GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC March 3, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-March-3-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam March 3, 2018

  1. देश का प्रथम एविएशन मल्टी स्किल डेवलपमेंट सेंटर प्रारंभ किया गया ?
    1. चंडीगढ़
    2. गुरूग्राम
    3. श्रीनगर
    4. शिमला

    Show Answers

    1 मार्च 2018 को देश के प्रथम एविएशन मल्टी स्किल डेवलपमेंट सेंटर का शुभारंभ चंडीगढ़ में किया गया। यह डेवलपमेंट सेंटर भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के कॉर्पोरेट सोशल रेस्पोंसिबिलिटी बजट से तैयार किया गया है। यह डेवलपमेंट सेंटर राष्ट्रीय कौशल विकास निगम और एयरोस्पेस एविएशन सेक्टर स्किल काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा संयुक्त रुप से स्थापित किया गया। यह मल्टी स्किल डेवलपमेंट सेंटर विमानन क्षेत्र में अग्रिम 3 वर्षों में 2300 छात्र छात्राओं को प्रशिक्षण प्रदान करेगा।

  2. वह विचार प्रतियोगिता, जिसके तहत भारतीय रेलवे 600 स्टेशनों का पुनर्विकास करेगा ?
    1. उत्तरार्ध
    2. समृद्धि
    3. सृजन
    4. संभावनाएं

    Show Answers

    26 जनवरी 2018 को भारत के लगभग 600 प्रमुख रेलवे स्टेशनों को पुनः विकसित करने की दिशा में एक विचार प्रतियोगिता “सृजन/SRIJAN” का आयोजन किया गया था। यह विचार प्रतियोगिता भारतीय रेलवे स्टेशन विकास निगम लिमिटेड द्वारा आयोजित की गई। इस क्रम में जागरुक नागरिकों को MyGov पोर्टल पर इंजीनियरिंग और आर्किटेक्ट संबंधी अपने विचार प्रस्तुत करने के लिए 26 मार्च 2018 तक का समय प्रदान किया जाए।

  3. लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्स अवार्ड्स किस वर्ष स्थापित किए गए थे ?
    1. वर्ष 1999
    2. वर्ष 1989
    3. वर्ष 2001
    4. वर्ष 2004

    Show Answers

    लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्स अवार्ड्स एक पुरस्कार समारोह है, जिसमें विश्व के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों और टीमों को सम्मानित किया जाता है। यह पुरस्कार वर्ष 1999 में लॉरियस स्पोर्ट फॉर गुड फाउंडेशन के संस्थापक डेमलर और रिकमंड द्वारा स्थापित किया गया था। 27 फरवरी 2018 को स्विस टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर को लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्स अवार्ड्स में स्पोर्ट्समैन ऑफ द ईयर पुरस्कार से नवाजा गया, जबकि अमेरिका की सेरेना विलियम्स को स्पोर्ट्स वूमेन ऑफ द ईयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

  4. एकीकृत इंटरनेट सूचकांक-2018 में भारत को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्थान प्रदान किया गया ?
    1. 49 वां
    2. 47 वां
    3. 27 वां
    4. 29 वां

    Show Answers

    एकीकृत इंटरनेट सूचकांक से तात्पर्य इंटरनेट की गुणवत्ता और उपयोग से है। इस संबंध में Facebook और Economist Intelligence Unit ने एक विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत की। इस रिपोर्ट के अनुसार भारत को 86 देशों की सूची में 47 वां स्थान प्रदान किया गया, जबकि एशिया के 23 देशों की सूची में 12 वां स्थान प्रदान किया गया। रिपोर्ट के अनुसार भारत अपेक्षाकृत मजबूत बुनियादी ढांचे के बावजूद कमजोर गुणवत्ता के इंटरनेट सुविधा उपलब्ध करा रहा है। यह रिपोर्ट प्रमुखतया चार श्रेणियों (उपलब्धता, सामर्थ्य, प्रासंगिकता और तत्परता) में इंटरनेट समावेश का मूल्यांकन करती है।

  5. नई दिल्ली स्थित राष्ट्रीय संग्रहालय में “पवित्र कुरान” की कितनी अनदेखी प्रतियों का प्रदर्शन किया गया ?
    1. 13
    2. 15
    3. 14
    4. 11

    Show Answers

    राष्ट्रीय संग्रहालय, संस्कृति मंत्रालय के अधीन एक प्रतिष्ठित सांस्कृतिक संगठन है, जिसने 7 वी सदी से लेकर 19 वीं सदी तक विभिन्न युगों में लिखी “पवित्र कुरान” के संग्रह का प्रदर्शन किया। यह प्रदर्शनी 27 फरवरी से 31 मार्च तक प्रदर्शित की जाएगी। यह प्रदर्शनी शिलालेखों और लिपियों की विभिन्न शैलियों के उदय और प्रसार को बताती है। इसमें कुफिक, नासक, रईहन, थुलथ और बिहार जैसे बड़े सुलेखों में पवित्र कुरान को प्रदर्शित किया गया है। बिहारी लिपि दुनिया के लिए एक भारतीय योगदान है। इसकी शैलीगत उपस्थिति के कारण, इस कुरान के इतिहास में एक दुर्लभ स्थिति है।

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.