GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC March 8, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-March-8-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam March 8, 2018

  1. वह शख्सियत, जिसे त्रिपुरा के नए मुख्यमंत्री के रूप में नियुक्त किया गया ?
    1. बिप्लब देब
    2. जिष्णु देब बर्मन
    3. रोहित धवन
    4. माणिक सरकार

    Show Answers

    पूर्वोत्तर भारतीय राज्य त्रिपुरा के मुख्यमंत्री के रूप में भारतीय जनता पार्टी ने बिप्लब देब को नियुक्त किया, जबकि त्रिपुरा के उपमुख्यमंत्री के रूप में जिष्णु देब बर्मन को चयनित किया गया है। 48 वर्षीय बिप्लब कुमार देव त्रिपुरा भाजपा अध्यक्ष हैं, उन्होंने पहली बार 2018 में चुनाव लड़ा है। हमें ध्यान देना चाहिए कि त्रिपुरा में भाजपा और इंडिजिनस पीपुल्स फ्रंट ऑफ त्रिपुरा (आइपीएफटी) गठबंधन को 59 सीटों में से 43 सीटों पर जीत मिली है। भाजपा की झोली में 35 सीटें आईं, जबकि आईपीएफटी 8 सीटों पर कब्जा जमाने में कामयाब रही।

  2. भारत की प्रथम हेली टैक्सी सेवा का शुभारंभ किया गया ?
    1. बेंगलुरु, कर्नाटक
    2. मुंबई, महाराष्ट्र
    3. पुणे, महाराष्ट्र
    4. जयपुर, राजस्थान

    Show Answers

    भारत की प्रथम हेलीकॉप्टर शटल सेवा (हैलीटैक्सी) को आईटी कैपिटल बेंगलुरु, कर्नाटक में प्रारंभ किया गया। यह सेवा बेंगलुरु में इलेक्ट्रॉनिक सिटी और केम्पेगोउडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के बीच 70 किलोमीटर क्षेत्र को कनेक्टिविटी प्रदान की जाएगी, जिसे थंबी एविएशन द्वारा प्रदान किया जाएगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्तमान समय में दूसरे भारतीय शहरों की तुलना में बेंगलुरू में सड़क की घनत्व (सड़क की लंबाई प्रति वर्ग किमी क्षेत्रफल का माप) की आवश्यकता है, जिस कारण हैलीटैक्सी सेवा की अधिक आवश्यकता थी। इस सेवा के माध्यम से 2 घंटे की सड़क यात्रा को 15 मिनट की हवाई यात्रा के माध्यम से कम किया जा सकेगा।

  3. वित्तीय वर्ष 2017 18 में भारत का सबसे बड़ा तेल सप्लायर देश है ?
    1. इराक
    2. सऊदी अरब
    3. ईरान
    4. वेनेजुएला

    Show Answers

    चालू वित्त वर्ष में कुल 38.9 मिलियन टन कच्चे तेल की आपूर्ति कर इराक भारत का शीर्ष तेल सप्लायर देश बन गया है। जबकि इससे पूर्व सऊदी अरब भारत का शीर्ष तेल सप्लायर देश था, जिसने चालू वित्त वर्ष के प्रथम 10 माह में कुल 30.9 मिलियन टन कच्चे तेल की आपूर्ति की। इसी क्रम में ईरान कुल 18.4 मिलियन टन कच्चे तेल की आपूर्ति कर भारत का तीसरा सबसे बड़ा सप्लायर देश बना। वर्तमान समय में भारत अपने 80% कच्चे तेल की आवश्यकता के लिए आयात पर निर्भर रहता है। वर्ष 2017 18 में भारत ने कुल 184.4 मिलियन टन कच्चे तेल का आयात किया, जो पूर्ववर्ती 213.9 मिलियन टन से कम था।

  4. अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव 2018 का आयोजन किया गया ?
    1. केदारनाथ, उत्तराखंड
    2. ऋषिकेश उत्तराखंड
    3. धर्मशाला, हिमाचल प्रदेश
    4. हरिद्वार, उत्तराखंड

    Show Answers

    केंद्र सरकार के आयुष मंत्रालय, उत्तराखंड पर्यटन विकास बोर्ड और गढ़वाल मण्डल विकास निगम द्वारा संयुक्त रूप से ऋषिकेश, उत्तराखंड के परमार्थ निकेतन में 29वें वार्षिक अन्तरराष्ट्रीय योग महोत्सव आयोजित किया गया। इस महोत्सव में विश्व के 20 विभिन्न देशों के 70 से अधिक संत और योगाचार्य भी शामिल हो रहे हैं, जबकि विश्व के लगभग 100 देशों के 1200 से अधिक प्रतिभागी भी भाग ले रहे हैं।

  5. ग्लोबल फायर पावर इंडेक्स 2017 के अनुसार अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारतीय सेना को सूचीबद्ध किया गया ?
    1. चौथे स्थान
    2. पांचवें स्थान
    3. आठवें स्थान
    4. नौवें स्थान

    Show Answers

    ग्लोबल फायर पावर इंडेक्स 2017 के अनुसार, भारत की सैन्य शक्ति अमेरिका, रूस और चीन के उपरांत विश्व की चौथी सबसे शक्तिशाली सेना है, जबकि प्रतिद्वंदी पड़ोसी पाकिस्तान को सूची में 13 वां स्थान प्रदान किया गया। इस रिपोर्ट के अनुसार फ्रांस, जर्मनी, यूके, जापान और इज़राइल की सैन्य शक्ति भारत से कम है इस रिपोर्ट के अनुसार भारत में वर्तमान समय में कुल 13,62,500 सक्रिय सैन्य कर्मचारी शामिल है। जबकि भारतीय सेना में कुल 4,426 युद्धक टैंक, 6704 बख़्तरबंद लड़ाकू वाहनों, 290 स्व-बंद तोपखाना बंदूकें और 7,414 तोपखाने बंदूकें हैं। इसके अतिरिक्त भारत का रक्षा बजट 51 अरब अमेरिकी डॉलर है, जबकि चीन के 161.77 अरब डॉलर है।

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.