GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC March 22, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-March-22-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam March 22, 2018

  1. वह राज्य सरकार, जिसने लिंगायत समुदाय को अलग धर्म का दर्जा दिए जाने की सिफारिश की ?
    1. कर्नाटक
    2. तमिलनाडु
    3. आंध्र प्रदेश
    4. तेलंगाना

    Show Answers

    कर्नाटक सरकार द्वारा लिंगायत समुदाय को अलग धर्म का दर्जा दिए जाने संबंधी सिफारिश को केंद्र सरकार के पास सहमति के लिए भेजा गया है। वर्तमान समय में कर्नाटक में 18 फ़ीसदी आबादी लिंगायत समुदाय की है। लिंगायत समाज पूर्व हिंदू वैदिक धर्म का पालन करता था किंतु कुरीतियों को दूर करने के लिए लिंगायत संप्रदाय की स्थापना की गई। यह संप्रदाय 12 वीं सदी में समाज सुधारक बासवन्ना द्वारा स्थापित किया गया था। श्री बासवन्ना को भगवान बासवेश्वरा भी कहा जाता है। लिंगायत समुदाय भगवान शिव की पूजा नहीं करते, लेकिन अपने शरीर पर ईष्टलिंग धारण करते हैं।

  2. वह भारतीय बैडमिंटन महिला खिलाड़ी, जिसने अंडर-19 इस्राइल जूनियर 2018 खिताब जीता ?
    1. अमोलिका सिंह
    2. उत्सव पालित
    3. पूर्वा बार्वे
    4. प्रशी जोशी

    Show Answers

    वर्ष 2017 की चैम्पियन भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी पूर्वा बार्वे ने ऋषोन, लेज़ियोन में आयोजित इस्राइल जूनियर 2018 के महिला एकल (अंडर-19) फाइनल में रूस की अनास्ताशिया पुस्टिंस्काया (जूनियर विश्व रैंकिंग 18) को हराकर खिताब पर पुनः कब्जा किया। यह पूर्वा के लिये वर्ष 2018 का यह पहला और करियर का तीसरा खिताब है। पूर्वा ने पिछले साल इस्राइल जूनियर 2017 और रशियन जूनियर व्हाइट नाइट 2017 का खिताब अपने नाम किया था।

  3. अंतरराष्ट्रीय प्रसन्नता दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 20 मार्च
    2. 19 मार्च
    3. 22 मार्च
    4. 21 मार्च

    Show Answers

    संयुक्त राष्ट्र महासभा ने विश्व के लोगों के जीवन में खुशी के महत्व को पहचान प्रदान करने के लिए वर्ष 2013 में 20 मार्च को प्रतिवर्ष अंतर्राष्ट्रीय प्रसन्नता दिवस के रूप में आयोजित किया जाना प्रस्तावित किया था। वर्ष 2018 में आयोजित अंतरराष्ट्रीय प्रसन्नता दिवस का विषय “साझा खुशी” है। संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा वर्ष 2018 में 156 देशों के लिए प्रसन्नता रिपोर्ट का अनावरण किया गया। इस रिपोर्ट में फिनलैंड को सबसे खुशहाल देश के रूप में प्रथम स्थान प्रदान किया गया जबकि पूर्वी अफ्रीकी देश बुरुंडी/Burundi को दुनिया का सबसे प्रश्न देश के रूप में सूची में सबसे नीचा स्थान दिया गया। इस सूची में भारत को 133वां, पाकिस्तान को 75वां और चीन को 86वां स्थान प्रदान किया गया।

  4. राष्ट्रीय सांस्कृतिक ऑडिओविज़ुअल अभिलेखागार का संबंध किस मंत्रालय से है ?
    1. केंद्रीय सांस्कृतिक मंत्रालय
    2. केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय
    3. केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    राष्ट्रीय सांस्कृतिक ऑडिओविज़ुअल अभिलेखागार (NCAA) संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार की एक पहल है, जिसे इंदिरा गांधी नेशनल सेंटर फॉर आर्ट्स (आईजीएनसीए) द्वारा कार्यान्वित किया जा रहा है। 21 मार्च 2018 को यूनाइटेड किंगडम स्थित Primary Trustworthy Digital Repository Authorisation Body Ltd. द्वारा राष्ट्रीय सांस्कृतिक ऑडियो-विजुअल अभिलेखागार को आईएसओ 16363: 2012 मानक के अनुसार विश्व की पहली ट्रस्टेड डिजिटल रिपॉजिटरी के रूप में प्रमाणित प्रदान की।

  5. वह राज्यपाल, जिसे ओडिशा के राज्यपाल का अतिरिक्त कार्यभार प्रदान किया गया ?
    1. सत्यपाल मलिक, बिहार
    2. जगदीश मुखी, असम
    3. बलराम दास टंडन, छत्तीसगढ़
    4. ओम प्रकाश कोहली, गुजरात

    Show Answers

    20 मार्च 2018 को बिहार के राज्यपाल सत्यपाल मलिक को ओडिशा के राज्यपाल के रूप में अतिरिक्त कार्यभार प्रदान किया गया। श्री सत्यपाल मलिक ओडिशा के वर्तमान राज्यपाल एससी जमीर का कार्यभार ग्रहण करेंगे। जिन्होंने हाल ही में अपनी 5 साल की कार्यकाल अवधि पूर्ण की। हमें ध्यान देना चाहिए कि अनुच्छेद 153 के तहत प्रत्येक राज्य के लिए राज्यपाल नियुक्त किए जाएंगे और सातवें संवैधानिक संशोधन अधिनियम 1956 के तहत दो या दो से ज्यादा राज्यों के लिए राज्यपाल के रूप में एक व्यक्ति की नियुक्ति की जा सकती है।

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.