Current Affairs March 22, 2018

Current-Affairs-March-22-2018

Current Affairs March 22, 2018 को सभी अखबारों जैसे द हिंदू, द इकोनॉमिक टाइम्स, प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो, टाइम्स ऑफ इंडिया, इंडियन एक्सप्रेस और बिजनेस स्टैंडर्ड का अध्ययन कर तैयार किया गया है। यह जानकारी पाठक को UPSC, SSC, Banking, Railway और अन्य सभी प्रतियोगिता परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन में सहायक होगी।

जम्मू-कश्मीर कैबिनेट में बागवानी फसलों के लिए डब्ल्यू बी सी आई एस बीमा योजना

21 मार्च 2018 जम्मू कश्मीर कैबिनेट राज्य के बागवानी फसलों जैसे सेब और केसर के लिए पुनर्गठित मौसम आधारित फसल बीमा योजना (डब्ल्यू बी सी आई एस) को अपनाने की सैद्धांतिक स्वीकृति प्रदान की। इस बीमा योजना के अंतर्गत प्रतिकूल मौसमी घटनाओं के कारण किसी भी अधिसूचित फसल की विफलता की स्थिति में किसानों को बीमा कवरेज और वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।

हमें ध्यान देना चाहिए कि डब्ल्यू बी सी आई एस योजना का क्रियान्वयन प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अतिरिक्त होगा।

Source: India Today


मर्सर रिपोर्ट-2018: वियना दुनिया का सबसे जीवंत शहर

न्यूयॉर्क स्थित विश्व की सबसे बड़ी मानव संसाधन सलाहकार फर्म मर्सर द्वारा 20 वी वार्षिक गुणवत्ता सर्वेक्षण रिपोर्ट प्रकाशित की गई। इस रिपोर्ट के अनुसार ऑस्ट्रिया की राजधानी वियना को लगातार पांचवें वर्ष के लिए विश्व का सबसे जीवंत शहर का दर्जा प्रदान किया गया।

इस रिपोर्ट में 39 कारको पर दुनिया के 231 शहरों की स्थिति का मूल्यांकन किया गया जो 10 व्यापक श्रेणियों के तहत समूह बंद है। यह प्रमुख 10 श्रेणियां है: राजनीतिक और सामाजिक पर्यावरण, आर्थिक वातावरण, सामाजिक सांस्कृतिक पर्यावरण, चिकित्सा स्वास्थ्य संबंधी सुविधा, विद्यालय और शिक्षा, सार्वजनिक सेवाएं, मनोरंजन और प्राकृतिक पर्यावरण।

Source: Reuters


कैनेडियन गणितज्ञ रॉबर्ट लांगलैंड्स: एबेल पुरस्कार-2018

20 मार्च 2018 को नार्वेजियन एकेडमी ऑफ साइंस एंड लेटर्स ने कैनेडियन गणितज्ञ रॉबर्ट लांगलैंड्स को एबेल/Abel पुरस्कार-2018 के विजेता के रूप में चयनित किया। 22 मई 2018 को ओस्लो में आयोजित होने वाले पुरस्कार समारोह में रॉबर्ट लांगलैंड्स को नॉर्वे के राजा हेराल्ड V द्वारा एबेल पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। जिसमें पुरस्कार स्वरूप 6 मिलियन नार्वेजियन क्रोनर का नगद पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। श्री रॉबर्ट को एबेल पुरस्कार रिप्रजेंटेशन थ्योरी और नंबर थ्योरी को जोड़ने के लिए प्रदान किया जा रहा है।

एबेल पुरस्कार प्रतिवर्ष नॉर्वे सरकार द्वारा गणितज्ञ को सम्मानित करने के लिए प्रदान किया जाता है। यह पुरस्कार नॉर्वे के महान गणितज्ञ नील्स हेनरिक एबेल (1802-1829) के सम्मान में प्रदान किया जाता है। इस पुरस्कार की स्थापना वर्ष 2001 में नॉर्वे सरकार द्वारा की गई थी जिसमें पुरस्कार राशि 6 मिलियन नॉर्वेजियन क्रोनर है। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह पुरस्कार गणित क्षेत्र के सबसे प्रतिष्ठित अंतर्राष्ट्रीय अकादमी पुरस्कारों में से एक है।

Source: Hindustan Times


हेलेनिक स्पेस एजेंसी: ग्रीस में नव स्थापित अंतरिक्ष एजेंसी

19 मार्च 2018 को ग्रीस की प्रथम अंतरिक्ष एजेंसी ‘हेलेनिक स्पेस एजेंसी‘ ने अपनी सेवाएं प्रारंभ की। अंतरिक्ष एजेंसी के अध्यक्ष के रुप में डॉ टॉम किरीमिज को नियुक्त किया गया है, जिन्हें ग्रीस के अंतरिक्ष अन्वेषण कार्यक्रम के पायनियर के रूप में जाना जाता है।

यह अंतरिक्ष एजेंसी प्रारंभिक तौर पर दूरसंचार, रक्षा, चिकित्सा अनुप्रयोग, पर्यावरण निगरानी और कृषि क्षेत्र में देश को सेवाएं प्रदान करेगी। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 2005 में यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी में ग्रीस में यूरो का निवेश किया था और सफलता पूर्वक 6 ट्रांसपोंडर और तीन भूतल आधारित प्रक्षेपण का आयोजन किया।

Source: Business-Standard


बिहार दिवस: 22 मार्च

22 मार्च 1912 को बिहार को बंगाल प्रेसिडेंसी से अलग कर एक राज्य का दर्जा दिया गया था, इस उपलक्ष्य में प्रतिवर्ष राज्य सरकार द्वारा 22 मार्च को बिहार दिवस का आयोजन किया जाता है। बिहार नाम का प्रादुर्भाव संभवता बौद्ध विहारों के विहार शब्द से हुआ था, जिसे विहार के स्थान पर विकृत रूप से बिहार से संबोधित किया जाने लगा।

Source: TimesofIndia


उत्तर-पूर्व औद्योगिक विकास योजना 2017

केंद्रीय मंत्रिमंडल पूर्वोत्तर क्षेत्र के राज्यों में रोजगार को बढ़ावा देने के लिए उत्तर-पूर्वी औद्योगिक विकास योजना (NEIDS) को सहमति प्रदान की। यह योजना पूर्ववर्ती दो सरकारी प्रोत्साहन योजनाओं को कवर करेगी। इस योजना के लिए वर्ष 2020 तक कुल 3000 करोड़ों रुपए का खर्च किया जाएगा। इस योजना का प्रमुख उद्देश्य निम्नांकित है:
1. औद्योगिकीकरण को बढ़ावा देना: इस योजना के तहत सिक्किम सहित उत्तरी पूर्वी क्षेत्र राज्यों में औद्योगिकीकरण को बढ़ावा देकर रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे।
2. रोजगार को बढ़ावा देना: इस योजना के तहत सूक्ष्म लघु और मध्यम उद्यम क्षेत्र को विकसित किया जाएगा, जो नए रोजगार के अवसर प्रदान करेगा।
3. औद्योगिक इकाइयों को लागू प्रदान करना: इस योजना के तहत संबंधित क्षेत्रों में औद्योगिक इकाई स्थापना पर विभिन्न प्रोत्साहन और लाभ प्रदान किए जाएंगे, जिस हेतु 200 करोड़ों रुपए का बजट प्रदान किया गया।

Source: Business Standard

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.