GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC March 21, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-March-21-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam March 21, 2018

  1. वरुण 2018” संयुक्त नौसैनिक अभ्यास का संबंध किस देश से है ?
    1. भारत और फ्रांस
    2. भारत और श्रीलंका
    3. श्रीलंका और कनाडा
    4. श्रीलंका और फ्रांस

    Show Answers

    20 मार्च 2018 को गोवा के मोरमुगाओ पोर्ट ट्रस्ट पर “वरुण 2018” नामक संयुक्त नौसैनिक अभ्यास का शुभारंभ किया गया। यह नौसैनिक अभ्यास भारत और फ्रांस की नौसेना द्वारा संयुक्त रुप से आयोजित किया गया। इस नौसेना अभ्यास को तीन चरणों में अरब सागर, बंगाल की खाड़ी और दक्षिण पश्चिमी हिंद महासागर क्षेत्र में आयोजित किया जाएगा। द्वितीय और तृतीय चरण का आयोजन क्रमशः अप्रैल और मई माह में आयोजित किया जाएगा।

  2. किशनगंगा और रत्ले पनबिजली परियोजना का संबंध किन दो नदियों से है ?
    1. सिंध और चिनाब
    2. झेलम और चिनाब
    3. झेलम और सिंध
    4. सतलुज और झेलम

    Show Answers

    3 अगस्त 2017 को विश्व बैंक में भारत को किशनगंगा (झेलम नदी) और रत्ले (चिनाब नदी) पनबिजली परियोजना के निर्माण हेतु सहयोग राशि उपलब्ध कराने पर सहमति जारी की। किशनगंगा पनबिजली परियोजना वर्ष 1960 के सिंधु जल संधि समझौते के तहत आरक्षित झेलम और चिनाब नदियों पर बनाई जाने वाली पनबिजली परियोजना है। हमें ध्यान देना चाहिए कि 4 मई 2017 को भारतीय रेलवे ने एफिल टावर की तुलना में 35 मीटर ऊंचे, विश्व के सबसे ऊंचे रेल पुल का निर्माण जम्मू कश्मीर के चिनाब नदी पर लगभग 1100 करोड़ रुपए की लागत से प्रारंभ किया।

  3. अंतर्राष्ट्रीय विमानन कंपनी, जो भारत में एफ -16 जेट उत्पादन इकाई की स्थापना करेगी ?
    1. लॉकहीड मार्टिन
    2. बॉम्बार्डियर एयरोस्पेस
    3. तुर्की एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज
    4. फोककर

    Show Answers

    20 मार्च 2018 को अमेरिकी एयरोस्पेस और रक्षा दिग्गज कंपनी लॉकहीड मार्टिन ने भारत में एफ -16 जेट उत्पादन इकाई की स्थापना की घोषणा की। यह उत्पादन इकाई केंद्र सरकार की बहू प्रत्याशित ‘मेक इन इंडिया‘ पहल के अनुरूप की जाएगी। एफ -16 फाइटिंग फाल्कन एक एकल इंजन सुपरसोनिक लड़ाकू विमान है जिसे मूल रूप से संयुक्त राज्य वायु सेना के लिए जनरल डायनेमिक्स (अब लॉकहीड मार्टिन) द्वारा विकसित किया गया था।

  4. रूस के राष्ट्रपति कार्यकाल की तय सीमा अवधि है ?
    1. 6 वर्ष
    2. 5 वर्ष
    3. 7 वर्ष
    4. 4 वर्ष

    Show Answers

    19 मार्च 2018 को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने राष्ट्रपति चुनाव जीत लिया। राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन अग्रिम 6 साल की अवधि के लिए रूसी राष्ट्रपति के रूप में नामित किए गए। राष्ट्रपति के रूप में ब्लादिमीर पुतिन का चौथा राष्ट्रपति कार्यकाल वर्ष 2024 तक जारी रहेगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 2008 में दिमित्री मेदवेदेव के प्रशासन के दौरान रूसी राष्ट्रपति का कार्यकाल 4 वर्ष से बढ़ाकर 6 वर्ष किया गया था, जिसमें राष्ट्रपति को दो बार विश्वास मत हासिल करना आवश्यक होगा।

  5. जम्मू और कश्मीर राज्य से संबंधित “तहरीक ए हुर्रियत” पॉलिटिकल पार्टी के नए अध्यक्ष के रुप में चुना गया ?
    1. मोहम्मद अशरफ सेहराई
    2. मीरवाइज उमर फारूक
    3. यासीन मलिक
    4. शेख याकूब

    Show Answers

    20 मार्च 2018 को जम्मू और कश्मीर राज्य से संबंधित तहरीक ए हुर्रियत पॉलिटिकल पार्टी के नए अध्यक्ष के रूप में ‘मोहम्मद अशरफ सेहराई‘ को चुना गया। श्री मोहम्मद अशरफ तहरीक ए हुर्रियत के पूर्व अध्यक्ष सैयद शाह गिलानी का स्थान ग्रहण करेंगे, जिन्होंने अपने पद से त्यागपत्र दे दिया था। हमें ध्यान देना चाहिए कि अशरफ सेहराई अब तक तहरीक-ए-हुर्रियत के महासचिव थे और सैयद अली गिलानी और अशरफ सेराई तहरीक-ए-हुर्रियत के संस्थापक सदस्य हैं।

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.

One thought to “GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC March 21, 2018”

Comments are closed.