Current Affairs March 1, 2018

Current-Affairs-March-1-2018

Current Affairs March 1, 2018 को सभी अखबारों जैसे द हिंदू, द इकोनॉमिक टाइम्स, प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो, टाइम्स ऑफ इंडिया, इंडियन एक्सप्रेस और बिजनेस स्टैंडर्ड का अध्ययन कर तैयार किया गया है। यह जानकारी पाठक को UPSC, SSC, Banking, Railway और अन्य सभी प्रतियोगिता परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन में सहायक होगी।

राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन संघ को 19000 करोड़ की बैंक गारंटी

आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन संघ (NAFED) को दाल और तिलहन की खरीद के लिए 19,000 करोड़ रुपए की बैंक गारंटी संबंधी प्रस्ताव को सहमति प्रदान की। दाल और तिलहन की खरीद प्रक्रिया शुरू करने से पहले मूल्य निर्धारण करना आवश्यक होता है।

राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन संघ दाल और तिलहन की न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद की नोडल एजेंसी है, जो तिलहन और दालों की अधिकतम आगमन की अवधि के दौरान किसानों को समर्थन मूल्य पर बिक्री का अवसर प्रदान करता है।

NAFED भारत में कृषि उत्पादन के लिए विपणन सहकारी समितियों का शीर्ष संगठन है। इसका मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है। यह देश भर में कृषि उत्पादन और वन संसाधनों के व्यापार को बढ़ावा देने के लिए अक्टूबर 1958 में स्थापित किया गया था। यह कृषि मंत्रालय के अंतर्गत कार्य करता है।

NAFED भारत में कृषि उत्पादों के लिए सबसे बड़ी खरीद और विपणन एजेंसियों में से एक है।

Source: Business-Standard


वेस्टर्न नेवल कमांड का “पश्चिम लहर” नामक युद्धाभ्यास समापन

भारतीय नौसेना के पश्चिमी नौसेना कमान ने अरब सागर में एक बड़े पैमाने पर युद्ध अभ्यास का आयोजन किया। यह 21 दिवसीय युद्ध अभ्यास “पश्चिम लहर” के नाम से संबोधित किया गया।

इस युद्ध अभ्यास में भारतीय विमान वाहक आई एन एस विक्रमादित्य, पनडुब्बियों और 40 नौसेना जहाजों ने हिस्सा लिया। युद्ध अभ्यास में भारतीय वायुसेना के विमान मिग-29 और पी -8 आईएस के साथ डोर्नियर विमानों ने उड़ान परिचालन किया। यह संयुक्त युद्धाभ्यास पश्चिमी नौसेना कमान के रक्षा अनुरक्षण संचालन को प्रदर्शित करता है।

Source: PIB


राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण का महिला दिवस पर महिला टोल संचालन कार्यक्रम

राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (8 मार्च) के उपलक्ष्य पर प्रत्येक राज्य और केंद्र शासित प्रदेश में कम से कम एक टोल प्लाजा पर 1 दिन की पारी में सभी महिला कार्मिकों टोल एकीकृत करने के लिए नियुक्त करेगा।

इस परीक्षण के सफलतम उपयोग के उपरांत राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण महिला सशक्तिकरण की दिशा में सभी टोल प्लाजा पर 3 महीने की अवधि के लिए लागू करेगा।

इसके अतिरिक्त टोल प्लाजा की स्थिति में सुधार और प्रतिस्पर्धी माहौल बनाने के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण विभिन्न मापदंडों पर आधारित टोल प्लाजा रैंकिंग की व्यवस्था प्रारंभ कर रहा है, जिसमें ईटीसी अवसंरचना की स्थिति, टोल प्लाज़ा से गुजरने का समय फास्टग लेन, रोड मार्शल्स की तैनाती, फास्टैग की बिक्री की स्थापना, फास्टैग नोटिस बोर्ड, टोल प्लाज़ा स्टाफ के व्यवहार, टोल प्लाज़ा प्रबंधक, सूचनात्मक साइन बोर्डों की उपलब्धता को शामिल किया गया है।

Source: PIB


सतारा, महाराष्ट्र में प्रथम मेगा फूड पार्क

मेगा फूड पार्क भारत सरकार के खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालय की योजना है, जिसका उद्देश्य संग्रह केंद्र और प्राथमिक प्रसंस्करण केंद्रों के नेटवर्क के माध्यम से “खेत से प्रसंस्करण और प्रसंस्करण से सीधे उपभोक्ता” व्यवस्था को सुनिश्चित करना है।

1 मार्च 2018 को महाराष्ट्र सरकार द्वारा राज्य के प्रथम मेगा फूड पार्क को सतारा में स्थापित करने की औपचारिकता को पूर्ण किया गया।

यह मेगा फूड पार्क देश का दसवां मेगा फूड पार्क है। यह फूड पार्क 64 एकड़ जमीन पर 139.30 करोड़ों रुपए की लागत से स्थापित किया जाएगा।

यह मेगा फूड पार्क सेंट्रल प्रोसेसिंग सेंटर के साथ 5000 मीट्रिक टन की कच्ची सामग्रियों, 2,000 मीट्रिक टन की रैकिंग सिस्टम, 2 टीपीएच की पल्पिंग लाइन और हाई-टेक कोल्ड स्टोरेज सुविधाएं प्रदान की जाएगी।

सातारा मेगा फूड पार्क न केवल सातारा के बल्कि पुणे, सोलापुर, सांगली, कोल्हापुर, रत्नागिरी और राजगढ़ के आसपास के जिले के लोगों को भी प्रदान करेगा।

हमें ध्यान देना चाहिए कि देश के प्रथम मेगा फूड पार्क को वर्ष 2012 में आंध्र प्रदेश के चित्तूर में श्रीनी मेगा फूड पार्क नाम से स्थापित किया गया था।
Source: PIB

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.