Current Affairs March 27, 2018

Current-Affairs-March-27-2018

Current Affairs March 27, 2018 को सभी अखबारों जैसे द हिंदू, द इकोनॉमिक टाइम्स, प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो, टाइम्स ऑफ इंडिया, इंडियन एक्सप्रेस और बिजनेस स्टैंडर्ड का अध्ययन कर तैयार किया गया है। यह जानकारी पाठक को UPSC, SSC, Banking, Railway और अन्य सभी प्रतियोगिता परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन में सहायक होगी।

जीपीआई ट्रैकर सिस्टम

सोसाइटी फॉर वर्ड इंटर बैंक फाइनेंसियल टेली कम्युनिकेशन सिस्टम (Swift) ने अपने ग्लोबल पेमेंट इनोवेशन ट्रैकर सिस्टम का विस्तार करते हुए, वैश्विक लेनदेन को ट्रैक करने संबंधी नई गतिविधि का शुभारंभ किया। इस नए सिस्टम के तहत नवंबर 2018 से जीपीएस ट्रैकर सिस्टम सभी भुगतान निर्देशों में शामिल किया जाएगा।

SWFIT जीपीआई को मई 2017 में शुरू किया गया था, ताकि बैंक अपने वैश्विक लेनदेन को हर समय ट्रैक करने में मदद करे, भुगतान गतिविधि पर पूर्ण निगरानी रखे। यह नेटवर्क सभी भुगतान निर्देशों को कवर करता है, जिससे GPI बैंक हर समय अपने सभी SWIFT भुगतान निर्देशों को ट्रैक कर सकें, और उन्हें अपने सभी भुगतान गतिविधि पर पूर्ण दृश्यता प्रदान कर सकें। यह माध्यम प्रतिदिन SWIFT नेटवर्क पर पूरे विश्व में सौ अरब डॉलर को स्थानांतरित करने में सक्षम है।

स्विफ्ट वैश्विक वित्तीय संदेश सेवा है, जो वित्तीय संस्थानों को सुरक्षित, मानकीकृत और विश्वसनीय वातावरण में वित्तीय लेनदेन के बारे में जानकारी भेजने और प्राप्त करने के लिए सक्षम बनाता है। इसका उपयोग पार सीमा वित्तीय लेनदेन से संबंधित संदेश प्रेषित करने के लिए किया जाता है। यह 1973 में स्थापित किया गया था और इसका मुख्यालय ला हल्पे, बेल्जियम में है। यह बेल्जियम के कानून के तहत एक सहकारी समिति है, जिसका सदस्य विश्वभर के कार्यालयों के साथ अपने सदस्य वित्तीय संस्थानों के पास है।

Source: Business Standard


सूरत: देश के प्रथम 100% सौर ऊर्जा संचालित स्वास्थ्य केंद्र

गुजरात का प्रसिद्ध हीरा कारोबार क्षेत्र सूरत देश का प्रथम राज्य बन गया, जहां जिले के सभी 52 स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) पूर्णतया सौ प्रतिशत सौर ऊर्जा से संचालित होंगे। यह पहल देश के सभी विकासशील शहरों और ग्रामीण क्षेत्रों में ऊर्जा के लिए सौर ऊर्जा के उपयोग को प्रोत्साहित करती है।

सूरत जिले में सभी पीएचसी के सौर ऊर्जा करण से बिजली बिल 40% कम हो जाएगा और ग्लोबल वार्मिंग से लड़ने में भी मदद मिलेगी। पीएचसी के अलावा, जिले में 572 ग्राम पंचायतें हैं, जिनमें से 150 सौर ऊर्जा ग्राम पंचायत हैं और जल्द ही अन्य 422 पंचायतों को सौर ऊर्जा से संचालित किया जाएगा। ग्राम पंचायत सौर ऊर्जा करण बनाने की कुल लागत का 75% राज्य सरकार द्वारा और शेष 25% जिला पंचायतों द्वारा वहन किया जाता है।

Source: Economictimes


ट्रांसपोर्टिंग एक्सपेलनेट सर्वेक्षण सैटेलाइट

ट्रांसिटिंग एक्सपेलनेट सर्वे सैटेलाइट नासा के एक्सप्लोरर्स प्रोग्राम के लिए एक योजनाबद्ध अंतरिक्ष दूरबीन है, जो पारगमन पद्धति का उपयोग कर एक्सप्लानेट्स की खोज करेगी। इस परियोजना के तहत 2 साल की अवधि के लिए पृथ्वी के सबसे निकट प्रभावशाली सितारों का पारगमन पद्धति द्वारा सर्वेक्षण किया जाएगा। यह सर्वेक्षण करने के लिए व्यापक फील्ड कैमरा की एक सारणी का उपयोग करेगा। इसे अप्रैल 2018 में लॉन्च करने की योजना है।

इस परियोजना के तहत छोटे ग्रहों के बड़े समूह के द्रव्यमान, आकार, घनत्व, कक्षा का अध्ययन किया जाना संभव होगा। यह अपने परीक्षणों में संबंधित ग्रह की गैस या चट्टानों के साथ-साथ असामान्य परिस्थितियों का भी अध्ययन करने में सक्षम होगा। इस पूरी परियोजना के लिए अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने निजी अंतरिक्ष कंपनी स्पेस एक्स के साथ पारगमन पद्धति उपयोग हेतु समझौता हस्ताक्षर किया।

Source: Wikipedia


100 मिलियन लीटर समुद्री जल अलवणीकरण संयंत्र

25 मार्च 2018 को गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी ने जामनगर जिले के जोड़ियां शहर में प्रतिदिन 100 मिलियन लीटर समुद्री जल अलवणीकरण संयंत्र स्थापित करने की घोषणा की। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि गुजरात के सौराष्ट्र क्षेत्र में जामनगर में पानी की गंभीर कमी है, विशेष रूप से गर्मी के मौसम में। इस प्रकार प्रस्तावित अलवणीकरण संयंत्र पानी की कमी को कम करने में मदद करेगा।

Source: Business-Standard

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.