Current Affairs March 6, 2018

Current-Affairs-March-6-2018

Current Affairs March 6, 2018 को सभी अखबारों जैसे द हिंदू, द इकोनॉमिक टाइम्स, प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो, टाइम्स ऑफ इंडिया, इंडियन एक्सप्रेस और बिजनेस स्टैंडर्ड का अध्ययन कर तैयार किया गया है। यह जानकारी पाठक को UPSC, SSC, Banking, Railway और अन्य सभी प्रतियोगिता परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन में सहायक होगी।

14 राज्यों में आयुर्वेदिक विज्ञान अनुसंधान केंद्र की स्थापना

6 मार्च 2018 को आयुर्वेदिक विज्ञान में अनुसंधान के लिए केंद्रीय परिषद ने 15 संस्थानों के माध्यम से 14 राज्यों के जनजातीय स्वास्थ्य देखभाल अनुसंधान कार्यक्रम की शुरुआत की।

इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य निम्नानुसार है:
आदिवासी नागरिकों के रहने की स्थिति का अध्ययन करना
आदिवासी नागरिकों के स्वास्थ्य सांख्यिकी से संबंधित जानकारी एकत्रित करना
आहार संबंधी आदतों, प्रकृति और प्रचलित रोगों की आवृत्ति, क्षेत्र में सामान्य औषधीय पौधों का उपयोग करने के लिए अध्ययन करना
आदिवासियों के दरवाजे के कदम पर चिकित्सा सहायता प्रदान करना।

Source: PIB


बिप्लब देब: त्रिपुरा के नए मुख्यमंत्री

पूर्वोत्तर भारतीय राज्य त्रिपुरा के मुख्यमंत्री के रूप में भारतीय जनता पार्टी ने बिप्लब देब को नियुक्त किया, जबकि त्रिपुरा के उपमुख्यमंत्री के रूप में जिष्णु देब बर्मन को चयनित किया गया है।

48 वर्षीय बिप्लब कुमार देव त्रिपुरा भाजपा अध्यक्ष हैं, उन्होंने पहली बार 2018 में चुनाव लड़ा है।

बिप्लब देब ने त्रिपुरा के उदयपुर कॉलेज से 1999 में ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की।

हमें ध्यान देना चाहिए कि त्रिपुरा में भाजपा और इंडिजिनस पीपुल्स फ्रंट ऑफ त्रिपुरा (आइपीएफटी) गठबंधन को 59 सीटों में से 43 सीटों पर जीत मिली है। भाजपा की झोली में 35 सीटें आईं, जबकि आईपीएफटी 8 सीटों पर कब्जा जमाने में कामयाब रही।

Source: TimesofIndia


मार्शल द्वीपसमूह की क्रिप्टोक्यूरेंसी : SOV

प्रशांत द्वीपीय राष्ट्र, मार्शल द्वीपसमूह “अधिकारिक मुद्रा” के रूप में स्वयं की SOV नामक क्रिप्टो करेंसी को अपनाने वाला विश्व का प्रथम द्वीप समूह देश बन गया है। यह मार्शल आइलैंड अपने डिजिटल मुद्रा का निर्माण कर रहे हैं ताकि बिलों का भुगतान करने और अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए कुछ कठिन नकदी जमा की जा सके।

इससे पूर्व पिछले महीने वेनेजुएला में क्रूड ऑयल रिजर्व द्वारा समर्थित क्रिप्टो करेंसी पेट्रो का शुभारंभ किया था। जबकि मार्शल द्वीपसमूह द्वारा अनुमोदित SOV क्रिप्टो करेंसी एक कानूनी निविदा के रूप में मान्यता प्राप्त होगी, जो सरकार द्वारा प्रभावी ढंग से समर्थित है।

मार्शल द्वीप समूह क्रिप्टो करेंसी SOV शुरू करने के लिए इजरायल की कंपनी नीमा के साथ साझेदारी कर रहा है। यह कुछ मुद्राओं को अंतरराष्ट्रीय निवेशकों को बेचने और आय का खर्च करने की योजना बना रही है।

Source: Time


विश्व की चौथी सबसे शक्तिशाली सेना: भारतीय सेना

ग्लोबल फायर पावर इंडेक्स 2017 के अनुसार, भारत की सैन्य शक्ति अमेरिका, रूस और चीन के उपरांत विश्व की चौथी सबसे शक्तिशाली सेना है। जबकि प्रतिद्वंदी पड़ोसी पाकिस्तान को सूची में 13 वां स्थान प्रदान किया गया। इस रिपोर्ट के अनुसार फ्रांस, जर्मनी, यूके, जापान और इज़राइल की सैन्य शक्ति भारत से कम है।

