Current Affairs March 17, 2018

Current-Affairs-March-17-2018

Current Affairs March 17, 2018 को सभी अखबारों जैसे द हिंदू, द इकोनॉमिक टाइम्स, प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो, टाइम्स ऑफ इंडिया, इंडियन एक्सप्रेस और बिजनेस स्टैंडर्ड का अध्ययन कर तैयार किया गया है। यह जानकारी पाठक को UPSC, SSC, Banking, Railway और अन्य सभी प्रतियोगिता परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन में सहायक होगी।

105 वी भारतीय विज्ञान कांग्रेस

16 मार्च 2018 को इंफाल, मणिपुर में भारतीय विज्ञान कांग्रेस (आईएससीए) के 105 वें सत्र का शुभारंभ किया गया। इस पांच दिवसीय भारतीय विज्ञान कांग्रेस का विषय ‘Reaching the Unreached Through Science & Technology‘ है। भारतीय विज्ञान कांग्रेस का आयोजन भारत के प्रमुख वैज्ञानिक संगठन भारतीय विज्ञान कांग्रेस संघ द्वारा किया जाता है।

यह दूसरा अवसर है, जब विज्ञान कांग्रेस उत्तर पूर्वी भारतीय राज्य में आयोजित की गई. इससे पूर्व वर्ष 2009 में शिलांग, मेघालय में भारतीय विज्ञान कांग्रेस के 97 वें सत्र का आयोजन किया गया था।

आईएससीए को 1914 में कोलकाता के मुख्यालय में शुरू किया गया था। यह सालाना जनवरी के पहले सप्ताह में भारतीय विज्ञान कांग्रेस का आयोजन करता है। आईएससीसी की पहली बैठक जनवरी 1914 में एशियाटिक सोसायटी, कोलकाता में हुई थी। वह आईएससी का 104 वां संस्करण तिरुपति (आंध्र प्रदेश) में ” राष्ट्रीय विकास के लिए विज्ञान और प्रौद्योगिकी ” विषय के साथ आयोजित किया गया था।

Source: DDNews


अंतर्राष्ट्रीय थियेटर ओलंपिक

17 मार्च 2018 को भारत में पहली बार सबसे बड़े अंतर्राष्ट्रीय थिएटर समारोह का आयोजन जयपुर, राजस्थान में किया गया। थियेटर ओलंपिक 2018 का आयोजन नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा (एनएसडी) द्वारा रवींद्र मंच, समाज और कला एवं संस्कृति विभाग, राजस्थान सरकार के सहयोग से संस्कृति मंत्रालय के तत्वावधान में किया गया।
यह आयोजन सहमेजबान के रूप में राजस्थान की सांस्कृतिक विरासत को उजागर करने का अवसर प्रदान करेगा। साथ ही राज्य के लोग कलाकारों को अंतरराष्ट्रीय मंच भी उपलब्ध कराएगा।

रंगमंच/थियेटर ओलंपिक एक अंतर्राष्ट्रीय त्योहार है, जो दुनिया भर के प्रसिद्ध थिएटर कलाकारों को एकत्रित होने का अवसर प्रदान करता है। यह वर्ष 1993 में डेल्फी, ग्रीस में स्थापित ग्रीक थियेटर डायरेक्टर थियोडोरस टेर्ज़ोपोलुस की एक पहल के रूप में स्थापित किया गया था। वर्ष 1995 में थिएटर ओलंपिक की मेजबानी करने वाले ग्रीस प्रथम देश था। तब से यह जापान (1999), रूस (2001), तुर्की (2006), दक्षिण कोरिया (2010) और चीन (2014) में आयोजित किया गया था। 2016 में पोलैंड में थियेटर के मेगा कार्निवल का 7 वां संस्करण आयोजित किया गया।

Source: Hindustan Times


तमिलनाडु के थेनी (बोदी पहाड़ी) पर न्युट्रीनो प्रयोगशाला की स्थापना

केंद्रीय पर्यावरण और वन मंत्रालय द्वारा तमिलनाडु के थेनी (बोदी पहाड़ी) पर न्युट्रीनो प्रयोगशाला की स्थापना संबंधी प्रस्ताव को सहमति प्रदान की गई।

इस परियोजना के तहत थेनी पहाड़ी के पास भूमिगत प्रयोगशाला में एक बड़ी गुफा और कई छोटी गुफाओं का निर्माण किया जाएगा, जिनकी लंबाई 19 मीटर और चौड़ाई 7.5 मीटर आकार की होगी।

यह परमाणु ऊर्जा विभाग एवं विज्ञान तथा प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा संयुक्त रुप से संबंधित है। इस परियोजना के लिए परमाणु ऊर्जा विभाग नोडल एजेंसी है। इस परियोजना का उद्देश्य पार्टिकल न्युट्रीनो का अध्ययन करना है।

Source: The Hindu


‘साथ-ई’ (SATH-E): नीति आयोग की परियोजना

17 मार्च 2018 को केंद्रीय नीति आयोग ने 3 राज्य सरकारों ( झारखंड, मध्यप्रदेश और ओडिशा) के साथ मिलकर ‘साथ-ई’ (SATH-E) नामक परियोजना का शुभारंभ किया। इस परियोजना के माध्यम से नीति आयोग संबंधित राज्यों को स्कूली शिक्षा के क्षेत्र में आदर्श राज्य बनाने के लिए सहयोग प्रदान करेगा।

इस परियोजना के तहत व्यक्तिगत जिला व राज्य स्तर पर अनुकूलित माहौल और शिक्षा प्रदान की जाएगी।

‘साथ-ई’ (SATH-E) से तात्पर्य सस्टेनेबल एक्शन फॉर ट्रांसफॉर्मिंग ह्यूमन कैपिटल इन एजुकेशन (Sustainable Action for Transforming Human Capital in education) है।

Source: PIB

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.