Current Affairs March 20, 2018

Current-Affairs-March-20-2018

Current Affairs March 20, 2018 को सभी अखबारों जैसे द हिंदू, द इकोनॉमिक टाइम्स, प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो, टाइम्स ऑफ इंडिया, इंडियन एक्सप्रेस और बिजनेस स्टैंडर्ड का अध्ययन कर तैयार किया गया है। यह जानकारी पाठक को UPSC, SSC, Banking, Railway और अन्य सभी प्रतियोगिता परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन में सहायक होगी।

BIRAC का छठा स्थापना दिवस समारोह

BIRAC का शाब्दिक अर्थ जैव प्रौद्योगिकी उद्योग अनुसंधान सहायता परिषद से है। यह परिषद भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा स्थापित एक गैर लाभकारी सार्वजनिक क्षेत्र उद्यम है। यह संस्थान जैव प्रौद्योगिकी उद्योग को रणनीतिक अनुसंधान और नवीनता के साथ सशक्त बनाने के लिए गठित किया गया था।

यह प्रौद्योगिकी संस्थान 10 प्रमुख योजनाओं का संचालन गेट्स फाउंडेशन और नेस्टा के सहयोग से संचालित कर रहा है। BIRAC 20 मार्च 2012 में कंपनी अधिनियम 1956 के अंतर्गत पंजीकृत परिषद है।

Source: PIB


अंतर्राष्ट्रीय प्रसन्नता दिवस: 20 मार्च

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने विश्व के लोगों के जीवन में खुशी के महत्व को पहचान प्रदान करने के लिए वर्ष 2013 में 20 मार्च को प्रतिवर्ष अंतर्राष्ट्रीय प्रसन्नता दिवस के रूप में आयोजित किया जाना प्रस्तावित किया था। वर्ष 2018 में आयोजित अंतरराष्ट्रीय प्रसन्नता दिवस का विषय “साझा खुशी” है।

संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा वर्ष 2018 में 156 देशों के लिए प्रसन्नता रिपोर्ट का अनावरण किया गया। इस रिपोर्ट में फिनलैंड को सबसे खुशहाल देश के रूप में प्रथम स्थान प्रदान किया गया जबकि पूर्वी अफ्रीकी देश बुरुंडी/Burundi को दुनिया का सबसे प्रश्न देश के रूप में सूची में सबसे नीचा स्थान दिया गया। इस सूची में भारत को 133वां, पाकिस्तान को 75वां और चीन को 86वां स्थान प्रदान किया गया।

Source: Hindustan Times


पूर्वा बार्वे : इस्राइल जूनियर 2018 खिताब

वर्ष 2017 की चैम्पियन भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी पूर्वा बार्वे ने ऋषोन, लेज़ियोन में आयोजित इस्राइल जूनियर 2018 के महिला एकल (अंडर-19) फाइनल में रूस की अनास्ताशिया पुस्टिंस्काया (जूनियर विश्व रैंकिंग 18) को हराकर खिताब पर पुनः कब्जा किया।

यह पूर्वा के लिये वर्ष 2018 का यह पहला और करियर का तीसरा खिताब है। पूर्वा ने पिछले साल इस्राइल जूनियर 2017 और रशियन जूनियर व्हाइट नाइट 2017 का खिताब अपने नाम किया था।

Source: TimesofIndia


भारतीय रेलवे द्वारा म्यांमार के लिए 18 रेल इंजन का निर्माण

भारतीय रेलवे के वाराणसी स्थित राइट्स लिमिटेड द्वारा म्यांमार रेलवे के लिए 18 रेल इंजन तैयार किए गए हैं। यह अत्याधुनिक इंजन 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से ट्रेन को ले जाने में सक्षम हैं। इन इंजनों की डिलीवरी सितंबर 2018 में की जानी प्रस्तावित थी किंतु रेलवे ने 6 माह पूर्व इंजन तैयार कर दिए।

राइट्स लिमिटेड, सरकार का एक उपक्रम है जिसे भारतीय रेल के तत्वावधान में 1974 में स्थापित किया गया था। इसको कंपनी अधिनियम, 1956 के तहत देश में एक पब्लिक लिमिटेड कंपनी के रूप में सम्मिलित किया गया। राइट्स लिमिटेड ISO 9001-2008 कंपनी परिवहन, इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर और संबंधित प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में एक बहु-वि‍धा परामर्शी संगठन है।

Source: Business-Standard


कर्नाटक के लिंगायत समुदाय: अलग धर्म का दर्जा दिए जाने की सिफारिश

कर्नाटक सरकार द्वारा लिंगायत समुदाय को अलग धर्म का दर्जा दिए जाने संबंधी सिफारिश को केंद्र सरकार के पास सहमति के लिए भेजा गया है। वर्तमान समय में कर्नाटक में 18 फ़ीसदी आबादी लिंगायत समुदाय की है। लिंगायत समाज पूर्व हिंदू वैदिक धर्म का पालन करता था किंतु कुरीतियों को दूर करने के लिए लिंगायत संप्रदाय की स्थापना की गई।

यह संप्रदाय 12 वीं सदी में समाज सुधारक बासवन्ना द्वारा स्थापित किया गया था। श्री बासवन्ना को भगवान बासवेश्वरा भी कहा जाता है।

लिंगायत समुदाय भगवान शिव की पूजा नहीं करते, लेकिन अपने शरीर पर ईष्टलिंग धारण करते हैं। ये अंडे के आकार की गेंदनुमा आकृति होती है जिसे वे धागे से अपने शरीर पर बांधते हैं। लिंगायत इस ईष्टलिंग को आंतरिक चेतना का प्रतीक मानते हैं। लिंगायत समाज में अंतरजातीय विवाह को मान्यता नहीं दी गई है।

Source: Economictimes

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.