इस रिपोर्ट के अनुसार भारत में वर्तमान समय में कुल 13,62,500 सक्रिय सैन्य कर्मचारी शामिल है, जबकि भारतीय सेना में कुल 4,426 युद्धक टैंक हैं, 6704 बख़्तरबंद लड़ाकू वाहनों, 290 स्व-बंद तोपखाना बंदूकें और 7,414 तोपखाने बंदूकें हैं।

इस रिपोर्ट के अनुसार भारतीय नौसेना में 3 विमान वाहक जहाज, 11 विध्वंसक जहाज और 15 पनडुब्बियां हैं। इसके अतिरिक्त भारत का रक्षा बजट 51 अरब अमेरिकी डॉलर है, जबकि चीन के 161.77 अरब डॉलर है।

Source: Times Now


ऋषिकेश में अंतर्राष्ट्रीय योग महोत्सव का आयोजन

केंद्र सरकार के आयुष मंत्रालय, उत्तराखंड पर्यटन विकास बोर्ड और गढ़वाल मण्डल विकास निगम द्वारा संयुक्त रूप से ऋषिकेश, उत्तराखंड के परमार्थ निकेतन में 29वें वार्षिक अन्तरराष्ट्रीय योग महोत्सव आयोजित किया गया।

इस महोत्सव में विश्व के 20 विभिन्न देशों के 70 से अधिक संत और योगाचार्य भी शामिल हो रहे हैं, जबकि विश्व के लगभग 100 देशों के 1200 से अधिक प्रतिभागी भी भाग ले रहे हैं।

Source: Business-Standard


इराक भारत का सबसे बड़ा तेल सप्लायर देश

चालू वित्त वर्ष में कुल 38.9 मिलियन टन कच्चे तेल की आपूर्ति कर इराक भारत का शीर्ष तेल सप्लायर देश बन गया है। जबकि इससे पूर्व सऊदी अरब भारत का शीर्ष तेल सप्लायर देश था, जिसने चालू वित्त वर्ष में कुल 30.9 मिलियन टन कच्चे तेल की आपूर्ति की।

इसी क्रम में ईरान कुल 18.4 मिलियन टन कच्चे तेल की आपूर्ति कर भारत का तीसरा सबसे बड़ा सप्लायर देश बना। जबकि वेनेजुएला 15.5 मिलियन टन कच्चे तेल की आपूर्ति के साथ भारत का चौथा सबसे बड़ा आपूर्तिकर्ता देश बना।

वर्तमान समय में भारत अपने 80% कच्चे तेल की आवश्यकता के लिए आयात पर निर्भर रहता है।

वर्ष 2017-18 में भारत ने कुल 184.4 मिलियन टन कच्चे तेल का आयात किया, जो पूर्ववर्ती 213.9 मिलियन टन से कम था।

Source: The Hindu


बेंगलुरु में भारत की प्रथम हैलीटैक्सी सेवा

भारत की प्रथम हेलीकॉप्टर शटल सेवा (हैलीटैक्सी) को आईटी कैपिटल बेंगलुरु, कर्नाटक में प्रारंभ किया गया। यह सेवा बेंगलुरु में इलेक्ट्रॉनिक सिटी और केम्पेगोउडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के बीच प्रारंभ की गई है, जिसे थंबी एविएशन द्वारा प्रदान किया जाएगा।

हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्तमान समय में दूसरे भारतीय शहरों की तुलना में बेंगलुरू में सड़क की घनत्व (सड़क की लंबाई प्रति वर्ग किमी क्षेत्रफल का माप) की आवश्यकता है, जिस कारण हैलीटैक्सी सेवा की अधिक आवश्यकता थी।

इस सेवा के तहत शहर के 70 किलोमीटर क्षेत्र को कनेक्टिविटी प्रदान की जाएगी, जिनमें कई तरह की प्रौद्योगिकी फर्मों, इन्फोसिस और अन्य बहुराष्ट्रीय कंपनियां शामिल हैं। इस सेवा के माध्यम से 2 घंटे की सड़क यात्रा को 15 मिनट की हवाई यात्रा के माध्यम से कम किया जा सकेगा।

इस सेवा का लाभ लेने के लिए नागरिकों को हैलीटैक्सी नामक मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से अपनी सीट की बुकिंग करनी होगी। जिसमें प्रति सीट 4130/- रुपए का किराया और 15 किलो वजन की अनुमति शामिल है।

Source: The Hindu

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.