GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC February 21, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-February-21-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam February 21, 2018

  1. इंडियन नेवल एकेडमी के कमांडेंट के रूप में नियुक्ति किया गया ?
    1. आर बी पंडित
    2. अनिल मलिक
    3. अशोक बर्णवाल
    4. जगदीश प्रसाद गुप्ता

    Show Answers

    19 फरवरी 2018 को इंडियन नेवल एकेडमी के कमांडेंट एसवी भोकर 15 माह के कार्यकाल के उपरांत रिटायर हो गए। इस अवसर पर इंडियन नेवल एकेडमी के नए कमांडेंट के रूप में वाइस एडमिरल आर बी पंडित को नियुक्त किया गया। वाइस एडमिरल आर बी पंडित राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, खड़कवासला और रक्षा सेवा स्टाफ कॉलेज वेलिंगटन के पूर्व छात्र हैं। श्री आर बी पंडित आईएनएस निर्घाट, आईएनएस विंधीगिरि, आईएनएस जलशवा और मुंबई में 22 मिसाइल पोत स्क्वाड्रोन को निर्देशित करते हैं।

  2. विश्व का कला कारखाना: आयल पेंटिंग गांव” के रूप में जाना जाता है ?
    1. इनले, म्यांमार
    2. डफन, चीन
    3. सिमियान, फ्रांस
    4. ला स्पेज़िया, इटली

    Show Answers

    चीन के गुआंग्डोंग प्रांत में स्थित डफन गांव वर्ष 1980 के दशक के अंत से “तेल चित्रकला (आयल पेंटिंग)” के लिए जाना जाता रहा है। यह गांव मशहूर कलाकारों द्वारा कलाकृति तस्वीरों को ऑयल पेंटिंग के माध्यम से उत्पादित करने का बड़ा व्यवसाय करता है। यह गांव आयल पेंटिंग के क्षेत्र में अपनी भूमिका के कारण “ऑयल पेंटिंग ग्राम कला प्रतिकृतियों” में वैश्विक व्यापार के केंद्र में रहा है। यह गांव विश्व भर में उपलब्ध आयल पेंटिंग का 60% उत्पादन करता है।

  3. यूनेस्को द्वारा कितनी भारतीय भाषाओं को विलुप्तप्राय भाषा की संज्ञा दी गई है ?
    1. 42
    2. 44
    3. 46
    4. 41

    Show Answers

    भारत में कुल 22 अनुसूचित भाषाएं और 100 गैर अनुसूचित भाषाएं हैं जो 1 लाख से अधिक आबादी के लोगों द्वारा बोली जाती है। इसके अतिरिक्त 42 भाषा हैं, जिन्हें 10,000 से कम लोगों द्वारा बोला जाता है, जिन्हें “विलुप्ति की ओर बढ़ती भाषाओं” की संज्ञा दी गई है। यूनेस्को की रिपोर्ट के अनुसार जिन भाषाओं को लुप्त प्राय माना गया है। उनमें अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह की 11 भाषाएं(ग्रेट अंडमानी, जारावा, लैंगोस, लुरो, मुओट, ओन्गे, पु, सैनीयो, सेंटीलीज़, शोम्पेन और ताकहानीलींग), मणिपुर की 7 भाषाएं (ऐमोल, एके, कोइरेन , लामगांग, लैंग्रॉन्ग, पुरम और ताराओ) और हिमाचल प्रदेश की चार (बाघती, हंडुरी, पन्गवली और सिरामुडी) भाषाएं शामिल हैं। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्तमान समय में केन्द्रीय भारतीय भाषा संस्थान, मैसूर केंद्रीय योजना के तहत इन भाषाओं की सुरक्षा और संरक्षण के लिए काम कर रहा है।

  4. देश का प्रथम राज्य, जहां “अस्मिता योजना” प्रारंभ की जाएगी ?
    1. महाराष्ट्र
    2. तेलंगाना
    3. आंध्र प्रदेश
    4. कर्नाटक

    Show Answers

    8 मार्च 2018 (अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस) को, महाराष्ट्र राज्य सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में महिला छात्र और महिलाओं को सब्सिडी वाले सेनेटरी पैड प्रदान करने के उद्देश्य से “अस्मिता योजना” का शुभारंभ करेगी। इस योजना के तहत, जिला परिषद स्कूलों में लड़कियों को सैनिटरी नैपकिन पैकेट 5 रुपये में उपलब्ध कराएगी, जबकि ग्रामीण महिलाओं को 24 रुपये और 29 रुपये की सब्सिडी दर से लाभ प्रदान किया जाएगा। महाराष्ट्र राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन योजना के क्रियान्वयन की नोडल एजेंसी है।

  5. विश्व के पहले अंतरिक्ष केंद्र “मीर” की स्थापना की गई थी ?
    1. 20 फरवरी 1986
    2. 19 फरवरी 1985
    3. 20 फरवरी 1984
    4. 19 फरवरी 1980

    Show Answers

    सोवियत रूस ने 20 फरवरी 1986 को दुुनिया के प्रथम स्थाई अंतरिक्ष मॉड्यूलर स्टेशन मीर को स्थापित किया था। यह अंतरिक्ष केंद्र वर्ष 2001 तक सेवारत रहा। रूसी भाषा के “मीर’ शब्द का अर्थ “शांति’ और “विश्व’ होता है। यह दुनिया का सबसे बड़ा अंतरिक्ष केंद्र भी था। इसके कैमरों से पृथ्वी की तस्वीरें भी भेजी जा सकती थी और धरती के नीचे खनिजों का पता लगाया जा सकता था।

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.