GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC February 10, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-February-10-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam February 10, 2018

  1. प्रधानमंत्री अनुसंधान सहयोगी योजना कितने वर्ष के लिए प्रारंभ की जा रही है ?
    1. 7 वर्ष
    2. 8 वर्ष
    3. 9 वर्ष
    4. 10 वर्ष

    Show Answers

    केंद्रीय बजट 2018-19 मई प्रधानमंत्री अनुसंधान सहयोगी योजना की घोषणा की गई थी। यह योजना अग्रिम 7 वर्ष की अवधि के लिए कुल 1650 करोड रुपए के बजट आवंटन के साथ प्रारंभ की जाएगी। इस योजना का उद्देश्य राष्ट्र की प्रगति और विकास के लिए नवीनता और प्रौद्योगिकी के महत्व को समझाना है। इस योजना के अंतर्गत IISc/IITs/IISERs/ NITs/IIITs के बीटेक / इंटीग्रेटेड एम.टेक / एमएससी पाठ्यक्रमों के छात्रों को अंतिम वर्ष में पीएचडी कार्यक्रम में सीधे प्रवेश की पेशकश की जाएगी। इस क्रम में 3000 चयनित छात्रों को फेलोशिप प्रदान की जाएगी।

  2. विश्व का प्रथम देश, जहां समलैंगिक विवाह मान्यता को रोलबैक किया ?
    1. बरमूडा
    2. शंघाई, चाइना
    3. रोम, इटली
    4. एम्सटर्डम, नीदरलैंड

    Show Answers

    बरमूडा विश्व का प्रथम देश बना, जहां समलैंगिक विवाह को समाप्त कर दिया गया। बरमुडा के सर्वोच्च न्यायालय द्वारा मई 2017 में समलैंगिक विवाह को मान्यता प्रदान की थी, जिसके उपरांत बरमूडा के गवर्नर द्वारा जनमत संग्रह के माध्यम से विधेयक पारित किया गया जो बरमूडा में समलैंगिक विवाह को असंवैधानिक घोषित करता है। बरमूडा उत्तरी अटलांटिक महासागर में एक ब्रिटिश द्वीप क्षेत्र है जो गुलाबी रेत के समुद्र तटों के लिए जाना जाता है।

  3. कुडनकुलम परमाणु ऊर्जा संयंत्र‘ किस भारतीय राज्य में स्थित है ?
    1. तमिलनाडु
    2. कर्नाटक
    3. आंध्र प्रदेश
    4. केरल

    Show Answers

    कुडनकुलम परमाणु ऊर्जा संयंत्र (केकेएनपीपी) भारत में सबसे बड़ा परमाणु ऊर्जा केंद्र है, यह तमिलनाडु के तिरुनेलवेली जिले के कुडनकुलम में स्थित है। यह परमाणु ऊर्जा संयंत्र 6000 मेगावाट बिजली की क्षमता वाले 6 रिएक्टरों का एक समूह में जिसे रूसी राज्य कंपनी Atomstroyexport और भारतीय एनपीसीआईएल के सहयोग से बनाया गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि कुडनकुलम परमाणु ऊर्जा संयंत्र की तीसरी और चौथी इकाई का भूमिपूजन फरवरी 2016 में किया गया था। यह इकाई तमिलनाडु, पुडुचेरी, केरल और कर्नाटक को बिजली उपलब्ध कराएगी।

  4. Minamata कन्वेंशन का संबंध किस तत्व से है ?
    1. पारा
    2. तांबा
    3. सोना
    4. जस्ता

    Show Answers

    Minamata कन्वेंशन एक वैश्विक संधि है जिसका उद्देश्य मानव स्वास्थ्य और पर्यावरण पर पारा यौगिकों के दुष्प्रभावों से बचाव करना है। यह कन्वेंशन जापानी शहर मिनमाटा के नाम पर रखा गया है, जहां सर्वप्रथम पारा यौगिकों की विनाशकारी घटना का सामना किया गया। केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा Minamata कन्वेंशन के अनुसमर्थन संबंधी प्रस्ताव को सहमति प्रदान की गई है, जो भारत को कन्वेंशन बनाने के लिए सक्षम करता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, पारा प्रमुख सार्वजनिक स्वास्थ्य संबंधी शीर्ष दस खतरनाक रसायनों में से एक माना जाता है। इसमें तंत्रिका, पाचन और प्रतिरक्षा प्रणाली पर और फेफड़े, गुर्दे, त्वचा और आंखों पर जहरीले प्रभाव पड़ता है।

  5. Hawk-i एयरक्राफ्ट किस डिफेंस कंपनी द्वारा बनाए गए ?
    1. हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स
    2. रिलायंस डिफेंस
    3. टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स
    4. भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड

    Show Answers

    हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड ने स्वदेशी रियल टाइम ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ “Hawk-i” की प्रथम उड़ान का आयोजन किया। Hawki-i एकल इंजन वाला, जेट संचालित उन्नत ट्रेनर एयरक्राफ्ट है। यह रियल टाइम ऑपरेटिंग सिस्टम सुरक्षित और विश्वसनीय तरीके से वास्तविक समय अनुप्रयोग निष्पादन के लिए एक मानक रन-टाइम वातावरण प्रदान करता है। यह ऑपरेटिंग सिस्टम, आधुनिक विमानन सॉफ्टवेयर की बढ़ती जटिलता के साथ हार्डवेयर संसाधनों के इष्टतम उपयोग की तकनीक है। सेंटर फॉर मिलिट्री वायबरनेस एंड सर्टिफिकेशन द्वारा स्वदेशी रियल टाइम ऑपरेटिंग सिस्टम को प्रमाणिकता प्रदान की गई है।

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.