GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC March 14, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-March-14-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam March 14, 2018

  1. वह भारतीय राज्य, जहां देश के सबसे ऊंचे ध्वज का ध्वजारोहण किया गया ?
    1. बेलागवी, कर्नाटक
    2. रांची, झारखंड
    3. जयपुर, राजस्थान
    4. इलाहाबाद, उत्तर प्रदेश

    Show Answers

    12 मार्च 2018 को कर्नाटक के बेलगावी में भारत का सबसे बड़ा तिरंगा फहराया गया। यह ध्वज 110 मीटर ऊंचा और 120*80 फ़ीट आकार का है, जिसका वजन 500 किलोग्राम है। इस ध्वज को इलेक्ट्रो मैकेनिक ऑपरेटिंग सिस्टम के माध्यम से फहराया किया जाता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि इससे पूर्व पुणे में 107 मीटर ऊंचा तिरंगा और अटारी वाघा सीमा पर 105 मीटर ऊंचा तिरंगा देश के सबसे ऊंचे ध्वजों की श्रेणी में आते थे।

  2. ग्रामीण रोजगार मंत्रालय द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार मनरेगा योजना के तहत 2017-18 में सबसे अच्छा प्रदर्शनकारी राज्य हैं ?
    1. तमिलनाडु
    2. पश्चिमी बंगाल
    3. केरल
    4. अरुणाचल प्रदेश

    Show Answers

    12 मार्च 2018 को ग्रामीण विकास मंत्रालय ने 2017-18 के लिए महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम के तहत रोजगार आवंटन और धन का उपयोग करने के मामले में पश्चिमी बंगाल को सबसे अच्छा प्रदर्शनकारी राज्य का दर्जा प्रदान किया। इस रिपोर्ट के अनुसार पश्चिमी बंगाल ने कुल 7335.31 करोड़ रुपए मनरेगा के तहत 28.21 करोड़ कार्य दिवस पर खर्च किए। इस रिपोर्ट में तमिलनाडु को द्वितीय स्थान प्रदान किया गया, जबकि गोवा को सबसे अंतिम स्थान प्रदान किया गया।

  3. भारत की प्रथम नेशनल एकेडमी ऑफ कोस्टल पुलिसिंग की स्थापना की गई ?
    1. गोकर्ण, कर्नाटक
    2. द्वारका, गुजरात
    3. मारारी, केरल
    4. गणपतिपुले, महाराष्ट्र

    Show Answers

    भारत की प्रथम राष्ट्रीय पुलिस अकादमी (नेशनल एकेडमी ऑफ कोस्टल पुलिसिंग) को देवभूमि द्वारका के तटवर्ती ओखा शहर में स्थित गुजरात के फिशरीज रिसर्च सेंटर के परिसर से स्थापित किया गया। यह पुलिस अकादमी देश की तटीय रेखा को प्रभावी रूप से सुरक्षित करने के लिए पुलिस बलों को प्रशिक्षित करने हेतु स्थापित की गई है। यह पुलिस अकादमी समुद्री कार्मिकों और अन्य सुरक्षा एजेंसियों को समुद्री कानून, नेविगेशन, समुद्री मार्गदर्शन और निगरानी उपकरणों के उपयोग के अतिरिक्त लंबी यात्रा के लिए उत्तरजीविता कौशल का प्रशिक्षण भी प्रदान करेगी।

  4. वह देश, जहां 200 किलोमीटर लंबे विश्व के सबसे बड़े झंडे का अनावरण किया गया ?
    1. लेबनान
    2. बोलीविया
    3. पेरू
    4. स्वीडन

    Show Answers

    11 मार्च 2018 को बोलीविया में 200 किलोमीटर लंबे ध्वज का अनावरण किया गया, जिसे विश्व के सबसे लंबे (बड़े) ध्वज के रूप में प्रदर्शित किया जा रहा है। यह ध्वज बोलीविया के ला पाज़ और ओरुरो शहर के मध्य 3 मीटर चौड़ाई के साथ प्रदर्शित किया गया। इस ध्वज प्रदर्शन के माध्यम से बोलीविया प्रशांत महासागर तक पहुंच की मांग करता है, जिसे 19वीं सदी में युद्ध में चिली से हार गया था। हमें ध्यान देना चाहिए कि 19 मार्च 2018 को बोलीविया अंतरराष्ट्रीय न्यायालय में अपनी मांग को पेश करेगा।

  5. राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो” की स्थापना की गई ?
    1. 11 मार्च 1986
    2. 11 मार्च 1951
    3. 11 मार्च 1992
    4. 11 मार्च 1977

    Show Answers

    राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो, अपराध, दुर्घटना, आत्महत्या और जेल संबंधी मामलों और अनुसंधान के लिए प्रमाणिक स्रोत की एक नोडल एजेंसी है। यह ब्यूरो भारत सरकार के राष्ट्रीय ई-गवर्नेन्स योजना के तहत संचालित अपराध और आपराधिक ट्रैकिंग नेटवर्क सिस्टम (सीसीटीएनएस) के कार्यान्वयन की नोडल एजेंसी है। जिसका उद्देश्य देश में पुलिस के दक्षता और प्रभावशीलता को बढ़ाने के लिए एक व्यापक और एकीकृत प्रणाली तैयार करना है। राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो ने 11 मार्च 2018 को अपना 35 वां (11 मार्च 1986) स्थापना दिवस आयोजित किया, जिसके उपलक्ष में “नागरिक सेवा (Citizen Services)” नामक मोबाइल एप्लीकेशन भी प्रारंभ की गई। यह मोबाइल एप्लीकेशन नागरिकों को शिकायत पंजीकरण, FIR विवरण देखने और आपातकालीन संपर्क सूची जैसी सुविधाएं प्रदान करती है।

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.

2 thoughts to “GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC March 14, 2018”

  1. Thank you so much mam.I am very happy and feel that my knowledge now adwance.This article help me because my paper will be in 20 march.
    Thank you so much to provide Hindi content.?????????????????

Comments are closed.