS की सीमाओं का अनुपालन सुनिश्चित करना है। इन कड़े प्रतिबंधों के तहत विदेशी मुद्रा बाजारों पर व्यापार के लिए प्रेक्षण का इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा। इसके अतिरिक्त नागरिकों को फाइनल एक्शन टास्क फोर्स द्वारा गैर सहकारी न्यायालय के रूप में चिन्हित देशों में पैसा भेजने की अनुमति नहीं प्रदान की जाएगी। यह आतंकवादी जोखिमों के रूप में पहचाने जाने वाली संस्थाओं के लिए धन प्रेषण पर भी प्रतिबंध लगाता है।

उदारीकृत प्रेषण योजना (LRS):

भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा सभी निवासी व्यक्तियों को मौजूदा और पूंजीगत खाते के प्रयोजन और संचालन के लिए अमेरिकी डॉलर के रुप में निश्चित राशि को स्वतंत्र रूप से उपयोग में लेने की सुविधा है।

यह योजना फरवरी 2004 में शुरू की गई थी और इसके विनियम विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा) 1999 के तहत प्रदान किए जाते हैं। इसके शुरू होने के बाद, LRS की सीमा $25,000 थी, लेकिन इसे मौजूदा मैक्रो और सूक्ष्म आर्थिक परिस्थितियों के अनुरूप चरणों में संशोधित किया गया है। वर्तमान में, नाबालिगों सहित सभी निवासी व्यक्तियों के लिए LRS सीमा, प्रति वित्तीय वर्ष 2,50,000 अमेरिकी डॉलर (1.5 करोड़) है।

LRS के तहत, व्यक्ति विदेशी शिक्षा, यात्रा, चिकित्सा उपचार, विदेश में रहने वाले रिश्तेदारों के लिए रखरखाव, उपहार देने और दान के लिए प्रेषण कर सकते हैं।

Source: Times of India 


भानु प्रताप शर्मा: बैंक बोर्ड ब्यूरो के नवनियुक्त अध्यक्ष

केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने पूर्व नौकरशाह भानु प्रताप शर्मा को बैंक बोर्ड ब्यूरो के नवनियुक्त अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया। यह पूर्व नियंत्रक और महालेखा परीक्षक विनोद राय की अगुवाई वाली बैंक बोर्ड ब्यूरो में अध्यक्ष के रूप में अपनी सेवाएं प्रदान करेंगे।

बैंक बोर्ड ब्यूरो:

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के लिए प्रख्यात पेशेवरों और अधिकारियों की एक स्वायत्त निकाय के रूप में बैंक बोर्ड ब्यूरो सेवारत है। यह बोर्ड अगस्त 2015 में केंद्र सरकार द्वारा सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के पुनर्निर्माण के लिए स्थापित किया गया था। इस बोर्ड द्वारा अपना कार्यकाल अप्रैल 2016 में प्रारंभ किया गया।

इस बोर्ड का गठन तत्कालीन नियुक्ति बोर्ड के स्थान पर किया गया था। यह बोर्ड मुंबई महाराष्ट्र में भारतीय रिजर्व बैंक के केंद्रीय कार्यालय में स्थित है। हमें ध्यान देना चाहिए कि इस बोर्ड का गठन पीबी नायक समिति की सिफारिशों के आधार पर किया गया था।

Source: Economic Times 


UAV प्रौद्योगिकी के क्रियान्वयन हेतु 13 सदस्य टास्क फोर्स का गठन

केंद्र सरकार ने देश में मानवरहित हवाई जहाज (UAV) प्रौद्योगिकी या ड्रोन के ट्रैकिंग क्रियान्वयन हेतु 13 सदस्य टास्क फोर्स का गठन किया है। यह नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा की अध्यक्षता में गठित की गई है।

यह टास्क फोर्स UAV रोडमैप तैयार करेगा, जिसमें परिणाम समयरेखा क्रियान्वयन और समीक्षा तंत्र को शामिल किया जाएगा। इसका रोड मैप रिसर्च एंड डेवेलपमेंट (R&D), अधिग्रहण और व्यावसायीकरण, विशिष्ट क्षेत्रों में आवेदन और अपनाने, विनियामक ढांचा तथा मेक इन इंडिया के लिए प्राथमिकता पर ध्यान केंद्रित करेगा।

यह केंद्रीय और राज्य सरकारों, उद्योगों और अनुसंधान संस्थानों के लिए कार्यान्वयन योग्य सिफारिशें पेश करेगी। यह स्पष्ट रूप से उद्योग की भूमिका को चित्रित करेगा। यह छह महीने में अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करेगा।

यह वैश्विक प्रथाओं का अध्ययन करेगी और अपनी रिपोर्ट तैयार करने के लिए प्रासंगिक हितधारकों के साथ बातचीत करेगा।

Source: PIB 


फोर्स मल्टीप्लायर: 155 MM-52 कैलीबर माउंटेड तोप प्रणाली

आयुध निर्माण बोर्ड (OFB) तथा भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड (BEML) ने चेन्नई में चल रहे डिफेंस एक्समपो 2018 में एक कार्यक्रम में पहली बार अपनी नवनिर्मित 155 MM 52 कैलिबर माउंटेड तोप प्रणाली का प्रदर्शन किया।

इस तोप को 300 किलोवॉट (402) हॉर्स पॉवर की क्षमता वाले इंजन से लैस बीईएमएस-टाटरा 8×8 ट्रक पर लगाया जाता है। इस ट्रक की परिवहन क्षमता अद्वीतीय है। इसके इंडिपेंडेंट व्हील सस्पेंशन और स्विंग करते हुए हॉफ एक्सल इसकी परिवहन क्षमता को बढ़ाने में काफी मदद करते हैं। इस ट्रक की गति सड़क पर 80 किलोमीटर प्रति घंटे तथा छोटे रास्तों पर 30 किलोमीटर प्रतिघंटा से ज्यादा है। यह वाहन दोबारा ईंधन भराए बिना 1000 किलोमीटर तक चल सकता है।

इस ट्रक पर लगायी जाने वाली 155 FAM वाली 52 कैलीबर तोप प्रणाली करीब 42 किलोमीटर की दूरी तक मार करने की क्षमता रखती है। तेजी के साथ एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुंचने वाले ट्रक पर लगी होने के कारण, इन तोपों के जरिए लंबी दूरी तक सटीक निशाना साधा जा सकता है।

Source: PIB 

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.