Current Affairs March 7, 2018

Current-Affairs-March-7-2018

Current Affairs March 7, 2018 को सभी अखबारों जैसे द हिंदू, द इकोनॉमिक टाइम्स, प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो, टाइम्स ऑफ इंडिया, इंडियन एक्सप्रेस और बिजनेस स्टैंडर्ड का अध्ययन कर तैयार किया गया है। यह जानकारी पाठक को UPSC, SSC, Banking, Railway और अन्य सभी प्रतियोगिता परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन में सहायक होगी।

फोर्ब्स अरबपतियों की सूची 2018

प्रतिष्ठित फॉक्स पत्रिका द्वारा वर्ष 2018 के विश्व के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची को प्रकाशित किया गया। इस सूची के अनुसार 110 अरब डॉलर के मूल्य के साथ, अमेज़ॅन के संस्थापक जेफ बेजोस दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं और अरबपतियों की 2018 फोर्ब्स पत्रिका सूची में सबसे ऊपर है।

फोर्ब्स के मुताबिक, बेजोस अरबपतियों की फोर्ब्स की सूची में 100 अरब डॉलर के सबसे ऊपर रहने वाले पहले व्यक्ति हैं।

इस सूची में माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स दूसरे (90 अरब डॉलर), निवेश गुरु वॉरेन बफै तीसरे (84 अरब डॉलर), बर्नार्ड अरनॉल्ट चौथे (72 अरब डॉलर), और फेसबुक संस्थापक-मार्क जकरबर्ग पांचवें (71 अरब डॉलर) स्थान पर रहे। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी, 40.1 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ सूची में 19 वें स्थान पर रहे।

इस सूची के अनुसार भारत में कुल 121 अरबपति निवास करते हैं जो अमेरिका और चीन के बाद अमीरों का तीसरा सबसे बड़ा समूह है।

Source: Business Today


निईफू रियो नागालैंड के नवनियुक्त मुख्यमंत्री

वरिष्ठ राष्ट्रवादी डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) नेता निफायू रियो को राज्यपाल पी बी आचार्य ने नागालैंड के नए मुख्यमंत्री नियुक्त किया।

श्री निफायू रियो को 16 मार्च को संसदीय पटल पर बहुमत साबित करना होगा।

हाल ही में संपन्न हुए विधानसभा चुनावों में, सत्ताधारी एनपीएफ ने 26 सीटों पर जीत दर्ज की, जबकि एनडीपीपी-बीजेपी गठबंधन ने 30 सीटों पर जीत दर्ज की, जिन्हें दो एनपीपी विधायकों, एक जेडी (यू) विधायक और एक स्वतंत्र का समर्थन प्राप्त है।

Source: Economictimes


यूरोपियन पुनर्निर्माण और विकास बैंक में भारत की सदस्यता

6 मार्च 2018 को भारत ने अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय संस्थान, यूरोपीय पुनर्निर्माण और विकास बैंक (EBRD) के 69वें देश के रूप में सदस्यता ग्रहण की।

इस प्रक्रिया के तहत भारत को औपचारिक सदस्यता प्रक्रिया के लिए लगभग 1 मिलियन डॉलर अनुमानित लागत के शेरों की खरीद करनी होगी।

EBRD के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स, जो ब्रिटेन स्थित बैंक के सभी मौजूदा शेयरधारकों का प्रतिनिधित्व करते हैं, ने पिछले सप्ताह भारत के सदस्यता आवेदन के पक्ष में मतदान किया।

वर्तमान समय में यूरोपियन पुनर्निर्माण और विकास बैंक ने अनुमानित € 1 अरब मूल्य के टाटा, महिंद्रा और जिंदल जैसे प्रमुख क्षेत्रों में निवेश किया है।

केंद्र सरकार की इस पहल से बैंकों की विशेषज्ञता और सहायता लाभ प्राप्त होगा।

Source: Livemint


जापान नौसेना युद्धपोत इकाई की प्रथम महिला प्रमुख: रियोको अजूमा

6 मार्च 2018 को जापान की सबसे बड़ी युद्धपोत जापान की प्रथम महिला प्रमुख के रूप में “रियोको अजूमा” को नियुक्त किया गया।

44 वर्षीय रियोको अजूमा चार युद्धपोतों समेत कुल 1000 क्रू सदस्यों को आदेश देने का अधिकार रखती है, इसमें जापान की सबसे बड़े नौसेना जहाज का संचालन भी शामिल है।

रियोको अजूमा की नियुक्ति के माध्यम से जापानी सरकार व्यापक अर्थव्यवस्था में महिला कर्मचारियों के योगदान को बढ़ावा देना चाहती है।

जापानी सरकार के अनुसार वर्ष 2030 तक जापानी सेना में कुल महिला कार्मिकों की संख्या 6-9% बढ़ाकर 14,000 तक करने की योजना है।

Source: Reuters


कॉनराड संगमा ने मेघालय के नवनियुक्त मुख्यमंत्री

6 मार्च 2018 को, कॉनराड संगमा ने मेघालय के मुख्यमंत्री के रूप में कार्यभार संभाला। मेघालय के बारे में मुख्यमंत्री के रूप में नियुक्त किए गए हैं।

श्री कॉनराड संगमा राष्ट्रीय पीपुल्स पार्टी के अध्यक्ष जिसने विधानसभा चुनाव में कुल 19 सीटों पर जीत दर्ज की।

इसमें 6 संयुक्त डेमोक्रेटिक पार्टी (यूडीपी) के विधायक, 4 पीपुल्स डेमोक्रेटिक फ्रंट (पीडीएफ) विधायक, 3 भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) विधायक, 2 हिल स्टेट पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (एचएसडीपी) विधायक और एक स्वतंत्र विधायक का समर्थन है।

वह वर्तमान समय में तुरा, मेघालय से सांसद है, हमें ध्यान देना चाहिए कि श्री संगमा वर्ष 2008 में मेघालय की सबसे कम उम्र के वित्त मंत्री बने थे।

Source: The Hindu


राजमार्ग उपयोगकर्ताओं के लिए “सुखदाय यात्रा ऐप”

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने राजमार्ग उपयोगकर्ताओं के लिए सुखदाई यात्रा ऐप और टोलफ्री इमरजेंसी नंबर 1033 सेवा का शुभारंभ किया।

सुखदाई यात्रा मोबाइल एप्लीकेशन सड़क की गुणवत्ता संबंधी जानकारी दर्ज करने और राजमार्ग पर किसी दुर्घटना या खुशी को दर्ज करने के लिए उपयोगकर्ता को सुविधा प्रदान करता है।

यह मोबाइल एप्लीकेशन प्रयोक्ताओं को वास्तविक समय के समय से संबंधित डेटा प्रदान करता है। इसका उपयोग उपयोगकर्ताओं द्वारा फास्टैग टैग खरीदने और हाइवे उपयोगकर्ता अनुभव को सुविधाजनक बनाने के लिए भी किया जा सकता है।

टोल फ्री इमरजेंसी नंबर 1033 उपयोगकर्ताओं को एक आपातकालीन स्थिति और राजमार्ग से संबंधित फ़ीडबैक की रिपोर्ट करने में सक्षम करेगा। साथ ही उपयोगकर्ता को सटीक और उत्तरदाई शिकायत समाधान प्रदान करने के लिए बहुभाषी व्यवस्था प्रदान करता है।

Source: PIB

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.