GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC February 5, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-February-5-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam February 5, 2018

  • Latest GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam February 5, 2018.
  • This webpage contains Current Affairs & General Knowledge Questionnaire along with fully de-scripted Answer.
  1. वह स्वास्थ्य नीति, जिसके तहत केंद्र सरकार आयुष्मान भारत कार्यक्रम का संचालन करेगी ?
    1. राष्ट्रीय स्वास्थ्य नीति 2017
    2. राष्ट्रीय स्वास्थ्य नीति 2011
    3. राष्ट्रीय स्वास्थ्य नीति 2008
    4. राष्ट्रीय स्वास्थ्य नीति 2003

    Show Answers

    1 फरवरी 2018 को केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य नीति 2017 के तहत देश में आयुष्मान भारत कार्यक्रम के संचालन संबंधी प्रस्ताव पेश किया। इस कार्यक्रम के तहत 2 योजनाओं का संचालन किया जाएगा। स्वास्थ्य और स्वास्थ्य केंद्र: राष्ट्रीय स्वास्थ्य नीति 2017 के माध्यम से केंद्र सरकार देश में 1.5 लाख स्वास्थ्य केंद्रों की स्थापना करेगी, जिसमें गैर-संचारी रोगों और मातृ एवं बाल स्वास्थ्य सेवाएं भी शामिल हैं। इन केंद्रों पर नि: शुल्क आवश्यक दवाओं और नैदानिक सेवाएं भी उपलब्ध कराई जाएगी। राष्ट्रीय स्वास्थ्य संरक्षण योजना: इस योजना के तहत केंद्र सरकार 10 करोड़ से अधिक गरीब और कमजोर परिवारों को प्रति परिवार प्रति वर्ष ₹5 लाख तक की मेडिकल बीमा सुविधा उपलब्ध कराएगी। यह दुनिया का सबसे बड़ा सरकारी वित्त पोषित स्वास्थ्य देखभाल कार्यक्रम होगा।

  2. साहित्य अकादमी भाषा सम्मान पुरस्कार कितनी प्रमुख क्षेत्रीय भाषाओं को शामिल नहीं करता है ?
    1. 24
    2. 18
    3. 21
    4. 12

    Show Answers

    साहित्य अकादमी भाषा सम्मान पुरस्कार मान्यता प्राप्त 24 क्षेत्रीय भाषाओं के अतिरिक्त भाषाओं में साहित्यिक कार्यों को पहचान प्रदान करता है। 2 फरवरी 2018 को शेष आनंद मधुकर को साहित्य अकादमी भाषा सम्मान पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इस पुरस्कार से सम्मानित होने वाले वह दूसरे Magahi/मगाही भाषा लेखक है। यह एक प्राचीन भाषा मगधारी प्राकृत/Magadhi Prakrit से प्राप्त भाषा है जिसे मगध साम्राज्य के दौरान बोला जाता था। वर्तमान समय में यह भाषा बिहार और झारखंड राज्य के पूर्वोत्तर क्षेत्रों में बोली जाती है।

  3. वह देश, जो अश्गाबाट समझाते का सदस्य देश नहीं है ?
    1. कजाकिस्तान
    2. ईरान
    3. ओमान
    4. तुर्कमेनिस्तान

    Show Answers

    25 अप्रैल 2011 को ईरान, ओमान, तुर्कमेनिस्तान और उज्बेकिस्तान के बीच अंतर्राष्ट्रीय परिवहन और ट्रांजिट कॉरिडोर की स्थापना पर समझौता किया गया है, जिसे अशगबत समझौते के रूप में जाना जाता है। अशगबत समझौते का उद्देश्य मध्य एशियाई देशों और ईरानी और ओमानिया बंदरगाहों के बीच का सबसे छोटा व्यापार मार्ग विकसित करना है। यह समझौता हाल ही में भारतीय सरकार द्वारा हस्ताक्षरित किया गया है, जो भारत में 3 फरवरी 2018 से प्रभावी होगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि अश्गाबाट, तुर्कमेनिस्तान का सबसे बड़ा औद्योगिक क्षेत्र है और कराकम डेजर्ट और कोपेट डेग पर्वत रेंज के बीच स्थित है।

  4. वह वित्त अधिनियम, जो केंद्र सरकार के मनी लॉन्ड्रिंग रोकथाम अधिनियम 2002 में संशोधन की अनुसंशा करता है ?
    1. वित्त अधिनियम 2018
    2. वित्त अधिनियम 2006
    3. वित्त अधिनियम 2012
    4. वित्त अधिनियम 2009

    Show Answers

    केंद्र सरकार द्वारा मनी लॉन्ड्रिंग रोकथाम अधिनियम 2002 में संशोधन हेतु वित्त अधिनियम 2018 पेश किया गया।केंद्र सरकार द्वारा देश में मनी लॉन्ड्रिंग की रोकथाम हेतु मनी लॉन्ड्रिंग रोकथाम अधिनियम 2002 को पारित किया गया था जिसे 1 जुलाई 2005 में अधिसूचित किया गया। यह अधिनियम “proceeds of crime” को परिभाषित करता है और एक्साइज डिपार्टमेंट को देश के बाहर स्थित संपत्ति के खिलाफ आगे बढ़ने की अनुमति प्रदान करता है। केंद्र सरकार द्वारा इस अधिनियम की धारा 66 में एक नई उपधारा (2) को जोड़ा गया है, जो एक्साइज डिपार्टमेंट को अन्य विभागों के साथ प्रासंगिक विवरण साझा करने के अधिकार प्रदान करता है।

  5. वह देश, जहां विश्व की सबसे लंबी ज़िप लाइन (zip line) का संचालन प्रारंभ किया गया ?
    1. संयुक्त अरब अमीरात
    2. संयुक्त राज्य अमेरिका
    3. फ्रांस
    4. चीन

    Show Answers

    31 जनवरी 2018 को संयुक्त अरब अमीरात के सबसे छोटे राज्य “Ras Al Khaimah” में विश्व की सबसे लंबी ज़िप लाइन (2.83 किलोमीटर) का संचालन प्रारंभ किया गया। यह लाइन रोमांचकर्ता चाहने वालों को संयुक्त अरब अमीरात के Jebel Jais चोटी (अमीरात के सबसे ऊंचे पर्वत) से कूदने की अनुमति देता है। इसने दुनिया की सबसे लंबी ज़िप लाइन के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया।

Like this Article? Subscribe to Our Free GK Questions.

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.