GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC February 22, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-February-22-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam February 22, 2018

  1. वह राज्य सरकार, जिसने छात्रों के सीखने के कौशल को बेहतर बनाने के लिए ‘मिशन बियांद‘ प्रारंभ किया ?
    1. दिल्ली राज्य सरकार
    2. हरियाणा राज्य सरकार
    3. मध्य प्रदेश राज्य सरकार
    4. राजस्थान राज्य सरकार

    Show Answers

    अप्रैल 2018 में, दिल्ली राज्य सरकार नगरपालिका स्कूलों में प्राथमिक कक्षाओं में भाग लेने वाले छात्रों के स्तर को बेहतर बनाने के लिए ‘मिशन बियांद‘ को लागू करेगी। यह योजना कक्षा 3 से कक्षा 8 के छात्र/छात्रा को ध्यान में रखकर तैयार की गई है, जिसका आयोजन राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद द्वारा तय मानकों के अनुरूप किया जाएगा। इस योजना के तहत ‘बेहतर’ प्रदर्शन करने वाले छात्रों को ‘उज्जवल‘ समूह में, मध्यम स्तर के अंक ‘उत्कर्ष‘ समूह में और निम्न स्तर के अंक प्राप्त छात्रों को ‘उद्यम‘ समूह में रखा जाएगा।

  2. वह उच्च स्तरीय समिति, जिसे असम में ब्रह्मपुत्र और बाढ़ नियंत्रण उपायों का अध्ययन करने के लिए गठित किया गया ?
    1. राजीव कुमार
    2. राजीव रंजन
    3. अरुण गोयल
    4. रजनीश खेर

    Show Answers

    केंद्र सरकार ने नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार की अध्यक्षता में असम में ब्रह्मपुत्र और बाढ़ नियंत्रण उपायों का अध्ययन करने के लिए समिति का गठन किया है। यह समिति प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा वर्ष 2017 में गुवाहाटी की यात्रा के दौरान ब्रह्मपुत्र और बाढ़ नियंत्रण की घोषणा के फलस्वरुप गठित की गई है। हमें ध्यान देना चाहिए कि बाढ़ के कारण क्षतिग्रस्त नदी तटबंध की मरम्मत के लिए काम जल संसाधन विभाग द्वारा किया जाता है।

  3. कोयला खान (विशेष प्रावधान) अधिनियम, 2015 किस विधेयक में संशोधन की अनुशंसा करता है ?
    1. कोयला खान (राष्ट्रीयकरण) अधिनियम, 1973
    2. कोयला खान (राष्ट्रीयकरण) अधिनियम, 1972
    3. कोयला खान (राष्ट्रीयकरण) अधिनियम, 1970
    4. कोयला खान (राष्ट्रीयकरण) अधिनियम, 1984

    Show Answers

    प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की कैबिनेट कमेटी ने कोयला खान (विशेष प्रावधान) अधिनियम, 2015 और खनन और खनिज (विकास और विनियमन) अधिनियम, 1957 के तहत कोयले की बिक्री के लिए कोयला खानों / ब्लॉकों की नीलामी की कार्यप्रणाली को मंजूरी दे दी है। यह कार्यप्रणाली वर्ष 1973 के कोयला खदान राष्ट्रीयकरण के उपरांत वाणिज्य कोयला खनन क्षेत्र में निजी भागीदारी के लिए एक सबसे महत्वकांक्षी सुधार प्रणाली होगी। हमें ध्यान देना चाहिए कि कोयला खान (विशेष प्रावधान) अधिनियम- 2015, कोयला खान (राष्ट्रीयकरण) अधिनियम, 1973 में संशोधन की अनुशंसा करता है।

  4. चारधाम महामार्ग परियोजना के तहत सिलकेरा बेंड- बार्कट सुरंग की प्रस्तावित दूरी है ?
    1. 4.831 किमी
    2. 5.631 किमी
    3. 4.531 किमी
    4. 5.111 किमी

    Show Answers

    आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने उत्तराखंड में 4.531 किमी लंबी 2 लेन लेन सिलकेरा बेंड- बार्कट सुरंग के निर्माण को मंजूरी दे दी। यह सुरंग धारसू-यमूनोत्री खंड के बीच का रास्ता 25.400 किमी और चैनगे उत्तराखंड में 51 किलोमीटर की दूरी कम कर देगी। यह परियोजना राष्ट्रीय राजमार्ग 144 ( पुराने राष्ट्रीय राजमार्ग-94) पर प्रस्तावित है। यह परियोजना बहु प्रत्याशित चारधाम महामार्ग परियोजना के तहत वित्त पोषित होगी। इस परियोजना के निर्माण अवधि 4 वर्ष की है, जिससे 1119.69 करोड़ रुपए की लागत से तैयार किया जाएगा, जिसमें अग्रिम 4 साल तक के सुरंग के रखरखाव और संचालन लागत को भी शामिल किया गया है।

  5. केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा अनुमोदित भारतीय रक्षा विश्वविद्यालय स्थापित किया जा रहा है ?
    1. गुरुग्राम, हरियाणा
    2. जयपुर, राजस्थान
    3. अहमदाबाद, गुजरात
    4. लखनऊ, उत्तर प्रदेश

    Show Answers

    केंद्रीय कैबिनेट द्वारा गुरुग्राम, हरियाणा के बिनोला और बिलासपुर में भारतीय रक्षा विश्वविद्यालय की स्थापना संबंधी प्रस्ताव को सहमति प्रदान की। यह विश्वविद्यालय राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड मुख्यालय (NH 8) से 11 किलोमीटर की दूरी पर स्थापित किया जा रहा है। यह विश्वविद्यालय राष्ट्रीय सुरक्षा अध्ययन, रक्षा प्रबंधन और रक्षा प्रौद्योगिकी में उच्च शिक्षा का विकास करेगी और राष्ट्रीय सुरक्षा से संबंधित सभी पहलुओं पर आंतरिक एवं बाह्य दोनों तरह से नीति उन्मुख अनुसंधान को बढ़ावा देगा। यह विश्वविद्यालय को पैरा फ़ैरीली बल, इंटेलिजेंस सर्विसेज, डिप्लोमेट्स, अकादमिक और रणनीतिक योजनाकार अधिकारियों को उच्च शिक्षा प्रदान करेगा।

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.