Current Affairs March 19, 2018

Current-Affairs-March-19-2018

Current Affairs March 19, 2018 को सभी अखबारों जैसे द हिंदू, द इकोनॉमिक टाइम्स, प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो, टाइम्स ऑफ इंडिया, इंडियन एक्सप्रेस और बिजनेस स्टैंडर्ड का अध्ययन कर तैयार किया गया है। यह जानकारी पाठक को UPSC, SSC, Banking, Railway और अन्य सभी प्रतियोगिता परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन में सहायक होगी।

सिंगापुर: विश्व का सबसे महंगा शहर

16 मार्च 2018 को अर्थशास्त्री इंटेलिजेंस यूनिट द्वारा वर्ष 2018 के लिए विश्वव्यापी लागत के अनुसार सिंगापुर को विश्व का सबसे महंगा शहर घोषित किया गया।

यह रिपोर्ट अर्थशास्त्री इंटेलिजेंस यूनिट द्वारा 133 शहरों के कारों, भोजन, किराया और कपड़े जैसे 100 से अधिक वस्तुओं की लागत का अध्ययन कर तैयार की गई है।

यह रिपोर्ट कंपनियों के संदर्भ में तैयार की गई है, जहां लागत व रहने के भत्ते की गणना और प्रवासी और व्यापार यात्रियों के लिए मुआवजे के पैकेज तैयार किए जाएंगे। हमें ध्यान देना चाहिए कि सिंगापुर को लगातार 5 वर्षों से विश्व का सबसे महंगा शहर घोषित किया गया है।

रिपोर्ट के प्रमुख तथ्य:

जापान की राजधानी टोक्यो को कम मुद्रास्फीति के कारण शीर्ष 10 देशों की सूची से बाहर रखा गया, जबकि टोक्यो को वर्ष 2013 में विश्व का सबसे महंगा शहर घोषित किया गया था।

इस रिपोर्ट में सीरिया की राजधानी दमिश्क को एक राजनीतिक उथल-पुथल के कारण विश्व का सबसे सस्ता शहर घोषित किया गया।

इस रिपोर्ट में भारत की राजधानी नई दिल्ली, चेन्नई और बेंगलुरु को दुनिया के 10 सबसे सस्ते शहरों की सूची में प्रदर्शित किया गया है।

Source: BBC


भावना कंठ: दूसरी भारतीय महिला लड़ाकू पायलट

16 मार्च 2018 को अंबाला स्थित वायु सेना स्टेशन से मिग 21 बायसन विमान को अकेले उड़ान भराने वाली भावना कंठ भारत की दूसरी महिला लड़ाकू पायलट बन गई। 25 वर्षीय भावना कंठ भारतीय वायुसेना के लड़ाकू स्क्वॉड्रन में शामिल होने वाली प्रथम बैच की 3 महिला पायलटों में से एक है।

हमें ध्यान देना चाहिए कि भारतीय वायु सेना की एकल उड़ान भरने वाली प्रथम महिला पायलट अवनी चतुर्वेदी है। वर्ष 1992 में सशस्त्र बलों ने चिकित्सा सेवाओं के क्षेत्र में महिलाओं की नियुक्ति संबंधी प्रक्रिया को प्रारंभ किया था।

वर्तमान समय में ब्रिटेन, अमेरिका, इजरायल और पाकिस्तान देशों में लड़ाकू पायलट के रूप में महिलाओं की सेवाएं ली जाती है।

Source: Indian Express


दक्षिण एशिया का प्रथम Co-working और Co-play ऑफिस: गुरुग्राम हरियाणा

16 मार्च 2018 को गुरुग्राम, हरियाणा में दक्षिण एशिया के प्रथम Co-working और Co-play ऑफिस की स्थापना की गई। यह ऑफिस Monkey Business नामक कंपनी द्वारा साउथ प्वाइंट मॉल, गुरुग्राम, हरियाणा में प्रारंभ किया गया। यह ऑफिस युवा माता-पिताओं के लिए आदर्श कार्य स्थल है जहां बच्चों को ऑनसाइट खेल की व्यवस्था प्रदान की गई है।

यह ऑफिस 3000 वर्ग फुट क्षेत्र में निर्मित किया गया, जिसमें खेल,फीडिंग और डायपर चेंजिंग क्षेत्र बनाए गए हैं।

Monkey Business कंपनी का संचालन मुख्य रूप से महिलाओं द्वारा किया जाता है जिनमें से कुछ माताओं को अंतर्राष्ट्रीय कॉर्पोरेट अनुभव है जबकि अन्य को शिक्षा क्षेत्र का अनुभव है।

Source: Business Standard


केविन पीटरसन: इंग्लैंड के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खिलाड़ी

17 मार्च 2018 को इंग्लैंड के पूर्व बल्लेबाज केविन पीटरसन ने क्रिकेट के सभी रूपों से अपने सेवानिवृत्ति की घोषणा की।

37 वर्षीय केविन पीटरसन वर्ष 2008-09 की अवधि में इंग्लैंड क्रिकेट टीम के कप्तान थे, उनका अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट कैरियर वर्ष 2014 में समाप्त हो गया था जब उन्हें इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) द्वारा बर्खास्त कर दिया गया था।

केविन पीटरसन कुल 104 टेस्ट मैच और 136 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय खेल और 37 T-20 अंतरराष्ट्रीय मैच भी खेल चुके हैं। श्री केविन पीटरसन इंडियन प्रीमियर लीग में दिल्ली डेयरडेविल्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम में भी खेल चुके हैं।

Source: The Hindu


वैश्विक पुनर्चक्रण (Recycling) दिवस – 18 मार्च

अंतर्राष्ट्रीय पुनर्चक्रण ब्यूरो द्वारा वैश्विक पुनर्चक्रण दिवस का शुभारंभ किया गया, यह दिवस अंतर्राष्ट्रीय पुनर्चक्रण ब्यूरो की 70वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य पर प्रतिवर्ष 18 मार्च को आयोजित किया जाता है। यह दिवस अंतरराष्ट्रीय स्तर पर रीसाइक्लिंग( पुनर्चक्रण) के प्रति लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से आयोजित किया जाता है। यह दिवससंसाधन – बर्बाद नहीं” के विचार को प्रदर्शित करता है।

हमें ध्यान देना चाहिए कि पुनर्चक्रण जल, वायु, कोयला, तेल, प्राकृतिक गैस और खनिज के उपरांत विश्व का सातवां प्रमुख संसाधन बन गया है।

Source: Business Standard

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.