Current Affairs March 28, 2018

Current-Affairs-March-28-2018

Current Affairs March 28, 2018 को सभी अखबारों जैसे द हिंदू, द इकोनॉमिक टाइम्स, प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो, टाइम्स ऑफ इंडिया, इंडियन एक्सप्रेस और बिजनेस स्टैंडर्ड का अध्ययन कर तैयार किया गया है। यह जानकारी पाठक को UPSC, SSC, Banking, Railway और अन्य सभी प्रतियोगिता परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन में सहायक होगी।

राष्ट्रीय वार्षिक ग्रामीण स्वच्छता सर्वेक्षण रिपोर्ट 2017-18

28 मार्च 2018 को ग्रामीण विकास मंत्रालय ने राष्ट्रीय ग्रामीण स्वच्छता सर्वेक्षण रिपोर्ट 2017-18 का विमोचन किया। इस रिपोर्ट के अनुसार वर्तमान समय में 93% ग्रामीण परिवारों द्वारा शौचालयों का उपयोग किया जाता है, जबकि 70% ग्रामीण क्षेत्र में घरों में शौचालय की व्यवस्था कराई गई है। यह सर्वेक्षण नवंबर 2017 से मार्च 2018 के मध्य आयोजित किया गया। जिसमें भारत के कुल 6,136 गांव के 92,040 परिवारों को शामिल किया गया।

केंद्र सरकार ने अक्टूबर 2014 में सार्वजनिक स्वच्छता कवरेज हासिल करने के लिए “स्वच्छ भारत मिशन” का शुभारंभ किया था। इस मिशन का लक्ष्य वर्ष 2019 तक स्वच्छ भारत की परिकल्पना को पूर्ण करना है। यह विश्व का सबसे बड़ा स्वच्छता कार्यक्रम है, जिसका उद्देश्य नागरिकों के व्यवहार में परिवर्तन लाकर शौचालय की व्यवस्था को सुनिश्चित करना है।

इस परियोजना को स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) और स्वच्छ भारत मिशन (शहरी) दो उप परियोजना के रूप में विभाजित किया गया। यह दोनों परियोजनाएं समुदायों को स्थाई स्वच्छता पद्धतियों को अपनाने के लिए प्रेरित करने और स्वच्छता के लिए उपयुक्त प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल के लिए प्रोत्साहित करने का कार्य करती है।

Source: Times of India


“सौभाग्य परियोजना” हेतु कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय से अनुबंध

प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना (सौभाग्य) के तेजी से क्रियान्वयन के लिए 6 राज्यों में जनशक्ति को प्रशिक्षित करने के उद्देश्य से ऊर्जा मंत्रालय ने कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय से अनुबंध किया। ये छह राज्य असम, बिहार, मध्य प्रदेश, झारखंड, ओडिशा और उत्तर प्रदेश हैं।

इस भागीदारी के तहत, सौभाग्य योजना के तहत बिजली क्षेत्र की परियोजनाओं की आवश्यकता को पूरा करने के लिए करीब 47,000 वितरण लाइनमैन-मल्टी स्किल और 8,500 तकनीकी सहायताकर्त्ताओं को प्रशिक्षित किया जाएगा। प्रशिक्षण बुनियादी ढांचा जिला स्तर पर आईटीआई के साथ उपलब्ध होंगे साथ ही साथ राज्य विद्युत वितरण यूटिलिटीज के साथ उपलब्ध बुनियादी ढांचा का उपयोग उम्मीदवारों के कौशल प्रशिक्षण के लिए किया जाएगा।

सौभाग्य परियोजना:

देश के सभी भागों में सार्वभौमिक घरेलू विद्युतीकरण प्राप्त करना है। यह योजना मुख्य रूप से ग्रामीण इलाकों को लाभ देती है, जिसमें बड़े पैमाने पर परिवारों के पास बिजली कनेक्शन नहीं हैं। इस परियोजना का कुल 16,320 करोड रुपए है, जिससे वित्त बजटीय सहायता 12,320 करोड रुपए होगी। इस परियोजना में केंद्रीय सहयोग 7% राज्य सहयोग 10% और 30% बैंक ऋण के रूप में वित्तपोषण किया जाएगा इस परियोजना के लाभार्थी का चयन हेतु केंद्र सरकार सामाजिक आर्थिक और जाति जनगणना 2011 के आंकड़ों का उपयोग करेगी।

Source: PIB


अटल इनोवेशन मिशन हेतु जर्मन तकनीकी कंपनी से अनुबंध

नीति आयोग ने पूरे भारत में 100 अटल थिंकिंग लैब्स के माध्यम से नवाचार और उद्यमशीलता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से जर्मन तकनीकी कंपनी SAP के साथ समझौता हस्ताक्षर किया। इस समझौते के तहत जर्मन कंपनी दिल्ली, राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना से माध्यमिक विद्यालय का चयन करेगी। जहां सही मार्गदर्शन ज्ञान और आधारभूत संरचना के माध्यम से बड़ी छात्र संख्या को नवाचार के प्रति सजग और प्रोत्साहित किया जाएगा।

अटल इनोवेशन मिशन (एआईएम)

एआईएम देश में नवाचार और उद्यमशीलता की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए प्रमुख पहल है, इसके अनिवार्य रूप से देश के नवाचार पारिस्थितिकी तंत्र की निगरानी के लिए छाता संरचना तैयार करना और नवाचार पर्यावरण-प्रणाली में क्रांतिकारी परिवर्तन करना है। इसका उद्देश्य:
1) अर्थव्यवस्था के विभिन्न क्षेत्रों में नवाचार को बढ़ावा देने के लिए नए कार्यक्रमों और नीतियों का विकास करना।
2)विभिन्न हितधारकों के लिए मंच और सहयोग के अवसर प्रदान करना है।
3)देश के नवाचार पारिस्थितिकी तंत्र की निगरानी के लिए छतरी संरचना बनानाशामिल है।

इसके उप-योजनाओं में अटल थिंकिंग लैब (एटीएल) और अटल इंक्यूबेशन सेंटर (एआईसी) की स्थापना शामिल है। इसमें अटल विकास चुनौतियां के जरिए भारत की सबसे असुविधाजनक समस्याओं का अल्ट्रा-कम लागत समाधान भी शामिल है।

Source: The Hindu


तमिलनाडु में भारत का प्रथम कीट संग्रहालय

26 मार्च 2018 को तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी ने कोयंबटूर, तमिलनाडु कृषि विश्वविद्यालय में कीट संग्रहालय का अनावरण किया। यह संग्रहालय पूरी तरह से कीट पतंग समर्पित है। इस संग्रहालय को 5 करोड़ रुपए की लागत से 6,951 वर्ग फुट क्षेत्र में स्थापित किया गया। इस संग्रहालय में नमूनों के रूप में संरक्षित कीड़े विभिन्न विकासात्मक चरणों को प्रदर्शित करते हैं। इस संग्रहालय का विषय “Bugs King” है।

Source: Business Standard

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.

2 thoughts to “Current Affairs March 28, 2018”

  1. I am a student and I love your post and your objective questions answered. I need to help you and I hope that you will help me.

Comments are closed.