Current Affairs February 24, 2018

Current-Affairs-February-24-2018

Current Affairs February 24, 2018 को सभी अखबारों जैसे द हिंदू, द इकोनॉमिक टाइम्स, प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो, टाइम्स ऑफ इंडिया, इंडियन एक्सप्रेस और बिजनेस स्टैंडर्ड का अध्ययन कर तैयार किया गया है। यह जानकारी पाठक को UPSC, SSC, Banking, Railway और अन्य सभी प्रतियोगिता परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन में सहायक होगी।

5 वां अंतरराष्ट्रीय डेटा विज्ञान सम्मेलन

23 फरवरी 2018 को भारतीय मानक ब्यूरो और नेशनल स्टैंडर्ड बॉडी ऑफ इंडिया ने 5 वें अंतर्राष्ट्रीय डाटा विज्ञान सम्मेलन का आयोजन नई दिल्ली में किया।

इस अवसर पर विश्व प्रसिद्ध वक्ताओं ने Big Data मानकीकरण, चुनौतियां, मशीन लर्निंग, मीडिया एनालिटिक्स और कृत्रिम बुद्धि जैसे क्षेत्रों में Big Data के विभिन्न विषयों और पहलुओं पर चर्चा की।

वर्तमान समय में Big Data केंद्र सरकार की डिजिटल इंडिया पहल के लिए वैज्ञानिक और प्रौद्योगिकी प्रौद्योगिकीविदों का प्रमुख केंद्र बन गया है।

Source: PIB


बिहार जल आपूर्ति हेतु एशियन डेवलपमेंट बैंक समझौता

24 फरवरी 2018 को केंद्र सरकार ने एशियन डेवलपमेंट बैंक (एडीबी) के साथ बिहार के भागलपुर और गया शहरों में जलापूर्ति के सुधार और विस्तार के लिए 84 लाख डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए। यह ऋण समझौता वर्ष 2012 में एडीबी द्वारा बिहार के चार शहरों (भागलपुर, गया, दरभंगा और मुजफ्फरपुर) को बुनियादी सुविधाएं और सेवाएं प्रदान करने के समझौते का हिस्सा है, जिसमें 200 मिलियन डॉलर बहु किस्त वित्तपोषित ऋण सुविधा बिहार राज्य को उपलब्ध कराया जाना था।

यह समझौता भागलपुर और गया शहरों को प्रतिदिन 135 लीटर निर्बाध आपूर्ति की सुविधा प्रदान करेगा जिससे 1.1 लाख लोग लाभार्थी होंगे। यह ऋण समझौता संबंधित शहरों को राष्ट्रीय शहरी लक्ष्यों को प्राप्त करने में सहायता प्रदान करेगा।

हमें ध्यान देना चाहिए कि यह ऋण समझौता 25 वर्ष की अवधि के लिए प्रति वर्ष 0.15% की ब्याज दर से भुगतान के क्रम में किया गया है।

Source: PIB


भारत का पहला 5 जी नेटवर्क परीक्षण

भारती एयरटेल और चीनी दूरसंचार उपकरण निर्माता Huawei ने सफलतापूर्वक भारत के पहले 5जी नेटवर्क परीक्षण का आयोजन किया।

यह परीक्षण भारती एयरटेल के मानेसर, गुरुग्राम नेटवर्क अनुभव केंद्र पर आयोजित किया गया जिसमें 3 GBPS (गीगाबाइट/सेकंड) की डाटा स्पीड प्राप्त की गई।

इस परीक्षण के दौरान उपयोगकर्ता को 3.5 गीगाहर्ट्ज बैंड पर सर्वाधिक 3GBPS की डाटा स्पीड प्राप्त की।

यह परीक्षण अगली पीढ़ी के 5जी मोबाइल नेटवर्क की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है, जो वर्तमान 4 जी नेटवर्क की तुलना में 100 गुना तेजी से डेटा की गति प्रदान कर सकता है।

भारत 2020 तक उपभोक्ताओं के लिए 5 जी सेवाओं को शुरू करने की योजना बना रहा है। इस उद्देश्य को हासिल करने के लिए, सितंबर 2017 में सरकार ने उच्च स्तरीय मंच स्थापित किया था जो नवीनतम तकनीक लाने के लिए रोडमैपों और कार्य योजनाओं का मूल्यांकन और अनुमोदन करेगा।

Source: Hindustan Times


गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियों के खिलाफ शिकायतों हेतु लोकपाल योजना

23 फरवरी 2018 को केंद्रीय वित्त मंत्रालय के निर्देशों के अनुरुप भारतीय रिजर्व बैंक ने गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनी (NBFC) के खिलाफ शिकायतों के निवारण के लिए लोकपाल योजना की अधिसूचना जारी की।

यह अधिसूचना भारतीय रिजर्व बैंक अधिनियम 1934 की धारा 45-IA के तहत जारी की गई है।

प्रथम चरण में NBFC लोकपाल के कार्यालय चार मेट्रो केंद्रों – चेन्नई, कोलकाता, मुंबई और नई दिल्ली में स्थापित किए जाएंगे।

इस योजना को प्रारंभिक तौर पर NBFC की जमा योजना पर लागू किया गया है, जिसे चरणबद्ध तरीके से एक अरब रुपए की जमा संबंधी शिकायतों तक विस्तृत किया जाएगा।

Source: MoneyControl

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.

One thought to “Current Affairs February 24, 2018”

Comments are closed.