Current Affairs March 29, 2018

Current-Affairs-March-29-2018

Current Affairs March 29, 2018 को सभी अखबारों जैसे द हिंदू, द इकोनॉमिक टाइम्स, प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो, टाइम्स ऑफ इंडिया, इंडियन एक्सप्रेस और बिजनेस स्टैंडर्ड का अध्ययन कर तैयार किया गया है। यह जानकारी पाठक को UPSC, SSC, Banking, Railway और अन्य सभी प्रतियोगिता परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन में सहायक होगी।

क्रेडिट गारंटी फंड योजना: शिक्षा ऋण के लिए

29 मार्च 2018 को आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने शिक्षा देनी योजना के लिए क्रेडिट गारंटी फंड जारी रखने संबंधी प्रस्ताव को सहमति प्रदान की। यह सहमति वर्ष 2017 से 2020 की अवधि के लिए प्रदान की गई है। इस अवधि के दौरान 10 लाख छात्रों को शिक्षा प्रदान किया जाएगा।

केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा अनुमोदित क्रेडिट गारंटी फंड में संशोधन के तहत ऋण की सीमा ₹7.5 लाख और औसत ऋण की सीमा ₹4 लाख तय की गई है। जिसमें पाठ्यक्रम उपरांत 1 वर्ष की अधिकतम अवधि में परिवर्तन नहीं किया गया।

केंद्रीय क्षेत्र की ब्याज सब्सिडी योजना (CSIS) अप्रैल 2009 में प्रारंभ की गई थी। जिसके तहत अनुसूचित बैंक उच्च शिक्षा हेतु मॉडल शिक्षा ऋण योजना के अंतर्गत ऋण उपलब्ध कराएंगे। CSIS के तहत शैक्षिक ऋण भारत में सभी पेशेवर और तकनीकी पाठ्यक्रमों और छात्रों को सालाना सकल माता-पिता की आमदनी के लिए उपलब्ध कराया जाता है। 4.5 लाख ऋण किसी भी संपार्श्विक सुरक्षा और तृतीय-पक्ष गारंटी के बिना वितरित किए जाते हैं।

क्रेडिट गारंटी फंड योजना आवश्यक संशोधनों के उपरांत छात्र और छात्राओं को ₹7.5 लाख की अधिकतम ऋण राशि तृतीय-पक्ष की गारंटी के साथ प्रदान की जा सकती है।

Source: PIB


राष्ट्रीय कौशल विकास निगम पुनर्गठन प्रस्ताव

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रशासन, कार्यान्वयन और निगरानी के ढांचे को मजबूत करने के लिए राष्ट्रीय कौशल विकास निधि (NSDF) और राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (NSDC) के पुनर्गठन के प्रस्ताव को मंजूरी दी। जहां पुनर्गठन प्रक्रिया NSDC और NSDF के बोर्ड के गठन क्रियान्वयन और निगरानी ढांचे को ओर अधिक बेहतर करेगा।

NSDC और NSDF को वित्त मंत्रालय द्वारा स्थापित किया गया था और कौशल विकास के लिए समन्वित कार्रवाई को लागू करने के लिए क्रमश: जुलाई 2008 और जनवरी 2009 में पंजीकृत किया गया था। NSDF का मुख्य उद्देश्य विभिन्न क्षेत्रों के विशिष्ट कार्यक्रमों द्वारा भारतीय युवा बल के कौशल को बढ़ाने, प्रोत्साहित करना और विकसित करना है। यह सरकारी स्रोतों, द्विपक्षीय और बहुपक्षीय और अन्य एजेंसियों से वित्तीय योगदान के लिए पात्र के रूप में कार्य करने के लिए शामिल किया गया था। राष्ट्रीय कौशल विकास मिशन के वांछित उद्देश्यों को पूरा करने और देश में कौशल विकास को प्रोत्साहित करने के लिए NSDF ने NSDC के साथ निवेश प्रबंधन समझौते (IMA) में प्रवेश किया है।

Source: PIB


केप्लर 2 अंतरिक्ष वेधशाला: K2-229b नामक ग्रह की खोज

नासा के वैज्ञानिकों द्वारा 340 मिलियन प्रकाश वर्ष दूर स्थित K2-229b नामक ग्रह की खोज की गई है। यह खोज केप्लर 2 अंतरिक्ष वेधशाला के माध्यम से की गई। इस खोज हेतु वैज्ञानिकों ने डॉप्लर स्पेक्ट्रोस्कोपी तकनीक का उपयोग किया, जिसे “Wobble Method” भी कहा जाता है। यह ग्रह पृथ्वी की तुलना में लगभग 20% बढ़ा और द्रव्यमान के अनुपात में दो से ढाई गुना बड़ा है। इस ग्रह पर दिन का तापमान 2000 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहता है। यह ग्रह बुध ग्रह के समान उच्च घनत्व वाला ग्रह है।

7 मार्च 2009 को प्रक्षेपित केप्लर एक अंतरिक्ष वेधशाला है, जो नासा द्वारा दूसरे सितारों की परिक्रमा करते हुए पृथ्वी के आकार के ग्रहों की खोज के लिए लॉन्च किया गया है। इसे खगोल विज्ञानी जोहान्स केप्लर के नाम पर रखा गया था।

Surce: UPI


पैन आधार कार्ड जोड़ने की नई समय सीमा: 30 जून 2018

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने पैन-आधार कार्ड जोड़ने की तय सीमा 31 मार्च को बढ़ाकर 30 जून 2018 कर दी है। यह भारतीय नागरिकों को उनकी बायोमेट्रिक आई डी (आधार कार्ड) से अपने स्थाई अकाउंट नंबर (पैन नंबर) को जोड़ने के लिए सरकार द्वारा प्रस्तावित चौथी विस्तार समय सीमा है।

यह समय सीमा सर्वोच्च न्यायालय के निर्देशों के उपरांत जारी की गई है, जिसमें कई अन्य सेवाओं के लिए आधार जोड़ने हेतु अतिरिक्त समय की मांग की गई थी। हमें ध्यान देना चाहिए कि केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड द्वारा इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने के लिए अनिवार्य है। हाल ही में केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड द्वारा असम, जम्मू और कश्मीर, मेघालय के 80 वर्ष से अधिक नागरिकों को पैन कार्ड प्राप्त करने और टैक्स रिटर्न दर्ज करने के लिए आधार के अनिवार्य उद्धरण से छूट गई है।

Source: Times of India


इंदुभूषण: भारत राष्ट्रीय स्वास्थ्य संरक्षण मिशन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी

28 मार्च 2018 को केंद्र सरकार की महत्वकांक्षी “आयुष्मान भारत (Ayaushman Bharat)” परियोजना के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में इंदुभूषण को नियुक्त किया गया।

श्री इंदू भूषण वर्तमान समय में एशियाई विकास बैंक, फिलीपींस के महानिदेशक है। उन्हें 2 वर्ष की अवधि के लिए आयुष्मान भारत राष्ट्रीय स्वास्थ्य संरक्षण मिशन के सीईओ के रूप में नियुक्त किया गया। इस नियुक्ति से पूर्व वह एशियाई विकास बैंक में रणनीति और नीति विभाग के महानिदेशक थे।

Source: Economic Times

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.