GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC March 23, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-March-23-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam March 23, 2018

  1. केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्रालय द्वारा झारखंड के किस जिले में प्लास्टिक पार्क की स्थापना की जा रही है ?
    1. देवघर
    2. पलामू
    3. रामगढ़
    4. खूंटी

    Show Answers

    केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्रालय द्वारा झारखंड के देवघर जिले में प्लास्टिक पार्क स्थापित करने संबंधी प्रस्ताव को सहमति प्रदान की गई। यह परियोजना 150 एकड़ क्षेत्र में 120 करोड़ों रुपए की लागत से स्थापित की जाएगी। इस परियोजना के अतिरिक्त देवघर जिले में प्लास्टिक इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी संस्थान की स्थापना भी की जाएगी। यह प्लास्टिक पार्क पॉलीमर उत्पादों की श्रेणी का निर्माण करेगा, जिनमें बोरिया, फर्नीचर, पानी के टैंक, पानी बोतलें और मच्छरदानी जैसे संसाधन शामिल है ।

  2. परमवीर चक्र विजेताओं पर आधारित “परमवीर परवानेपुस्तक की लेखिका है ?
    1. डॉ किरण देसाई
    2. अरुंधति रॉय
    3. डॉ प्रभात किरण जैन
    4. अनीता देसाई

    Show Answers

    20 मार्च 2018 को भारतीय सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने परमवीर चक्र पुरस्कार विजेताओं पर आधारित ‘परमवीर परवानेपुस्तक का विमोचन किया। यह पुस्तक वर्ष 1947 से वर्ष 1965 तक के परमवीर चक्र पुरस्कार विजेताओं की बहादुरी को दर्शाती है। यह पुस्तक डॉ प्रभात किरण जैन द्वारा लिखित और मेघा बुक्स द्वारा प्रकाशित की गई है। इस पुस्तक में 11 लघुकथा, कविताएं और गाने है जो युद्ध के दौरान बहादुर सैनिकों के बलिदान को प्रदर्शित करती है।

  3. कॉपरनिकस अंतरिक्ष कार्यक्रम किस अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष एजेंसी द्वारा प्रारंभ किया गया ?
    1. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन
    2. यूरोपियन अंतरिक्ष एजेंसी
    3. चीन नेशनल स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन
    4. राष्ट्रीय वैमानिकी एवं अन्तरिक्ष प्रशासन

    Show Answers

    कॉपरनिकस प्रोग्राम, यूरोपियन अंतरिक्ष एजेंसी द्वारा संचालित विश्व का सबसे बड़ा एकल पृथ्वी अवलोकन कार्यक्रम है। 20 मार्च 2018 को भारत के अंतरिक्ष विभाग और यूरोपियन संघ ने पृथ्वी अवलोकन उपग्रह डेटा साझा करने से संबंधित सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर किए। इस समझौते का उद्देश्य यूरोपियन संघ के सदस्य उपग्रहों और भारतीय अंतरिक्ष विभाग के धरती अवलोकन उपग्रह से प्राप्त डाटा का उपयोग कर आपसी सहयोग को ओर अधिक प्रबल करना है। इस समझौते के तहत यूरोपियन संघ के कॉपरनिकस सेंटिनल उपग्रह डाटा को भारतीय अंतरिक्ष विभाग पूर्ण स्वतंत्रता के साथ उपयोग कर सकेगा। इस समझौते के तहत दोनों देश नागरिक उपग्रहों (Oceansat-2, Scatsat-1, Megha-Tropiques, SARAL, INSAT-3D, INSAT-3DR) के डाटा को आपस में साझा करेगा।

  4. 21 मार्च 2018 को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा कितने उच्च शिक्षण संस्थानों को पूर्ण स्वायत्तता प्रदान की गई ?
    1. 62
    2. 65
    3. 72
    4. 75

    Show Answers

    21 मार्च 2018 को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने 62 उच्च शैक्षणिक संस्थानों को पूर्ण स्वायत्तता प्रदान करने संबंधी प्रस्ताव को सहमति प्रदान की। यह स्वायत्तता विश्वविद्यालय को विनियमन के तहत उत्कृष्टता के उच्च स्तर प्राप्त करने पर प्रदान की गई है। इन 62 उच्च शैक्षणिक संस्थानों में 5 केंद्रीय विश्वविद्यालय, 21 राज्य विश्वविद्यालय, 26 निजी विश्वविद्यालय और 10 अन्य कॉलेज शामिल हैं। यह स्वायत्तता संबंधित विश्वविद्यालयों को नए पाठ्यक्रम, नए विभाग और नई अनुसंधान प्रयोगशाला स्थापित करने के अधिकार प्रदान करता है।

  5. विश्व कविता दिवस प्रतिवर्ष अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किया जाता है ?
    1. 20 मार्च
    2. 22 मार्च
    3. 21 मार्च
    4. 23 मार्च

    Show Answers

    विश्व कविता दिवस प्रतिवर्ष 21 मार्च को लुप्त भाषाओं को पुनः विकसित और आमजन की बोली से जोड़ने के लिए आयोजित किया जाता है। सर्वप्रथम वर्ष 1999 में यूनेस्को के 30 वे सम्मेलन में विश्व कविता दिवस आयोजित किया गया। यह दिवस कविताओं की पुनरावृति की पुरानी परंपराओं को पुनर्जीवित करने और आवश्यक शिक्षण कविताओं को बढ़ावा देने के लिए आयोजित किया जाता है।

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.