GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC February 28, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-February-28-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam February 28, 2018

  1. RISE योजना के अंतर्गत कितने उच्च शिक्षण संस्थानों का चयन किया गया ?
    1. 25
    2. 23
    3. 31
    4. 26

    Show Answers

    केंद्रीय बजट 2017-18 में रिवाइटलाइज़िंग इंफ्रास्ट्रक्चर एंड सिस्टम्स इन एज्युकेशन (RISE) योजना की घोषणा की गई। इसका उद्देश्य सरकार के उच्च शिक्षा संस्थानों को कम लागत वाली धनराशि उधार देना है। इसके तहत 25 उच्च शिक्षण संस्थानों को नए बुनियादी ढांचे के विस्तार और निर्माण के लिए अगले 4 वर्षों में 1,00,000 करोड़ रुपये उपलब्ध कराए जाएंगे।

  2. भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण द्वारा जारी “बाल आधार कार्ड” किस रंग का है ?
    1. लाल
    2. नीला
    3. पीला
    4. गुलाबी

    Show Answers

    26 फरवरी 2018 को भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए बाल आधार कार्ड पेश किया। यह बाल आधार कार्ड नीले रंग का है। इस बार आधार कार्ड के लिए कोई भी बायोमेट्रिक विवरण की आवश्यकता नहीं होगी हालांकि जब बच्चा 5 वर्ष का होगा, तब अनिवार्य बायोमेट्रिक अद्यतन की आवश्यकता होगी।

  3. राष्ट्रीय बंदरगाह-जलमार्ग प्रौद्योगिकी केंद्र” स्थापित किया गया ?
    1. आईआईटी चेन्नई
    2. आईआईटी मुंबई
    3. आईआईटी दिल्ली
    4. आईआईटी इंदौर

    Show Answers

    केंद्रीय जलमार्ग मंत्रालय द्वारा IIT चेन्नई में देश के प्रथम राष्ट्रीय बंदरगाह, जलमार्ग प्रौद्योगिकी केंद्र (NTCPWC) की स्थापना की गई। यह प्रौद्योगिकी केंद्र, केंद्र सरकार की महत्वकांक्षी सागरमाला परियोजना के तहत स्थापित किया गया है जो भारत के अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण और अन्य संस्थानों के लिए तकनीकी इनपुट और सहयोग प्रदान करेगा। NTCPWC की स्थापना से भारत में बंदरगाह और समुद्री क्षेत्र के लिए प्रासंगिक स्वदेशी तकनीक के विकास को बढ़ावा मिलेगा। यह सरकार की “मेक इन इंडिया” कार्यक्रम और सागरमाला कार्यक्रम को बढ़ावा देगा।

  4. केंद्र सरकार की महत्वकांक्षी “भारतीय इंटर मॉडल स्टेशन” की स्थापना की जाएगी ?
    1. पुणे और मुंबई
    2. नागपुर और वाराणसी
    3. अहमदाबाद और वाराणसी
    4. अहमदाबाद और मुंबई

    Show Answers

    इंटर मॉडल स्टेशन एक टर्मिनल इंफ्रास्ट्रक्चर है जो रेल, रोड, रैपिड ट्रांजिट सिस्टम, अंतर्देशीय जलमार्ग, ऑटो रिक्शा टैक्सी और निजी वाहनों को एकीकृत करती है ताकि लोगों को एक मोड से दूसरे में जाने में न्यूनतम ऑटोमोबाइल उपयोग की आवश्यकता हो। इंटर मॉडल स्टेशन सार्वजनिक परिवहन के साधनों के उपयोग को प्रोत्साहित करके अंतर्राज्यीय बस यातायात और निकासी की व्यवस्था को प्रभावी ढंग से उपयोग करने में सहायक होगा। इंटर मॉडल स्टेशन स्थापना के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण नोडल एजेंसी है, हाल ही में राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा देश के प्रथम इंटर मॉडल स्टेशन को नागपुर और वाराणसी में स्थापित करने संबंधी विस्तृत पूर्व व्यवहार्यता अध्ययन पूर्ण कर लिया गया है।

  5. भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा राजस्थान राज्य के बाड़मेर और जालौर जिले के मध्य सड़क निर्माण की प्रस्तावित लंबाई है ?
    1. 196.7 किलोमीटर
    2. 121.7 किलोमीटर
    3. 146.7 किलोमीटर
    4. 183.7 किलोमीटर

    Show Answers

    भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा राजस्थान राज्य के बाड़मेर और जालौर जिले के मध्य सड़क निर्माण हेतु पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप के तहत सड़क निर्माण अनुबंध किया गया। यह अनुबंध राष्ट्रीय राजमार्ग 925 के गागरिया बावड़ी कला से सेरवा भाकसर तक किया गया है। जिसके तहत कुल 196.7 किलोमीटर लंबी 2 लेन सड़क निर्माण किया जाएगा। इस परियोजना की कुल पूंजी लागत 1134 करोड़ रुपए है। इस परियोजना में 9 लघु पुलों, 1 आरओबी, 2 ट्रम्पेट इंटरचेंज, 2 वाहन अंडरपास और 11 लाइट वाहक अंडरपास शामिल हैं। यह सड़क निर्माण अंतरराष्ट्रीय सीमा के नजदीक होने और भारतीय सैन्य वाहन परिचालन के कारण सामरिक महत्व का दर्जा रखता है।

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.

One thought to “GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC February 28, 2018”

Comments are closed.