GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC March 30, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-March-30-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam March 30, 2018

  1. वह राज्य, जहां भारत के प्रथम कीट संग्रहालय की स्थापना की गई ?
    1. तमिलनाडु
    2. आंध्र प्रदेश
    3. कर्नाटक
    4. गुजरात

    Show Answers

    26 मार्च 2018 को तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी ने कोयंबटूर, तमिलनाडु कृषि विश्वविद्यालय में कीट संग्रहालय का अनावरण किया। यह संग्रहालय पूरी तरह से कीट पतंग समर्पित है। इस संग्रहालय को 5 करोड़ों रुपए की लागत से 6951 वर्ग फुट क्षेत्र में स्थापित किया गया। इस संग्रहालय में नमूनों के रूप में संरक्षित कीड़े विभिन्न विकासात्मक चरणों को प्रदर्शित करते हैं। इस संग्रहालय का विषय “Bugs King” है।

  2. केंद्र सरकार की बहुआयामी “सौभाग्य/Saubhagya” परियोजना का संबंध है ?
    1. बालिका शिक्षा
    2. घरेलू विद्युतीकरण
    3. बाल मृत्यु दर में कमी
    4. टूरिज्म को बढ़ावा देना

    Show Answers

    सितंबर 2017 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत के सभी क्षेत्रों में सार्वभौमिक घरेलू विद्युतीकरण हेतु एक बहुआयामी सौभाग्य परियोजना का शुभारंभ किया था। इस योजना के क्रियान्वयन हेतु केंद्र सरकार द्वारा 16,320 करोड़ों रुपए का बजट आवंटन किया गया। हमें ध्यान देना चाहिए की ग्रामीण विद्युतीकरण निगम लिमिटेड, दक्षिण भारत इस परियोजना के क्रियान्वयन की नोडल एजेंसी है।

  3. केंद्र सरकार द्वारा “सौभाग्य परियोजना” के लाभार्थियों का चयन किया जाएगा ?
    1. सामाजिक आर्थिक और जाति जनगणना 2001
    2. सामाजिक आर्थिक और जाति जनगणना 2011
    3. सामाजिक आर्थिक और जाति जनगणना 1991
    4. सामाजिक आर्थिक और जाति जनगणना 1981

    Show Answers

    25 सितंबर 2017 को केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय में प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना (सौभाग्य) परियोजना का शुभारंभ किया जिसका मुख्य उद्देश्य देश के सभी भागों में सार्वभौमिक घरेलू विद्युत वितरण प्राप्त करना है। यह योजना मुख्य रूप से ग्रामीण इलाकों को लाभ देती है। इस परियोजना का कुल 16,320 करोड रुपए है, जिससे सकल बजटीय सहायता 12,320 करोड रुपए होगी। इस परियोजना में केंद्रीय सहयोग 7% राज्य सहयोग 10% और 30% बैंक ऋण के रूप में वित्तपोषण किया जाएगा इस परियोजना के लाभार्थी का चयन हेतु केंद्र सरकार सामाजिक आर्थिक और जाति जनगणना 2011 के आंकड़ों का उपयोग करेगी।

  4. भारत सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार (PSA) के रूप में नियुक्त किया गया ?
    1. राज उपाध्याय
    2. के विजय राघवन
    3. विपिन चंद्र शर्मा
    4. राकेश सिंघवी

    Show Answers

    कृष्णास्वामी विजय राघवन, जो देश के सबसे प्रतिष्ठित जीवविज्ञानियों में से एक हैं, उन्हें भारत सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार (PSA) के रूप में नियुक्त किया गया है। श्री राघवन 81 वर्षीय आर चिदम्बरम की जगह लेंगे, जो इस पद पर 16 वर्षो से कार्यरत हैं। यह पद वर्ष 1999 में अटल बिहारी वाजपेयी के काल में शुरू हुआ था।

  5. राष्ट्रीय वार्षिक ग्रामीण स्वच्छता सर्वेक्षण रिपोर्ट जारी करने वाला केंद्रीय मंत्रालय है ?
    1. ग्रामीण विकास मंत्रालय
    2. पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय
    3. उपरोक्त दोनों
    4. उपरोक्त में से कोई नहीं

    Show Answers

    28 मार्च 2018 को पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय ने राष्ट्रीय ग्रामीण स्वच्छता सर्वेक्षण रिपोर्ट 2017-18 का विमोचन किया। इस रिपोर्ट के अनुसार वर्तमान समय में 93 प्रतिशत ग्रामीण परिवारों द्वारा शौचालयों का उपयोग किया जाता है, जबकि 70% ग्रामीण क्षेत्र में घरों में शौचालय की व्यवस्था कराई गई है। यह सर्वेक्षण नवंबर 2017 से मार्च 2018 के मध्य आयोजित किया गया जिसमें भारत के कुल 6,136 गांव के 92,040 परिवारों को शामिल किया गया।

