Current Affairs March 15, 2018

Current-Affairs-March-15-2018

Current Affairs March 15, 2018 को सभी अखबारों जैसे द हिंदू, द इकोनॉमिक टाइम्स, प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो, टाइम्स ऑफ इंडिया, इंडियन एक्सप्रेस और बिजनेस स्टैंडर्ड का अध्ययन कर तैयार किया गया है। यह जानकारी पाठक को UPSC, SSC, Banking, Railway और अन्य सभी प्रतियोगिता परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन में सहायक होगी।

सीआईए की प्रथम महिला प्रमुख: जीना हास्पेल

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने सीआईए निदेशक के लिए जीना हस्पेल (Gina Haspel) को नामित किया है।

जीना हस्पेल (Gina Haspel) थाईलैंड में एक गुप्त जेल का संचालन करती थी, जहां कैदियों को कथित तौर पर कठोर पूछताछ तकनीक के अधीन किया गया था।

वह वर्ष 1985 में सीआईए में शामिल हो गई थी। अगर सीआईए निदेशक के रूप में उनका चयन की पुष्टि हुई, तो वह सीआईए की पहली महिला निदेशक बन जाएगी।


Source: The Hindu


अंतरराष्ट्रीय उपभोक्ता अधिकार दिवस: 15 मार्च

अंतरराष्ट्रीय उपभोक्ता अधिकार दिवस प्रतिवर्ष 15 मार्च को आयोजित किया जाता है।

15 मार्च 1962 को तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी ने अपने ऐतिहासिक संबोधन में पहली बार उपभोक्ता अधिकार की परिभाषा को रेखांकित किया था।

इसी के साथ जॉन एफ केनेडी को भुगतान अधिकारों को परिभाषित करने वाले विश्व के प्रथम नेता बने।

हमें ध्यान देना चाहिए कि 24 दिसंबर को भारत में राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस आयोजित किया जाता है जिसका मुख्य कारण 24 दिसंबर 1986 को उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम 1986 को राष्ट्रपति की स्वीकृति प्रदान की गई।


Source: The Hindu


“एशट्रैक” नामक मोबाइल एप्लीकेशन

केंद्र सरकार ने ताप विद्युत संयंत्रों से फ्लाई ऐश कचरे के बेहतर प्रबंधन के लिए जीएसटी की दरों को फ्लाई ऐश और संबंधित उत्पादों पर 5% तक घटाने संबंधी प्रस्ताव पर सहमति प्रदान की।

इसके अतिरिक्त, सभी कोयला आधारित थर्मल पावर प्लांट्स द्वारा फ्लाई एश पीढ़ी और उपयोग के डेटा की निगरानी के लिए 100% राख उपयोग की सुविधा और थर्मल पावर प्लांटों के उपयोग डेटा के लिए “एशट्रैक/ASHTRACK” नामक एक मोबाइल आधारित एप्लिकेशन लॉन्च किया गया है।

यह मोबाइल एप्लीकेशन थर्मल पावर प्लांट और फ्लाई एस उपभोक्ताओं के मध्य बेहतर सेवा को संचालित करेगा।


Source: PIB


यूरिया सब्सिडी योजना को वर्ष 2020 तक बढ़ाया गया

आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने यूरिया सब्सिडी योजना को वर्ष 2020 तक जारी रखने और उर्वरक सब्सिडी के वितरण के लिए प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण के क्रियान्वयन को सहमति प्रदान की। यह प्रस्ताव रसायन और उर्वरक मंत्रालय द्वारा अग्रेषित किया गया था।

यूरिया सब्सिडी योजना की निरंतरता, यूरिया निर्माताओं को सब्सिडी का समय पर भुगतान सुनिश्चित करेगी, जिससे किसानों को वैधानिक नियत कीमत पर समय पर यूरीया की उपलब्धता होगी। उर्वरक क्षेत्र में डीबीटी के कार्यान्वयन से उर्वरकों का गैर-कृषि उपयोग और प्लग रिसावों में अंतर घट जाएगा।

आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति द्वारा अनुमोदित उर्वरक क्षेत्र में डीबीटी अन्य योजनाओं के लिए लागू सामान्य डीबीटी से थोड़ा अलग है। इसके तहत लाभार्थियों के लिए खुदरा विक्रेताओं द्वारा बिक्री के बाद लाभार्थियों के बजाय सब्सिडी उर्वरक कंपनियों को जारी की जाएगी। उर्वरक कंपनियों द्वारा वेब आधारित ऑनलाइन एकीकृत उर्वरक मॉनिटरिंग सिस्टम में उत्पन्न दावों को जमा करने पर सब्सिडी जारी की जाएगी।


Source: PIB


क्यूओएल -2 सी: कैंसर रोगियों के लिए विकसित दवाई

केंद्रीय आयुर्वेदिक विज्ञान अनुसंधान परिषद में कैंसर के रोगियों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार के लिए आयुष क्यूओएल -2 सी नामक दवा विकसित की है। इस दवाई का प्रारंभिक परीक्षण सेंट-जॉन मेडिकल कॉलेज बेंगलुरु और नई दिल्ली स्थित एम्स संस्थानों के स्तन कैंसर के रोगियों पर सफलतापूर्वक किया गया।

केंद्रीय आयुर्वेदिक विज्ञान अनुसंधान परिषद आयुष मंत्रालय के तहत संचालित एक स्वायत्त निकाय है। यह आयुर्वेद और सोवा-रिग्पा चिकित्सा पद्धति में वैज्ञानिक शोध समन्वय विकास को बढ़ावा देने के लिए भारत का सर्वोच्च अनुसंधान संगठन है। यह पूरे देश में स्थित अपने 30 संस्थानों/केंद्रों पर वैज्ञानिक गतिविधियों और आवश्यक परीक्षणों का आयोजन करता है।

Source: PIB

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.