GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC February 23, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-February-23-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam February 23, 2018

  1. अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 21 फरवरी
    2. 22 फरवरी
    3. 24 फरवरी
    4. 20 फरवरी

    Show Answers

    अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस प्रतिवर्ष 21 फरवरी को विश्व भर में आयोजित किया जाता है। इस दिवस का उद्देश्य भाषाई और सांस्कृतिक विविधता और बहुभाषावाद को बढ़ावा देना है। यह दिवस संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन ने पहली बार वर्ष 1999 में अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस आयोजित करने की घोषणा की थी। वर्ष 2018 में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस का विषय “सतत विकास के लिए भाषाई विविधता और बहुभाषावाद है”।

  2. वह विशेषज्ञ समिति, जिसे यूजीसी में 20 प्रतिष्ठित संस्थानों के आवेदनों के मूल्यांकन हेतु गठित की गई ?
    1. सुरेश चंद्र
    2. सुनैना तोमर
    3. एन गोपालस्वामी
    4. बलदेव हरपाल सिंह

    Show Answers

    20 फरवरी 2018 को यूजीसी में 20 प्रतिष्ठित संस्थानों के आवेदनों के मूल्यांकन के लिए 4 सदस्य विशेषज्ञ समिति का गठन किया। यह समिति पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त एन गोपाल स्वामी की अध्यक्षता में गठित की गई है। यह समिति गठन यूजीसी विनियमन 2017 और यूजीसी दिशानिर्देश 2017 के अनुसार गठित की गई है।

  3. भारतीय रेलवे द्वारा प्रस्तावित नए रेल कोच कारखाने की स्थापना की जाएगी ?
    1. लखनऊ, उत्तर प्रदेश
    2. लातूर, महाराष्ट्र
    3. मैंगलोर, कर्नाटक
    4. सिकंदराबाद, तेलंगाना

    Show Answers

    22 फरवरी 2018 को केंद्रीय रेल मंत्रालय और महाराष्ट्र सरकार के मध्य लातूर में एक नए रेल कोच फैक्ट्री की स्थापना संबंधी समझौता हस्ताक्षर किए गए। यह रेल कोच कारखाना 150 हेक्टेयर भूमि पर प्रथम चरण के तहत 500 करोड़ रुपए की लागत से तैयार किया जाएगा। यह परियोजना मराठवाड़ा में हजारों प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर प्रदान करेगी साथ ही लातूर के औद्योगिक पारिस्थितिकी तंत्र को भी सहयोग प्रदान करेगी।

  4. केंद्रीय पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय द्वारा “स्वजल” नामक पेयजल परियोजना का शुभारंभ किया ?
    1. मंडी, हिमाचल
    2. उत्तरकाशी, उत्तराखंड
    3. चमोली, उत्तराखंड
    4. हमीरपुर, हिमाचल

    Show Answers

    21 फरवरी 2018 को केंद्रीय पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय द्वारा उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में “गंगोत्री स्वच्छ आइकोनिक प्लेस प्रोजेक्ट” और “स्वजल” नामक पेयजल परियोजना का शुभारंभ किया गया। इन परियोजनाओं के लिए ओएनजीसी अपने कॉर्पोरेट सोशल रेस्पोंसिबिलिटी फंड के तहत सहयोग राशि प्रदान करेगा। इस परियोजना का उद्देश्य गंगा नदी के किनारे पर स्थित शहरी और ग्रामीण क्षेत्र को साफ-सफाई और बुनियादी पेयजल सुविधाएं उपलब्ध कराना है।

  5. विश्व का पहला देश, जहां खनिज भंडार समर्थित क्रिप्टो करेंसी जारी की गई है ?
    1. वेनेजुएला
    2. जापान
    3. उत्तर कोरिया
    4. न्यूजीलैंड

    Show Answers

    21 फरवरी 2018 को वेनेजुएला क्रिप्टो करेंसी (आभासी मुद्रा) ‘पेट्रो‘ प्रारंभ करने वाला विश्व का प्रथम देश बन गया है। पेट्रो, वेनेजुएला सरकार द्वारा विकसित क्राइप्टोकुरेंसी है, जिसे वेनेजुएला के तेल और खनिज भंडार द्वारा समर्थित होने का दावा किया गया। वेनेजुएला सरकार ने पेट्रो क्रिप्टो करेंसी के 100 मिलियन टोकन जारी किए हैं, इस क्रिप्टो करेंसी के सफल संचालन हेतु वेनेज़ुएला सरकार ने एक संस्थागत राजनीतिक और कानूनी सलाहकार समूह “VIBE” की स्थापना की है। जिसके अध्यक्ष कार्लोस वर्गास को नियुक्त किया गया है।

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.

One thought to “GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC February 23, 2018”

Comments are closed.