  6. केंद्र सरकार द्वारा सार्वजनिक स्वच्छता कवरेज हासिल करने के लिए स्वच्छ भारत मिशन का शुभारंभ किया गया ?
    1. सितंबर 2014
    2. नवंबर 2015
    3. अक्टूबर 2014
    4. जुलाई 2015

    Show Answers

    केंद्र सरकार ने अक्टूबर 2014 में सार्वजनिक स्वच्छता कवरेज हासिल करने के लिए “स्वच्छ भारत मिशन” का शुभारंभ किया था। इस मिशन का लक्ष्य वर्ष 2019 तक स्वच्छ भारत की परिकल्पना को पूर्ण करना है। यह विश्व का सबसे बड़ा स्वच्छता कार्यक्रम है, जिसका उद्देश्य नागरिकों के व्यवहार में परिवर्तन लाकर शौचालय की व्यवस्था को सुनिश्चित करना है। इस परियोजना को स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) और स्वच्छ भारत मिशन (शहरी) दो उप परियोजना के रूप में विभाजित किया गया।

  7. राष्ट्रीय कौशल विकास निधि की स्थापना की गई थी ?
    1. वर्ष 2009
    2. वर्ष 2010
    3. वर्ष 2011
    4. वर्ष 2013

    Show Answers

    देश में कौशल विकास के लिए सरकार और गैर-सरकारी क्षेत्रों दोनों से धन जुटाने के लिए भारत सरकार ने जनवरी 2009 में राष्ट्रीय कौशल विकास निधि स्थापित की थी। फंड विभिन्न सरकारी स्रोतों और अन्य दाताओं / योगदानकर्ताओं द्वारा योगदान दिया जाता है ताकि विभिन्न सेक्टर-विशिष्ट कार्यक्रमों द्वारा भारतीय युवाओं के कौशल को बढ़ाने, प्रोत्साहित और विकसित किया जा सके।

  8. वह देश, जहां झूठी खबर प्रसारण पर 10 वर्ष की जेल का प्रावधान किया गया ?
    1. श्रीलंका
    2. मलेशिया
    3. दक्षिण अफ्रीका
    4. न्यूजीलैंड

    Show Answers

    26 मार्च 2018 को मलेशिया के प्रधानमंत्री नजीब रजाक में फेक न्यूज विरोधी विधेयक पेश किया। इस विधेयक के तहत फेक न्यूज छापने पर 5 लाख रिंगित ( करीब 83 लाख पंद्रह हजार भारतीय रुपये) जुर्माना, 10 साल जेल या दोनों हो सकते हैं। इस कानून के तहत डिजिटल प्रकाशन और सोशल मीडिया भी आएंगे। इसके अलावा विदेशी प्रकाशन भी इसके दायरे में आएंगे।

  9. उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा पारित UPCOCA विधेयक का संबंध है ?
    1. बालिका शिक्षा में सुधार
    2. संगठित अपराध पर लगाम
    3. वयोवृद्ध पेंशन व्यवस्था
    4. सार्वजनिक क्षेत्र विकास

    Show Answers

    27 मार्च 2018 को उत्तर प्रदेश सरकार ने संगठित अपराध पर लगाम लगाने के लिए UPCOCA विधेयक को पारित किया। इसके तहत वसूली, किडनैपिंग, हत्या, हत्या की कोशिश जैसे अपराध आएंगे। उत्तर प्रदेश सरकार इसके लिए विशेष अदालतों का गठन करेगी। इस विधेयक के तहत अपराधियों की संपत्ति को कुर्क करने और किसी भी अपराधिक जनप्रतिनिधि को पुलिस सुरक्षा प्रदान करने की व्यवस्था की गई है।

  10. केंद्र सरकार द्वारा महत्वकांक्षी ‘आयुष्मान भारत मिशन’ के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में नियुक्त किए गए ?
    1. बृजकिशोर
    2. नरोत्तम लाल
    3. इंद्र भूषण
    4. मोहम्मद याकूब

    Show Answers

    केंद्र सरकार ने महत्वकांक्षी भारत मिशन योजना के नए मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में इंद्रभूषण की नियुक्ति के आदेश किए। श्री भूषण वर्तमान में मनीला स्थित एशियन डेवलपमेंट बैंक के डायरेक्टर जनरल है। हमें ध्यान देना चाहिए कि भारत मिशन केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा संचालित स्वास्थ्य परियोजना जिसमें प्रतिवर्ष प्रति परिवार को प्रदान किया जाएगा। इस परियोजना लक्षित लाभार्थी 10 करोड़ से अधिक परिवार होंगे।

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.

4 thoughts to “GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC March 30, 2018”

Comments are closed.