GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC March 20, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-March-20-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam March 20, 2018

  1. वह अधिनियम, जिसमें वित्त विधेयक 2018 के 21 वें संशोधन में संशोधन की अनुशंसा की गई ?
    1. विदेशी योगदान (विनियमन) अधिनियम 2010
    2. विदेशी योगदान (विनियमन) अधिनियम 2009
    3. विदेशी योगदान (विनियमन) अधिनियम 2001
    4. विदेशी योगदान (विनियमन) अधिनियम 1998/li>

    Show Answers

    15 मार्च 2018 को लोकसभा ने वित्त विधेयक 2018 में 21 वे संशोधन की अनुशंसा की, यह विदेशी योगदान (विनियमन) अधिनियम 2010 में संशोधन की अनुशंसा करता है। यह संशोधन विधेयक पुनः राजनीतिक पार्टियों को वित्तपोषण के जांच के दायरे से दूर करती है। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह विधेयक वर्ष 2014 में दिल्ली उच्च न्यायालय के फैसले से भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस को विदेशी योगदान (विनियमन) अधिनियम 2010 के उल्लंघन से राहत प्रदान करता है।

  2. वह भारतीय राज्य, जहां प्रतिवर्ष नव वर्ष के अवसर पर “नबाकलेबरा त्यौहार” का आयोजन किया जाता है ?
    1. उड़ीसा
    2. केरल
    3. गोवा
    4. महाराष्ट्र

    Show Answers

    नबाकलेबरा त्यौहार प्रतिवर्ष ओडिशा के पूरी स्थित जगन्नाथ मंदिर में आयोजित किया जाने वाला त्यौहार है। इस त्यौहार पर जगन्नाथ मंदिर पुरी में देवताओं के लकड़ी के रूपों के प्रतीकात्मक स्वरूपों को प्रदर्शित किया जाता है। ‘नबा‘ का शाब्दिक अर्थ नया और ‘कलेबरा‘ का शाब्दिक अर्थ शरीर से होता है। इस अवसर पर राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद द्वारा ₹1000 रुपए और ₹10 मूल्य के स्मारक सिक्के जारी किए गए।

  3. नवीनीकरण ऊर्जा मंत्रालय द्वारा ग्रिड आधारित सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित करने संबंधी योजना का नाम है ?
    1. आदर्श
    2. कुसुम
    3. सुखद
    4. स्वाभिमान

    Show Answers

    15 मार्च 2018 को केंद्रीय नवीनीकरण ऊर्जा मंत्रालय ने ग्रिड आधारित सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित करने संबंधी योजना “कुसुम” की जानकारी सार्वजनिक की। इस योजना का पूरा नाम ‘Kisan Urja Suraksha evam Utthaan Mahabhiyan (KUSUM/कुसुम) है। इस योजना के तहत प्रत्येक ग्रामीण इलाके में 2 मेगावाट क्षमता की सौर ऊर्जा संयंत्र को ग्रिड से जोड़ा जाएगा। इस योजना के तहत किसान बिजली वितरण कंपनियों को अधिशेष विद्युत बेचकर अतिरिक्त आय प्राप्त कर सकेंगे।

  4. वह शहर, जहां दक्षिण एशिया का प्रथमCo-working और Co-play” व्यवस्था का संचालन प्रारंभ किया गया ?
    1. अमरावती, आंध्र प्रदेश
    2. अहमदाबाद, गुजरात
    3. गुरुग्राम, हरियाणा
    4. लखनऊ, उत्तर प्रदेश

    Show Answers

    16 मार्च 2018 को दक्षिण एशिया में अपनी तरह का प्रथम “Co-working और Co-play” व्यवस्था का संचालन व्यवस्था को साउथ पॉइंट मॉल, गुरुग्राम, हरियाणा में प्रारंभ किया गया। यह युवा माता-पिताओं के लिए आदर्श ऑफिस है, जहां वह अपने बच्चों के खेलकूद और उत्पादन गतिविधियों को समानांतर आयोजित कर सकेंगे।

  5. अर्थशास्त्री इंटेलिजेंस यूनिट की नवीनतम रिपोर्ट में वर्ष 2018 का सबसे महंगा शहर घोषित किया गया ?
    1. सिंगापुर
    2. पेरिस, फ़्रांस
    3. ज्यूरिख, स्विजरलैंड
    4. हांगकांग

    Show Answers

    16 मार्च 2018 को अर्थशास्त्र इंटेलिजेंस यूनिट की नवीनतम रिपोर्ट 2018 के सबसे महंगे शहरों की सूची में सिंगापुर को सबसे ऊपर रखा गया। जबकि भारत की राजधानी नई दिल्ली के साथ चेन्नई और बेंगलुरु दुनिया के 10 सबसे सस्ते शहरों के रूप में प्रदर्शित किया गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि सिंगापुर वर्ष 2013 से विश्व का सबसे महंगा शहर का ख़िताब रखता है। अर्थशास्त्री इंटेलिजेंस यूनिट ब्रिटेन आधारित एक अर्थशास्त्री समूह है, जो अनुसंधान और विश्लेषण के माध्यम से पूर्वानुमान और सलाहकार सेवाएं प्रदान करता है।

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.