Current Affairs March 12, 2018

Current-Affairs-March-12-2018

Current Affairs March 12, 2018 को सभी अखबारों जैसे द हिंदू, द इकोनॉमिक टाइम्स, प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो, टाइम्स ऑफ इंडिया, इंडियन एक्सप्रेस और बिजनेस स्टैंडर्ड का अध्ययन कर तैयार किया गया है। यह जानकारी पाठक को UPSC, SSC, Banking, Railway और अन्य सभी प्रतियोगिता परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन में सहायक होगी।

नेशनल एकेडमी ऑफ कोस्टल पुलिसिंग: द्वारका, गुजरात

भारत की प्रथम राष्ट्रीय पुलिस अकादमी (नेशनल एकेडमी ऑफ कोस्टल पुलिसिंग) को देवभूमि द्वारका के तटवर्ती ओखा शहर में स्थित गुजरात के फिशरीज रिसर्च सेंटर के परिसर से स्थापित किया गया।

यह पुलिस अकादमी देश की तटीय रेखा को प्रभावी रूप से सुरक्षित करने के लिए पुलिस बलों को प्रशिक्षित करने हेतु स्थापित की गई है। यह पुलिस अकादमी समुद्री कार्मिकों और अन्य सुरक्षा एजेंसियों को समुद्री कानून, नेविगेशन, समुद्री मार्गदर्शन और निगरानी उपकरणों के उपयोग के अतिरिक्त लंबी यात्रा के लिए उत्तरजीविता कौशल का प्रशिक्षण भी प्रदान करेगी।

इस अकादमी का संचालन पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो के तत्वाधान से किया जाएगा। इस अकादमी हेतु गुजरात सरकार द्वारा ओखा में तैनात दो इंटरसेप्टर नौकाएं उपलब्ध कराई जाएगी।

Source: The Hindu


विश्व का सबसे बड़ा पर्यटन व्यापार मेला: बर्लिन

Internationale Tourismus-Börse Berlin (ITB Berlin) विश्व का सबसे बड़ा पर्यटन व्यापार मेला है। जिसमें होटल, पर्यटन बोर्ड, टूर ऑपरेटर, सिस्टम प्रदाता, एयरलाइंस और कार किराए पर लेने वाली कंपनियों सहित पर्यटन क्षेत्र की कंपनियों के द्वारा प्रतिनिधित्व किया जाता है। यह व्यापार मेला प्रतिवर्ष मार्च माह में बर्लिन, जर्मनी में आयोजित किया जाता है।

वर्ष 2018 में आयोजित ITB Berlin मेले में भारत को सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शक पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

इस मेले में भारत की ओर से “योगी ऑफ द रेस ट्रैक (Yogi of the Racetrack)” लघु फिल्म का प्रदर्शन किया गया था।

Source: PIB


राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो का 33 वां स्थापना दिवस

राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो, अपराध, दुर्घटना, आत्महत्या और जेल संबंधी मामलों और अनुसंधान के लिए प्रमाणिक स्रोत की एक नोडल एजेंसी है। यह ब्यूरो भारत सरकार के राष्ट्रीय ई-गवर्नेन्स योजना के तहत संचालित अपराध और आपराधिक ट्रैकिंग नेटवर्क सिस्टम (सीसीटीएनएस) के कार्यान्वयन की नोडल एजेंसी है। जिसका उद्देश्य देश में पुलिस के दक्षता और प्रभावशीलता को बढ़ाने के लिए एक व्यापक और एकीकृत प्रणाली तैयार करना है।

राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो ने 11 मार्च 2018 को अपना 35 वां स्थापना दिवस आयोजित किया, जिसके उपलक्ष में “नागरिक सेवा (Citizen Services)” नामक मोबाइल एप्लीकेशन भी प्रारंभ की गई। यह मोबाइल एप्लीकेशन नागरिकों को शिकायत पंजीकरण, FIR विवरण देखने और आपातकालीन संपर्क सूची जैसी सुविधाएं प्रदान करती है।

Source: PIB


किन्झल: रूसी हाइपरसोनिक मिसाइल

11 मार्च 2018 को रूस ने सुपरसोनिक इंटरसेप्टर जेट विमान मिग -31 से किन्झल (Kinzhal) हाइपरसोनिक मिसाइल का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया।
किन्झल मिसाइल रूस द्वारा विकसित नए हथियारों में से एक है, जिसका शाब्दिक अर्थ “दोहरे धार वाला रूसी चाकू” है।

यह हाइपरसोनिक मिसाइल ध्वनि की गति से 10 गुना तेजी से उड़ने में सक्षम है। इस मिसाइल की मारक क्षमता 2,000 किलोमीटर है।

यह दुश्मन के वायु रक्षा क्षेत्र में प्रवेश किए बिना हवाई-स्ट्राइक का समर्थन करने वाली उच्च-सटीक एयरबॉलिकिस मिसाइलों से लैस है।

Source: BBC


अजलान शाह हॉकी टूर्नामेंट

अजलान शाह हॉकी टूर्नामेंट, मलेशिया में आयोजित होने वाला वार्षिक अंतर्राष्ट्रीय पुरुष फील्ड हॉकी टूर्नामेंट है। इसे मलेशिया के नौवें राजा और मलेशिया हॉकी के जनक के नाम पर रखा गया है। इसे वर्ष 1983 में द्विवार्षिक खेल आयोजन के रुप में स्थापित किया गया था, जिसे 1998 में वार्षिक आयोजन में परिवर्तित किया गया।

11 मार्च 2018 को ऑस्ट्रेलिया की पुरुष हॉकी टीम ने 27 वे अजलान शाह हॉकी टूर्नामेंट जीत लिया। इपोह, मलेशिया में आयोजित फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 2-1 से हराकर दसवीं बार अजलान शाह हॉकी कब जीता। हमें ध्यान देना चाहिए कि ऑस्ट्रेलिया वर्ष 1983, 1998, 2004, 2005, 2007, 2011, 2013, 2014, 2016 और 2018 में अजलान शाह हॉकी टूर्नामेंट जीत चुका है।

Source: TimesofIndia

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.

One thought to “Current Affairs March 12, 2018”

Comments are closed.