Current Affairs February 22, 2018

Current-Affairs-February-22-2018

Current Affairs February 22, 2018 को सभी अखबारों जैसे द हिंदू, द इकोनॉमिक टाइम्स, प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो, टाइम्स ऑफ इंडिया, इंडियन एक्सप्रेस और बिजनेस स्टैंडर्ड का अध्ययन कर तैयार किया गया है। यह जानकारी पाठक को UPSC, SSC, Banking, Railway और अन्य सभी प्रतियोगिता परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन में सहायक होगी।

लोक प्रशासन में उत्कृष्टता के लिए प्रधान मंत्री पुरस्कार, 2018

केंद्रीय कार्मिक लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय ने लोक प्रशासन में उत्कृष्टता के लिए प्रधानमंत्री पुरस्कार 2018 के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित किए।

इस वर्ष लोक प्रशासन में उत्कृष्टता के लिए प्रधानमंत्री पुरस्कार में एडिशनल सेक्रेटरी और डायरेक्टर जैसे नए श्रेणी के पुरस्कारों को भी शामिल किया गया है। यह पुरस्कार सिविल सेवा दिवस (21 अप्रैल) पर केंद्रीय और राज्य कर्मचारियों को अनुकरणीय और अभिनव कार्य के लिए प्रदान किया जाएगा। सिविल सेवा दिवस 2018 में दिए जाने वाले पुरस्कारों के लिए निम्नलिखित चार प्राथमिकता कार्यक्रमों की पहचान की गई है:
1. प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना,
2. डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देना,
3. प्रधान मंत्री आवास योजना – शहरी और ग्रामीण, और
4. दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्या योजना

Source: PIB


अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस: 21 फरवरी

अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस प्रतिवर्ष 21 फरवरी को एक विश्वव्यापी आयोजन दिवस है, जिसका उद्देश्य भाषाई और सांस्कृतिक विविधता के प्रति जागरुकता को बढ़ावा देने और बहुभाषावाद को बढ़ावा देना है।

यूनेस्को द्वारा सर्वप्रथम 17 नवंबर 1999 को मातृभाषा दिवस अपनाया गया, जिसे वर्ष 2008 में पहली बार औपचारिक रूप से आयोजित किया गया।

यह दिवस वर्ष 1952 में बंगाली भाषा आंदोलन को मान्यता प्रदान करने के उपलक्ष्य पर 21 फरवरी को आयोजित किया जाता है।

केंद्र सरकार ने मातृभाषा कार्यक्रम के उपलक्ष पर डिजिटल इंडिया पहल के तहत देश की डिजिटल सामग्री को 22 अनुसूचित भाषाओं में उपलब्ध कराने का फैसला किया है। यह डिजिटाइजेशन प्रक्रिया जून 2016 से केंद्रीय भारतीय भाषा संस्थान, मैसूर द्वारा किया जा रहा है।

Source: Indian Express


पृथ्वी-2 मिसाइल का रात्रि परीक्षण

21 फरवरी 2018 को ओडिशा स्थित टेस्ट रेंज में सफलतापूर्वक पृथ्वी-2 मिसाइल का रात्रि परीक्षण किया गया। यह रात्रि परीक्षण एकीकृत परीक्षण रेंज के लॉन्च कॉम्प्लेक्स -3 से मोबाइल लांचर से किया गया था। पृथ्वी -2 मिसाइल 500 से 1,000 किलो हथियार ले जाने में सक्षम है और इसे तरल प्रणोदन इंजनों द्वारा प्रेरित किया गया है। यह परीक्षा विशेष रूप से सामरिक फोर्स कमांड द्वारा संचालित किया गया, जिसमें रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन के वैज्ञानिकों द्वारा विशेष निगरानी व्यवस्था उपलब्ध कराई गई।

पृथ्वी इंटीग्रेटेड गाइडेड मिसाइल डेवेलपमेंट प्रोग्राम के तहत भारत के डीआरडीओ द्वारा विकसित एक सामरिक सतह-टू-सतह लघु-सीमा वाली बैलिस्टिक मिसाइल है। इस मिसाइल कार्यक्रम के लिए वर्ष 1983 में भारत सरकार ने समेकित गाइडेड मिसाइल विकास कार्यक्रम का शुभारंभ किया था।

पृथ्वी मिसाइल परियोजना भारतीय सेना, भारतीय वायुसेना और भारतीय नौसेना के उपयोग के लिए तीन रूप में विकसित की गई है।
पृथ्वी I- सेना संस्करण (150 किमी तक 1,000 किग्रा पेलोड के साथ)
पृथ्वी II- वायु सेना संस्करण (350 किमी तक 500 किग्रा पेलोड के साथ)
पृथ्वी III- नौसेना सेना संस्करण (350 किमी तक 1,000 किग्रा पेलोड के साथ)।

Source: Economictimes


देश का प्रथम पूर्णतया महिला संचालित रेलवे स्टेशन: गांधीनगर जयपुर

उत्तर पश्चिमी रेलवे क्षेत्र में आने वाला गांधी नगर जयपुर रेलवे स्टेशन देश का प्रथम पूर्णतया महिला संचालित रेलवे स्टेशन बन गया है।

यह रेलवे स्टेशन जयपुर-दिल्ली रेल मार्ग पर स्थित जयपुर का एक महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशन है, जहां स्टेशन से 50 से अधिक रेलगाड़ियां गुजरती हैं।

यह रेलवे स्टेशन 40 महिला कर्मचारियों सहित रेलवे सुरक्षा बल की महिला कर्मचारियों द्वारा संचालित किया जा रहा है।

हमें ध्यान देना चाहिए कि इससे पूर्व महाराष्ट्र स्थित माटुंगा उपनगरीय स्टेशन देश का प्रथम पूर्णतया महिला संचालित उपनगरीय रेलवे स्टेशन था। माटुंगा उपनगरीय स्टेशन मध्य रेलवे के अधीन एक उपनगरीय रेलवे स्टेशन है।

Source: Hindustan Times


अवनी चतुर्वेदी: लड़ाकू जेट उड़ाने वाली प्रथम भारतीय महिला

अवनी चतुर्वेदी प्रथम भारतीय महिला नागरिक है, जिसने लड़ाकू जेट विमान मिग -21 की सफलता पूर्वक उड़ान को संचालित किया।

वर्तमान समय में तीन महिला पायलट अवनी चतुर्वेदी, भावना कंठ और मोहन सिंह लड़ाकू विमान प्रशिक्षण कार्यक्रम में अध्ययनरत है।

केंद्र सरकार ने महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए एक प्रयोगात्मक फैसले के तहत जुलाई 2016 में 3 महिला फ्लाइंग ऑफिसर को कमीशन किया था।

अवनी चतुर्वेदी मध्य प्रदेश के रीवा जिले से आती है, जिन्होंने हैदराबाद स्थित वायुसेना अकादमी में अपना प्रशिक्षण पूर्ण किया।

अवनी चतुर्वेदी की उपलब्धि ने भारत को संयुक्त राज्य अमेरिका, इज़राइल, ब्रिटेन और पाकिस्तान जैसे देशों की वैश्विक सूची में जोड़ा, जहां महिलाएं लड़ाकू जेट विमानों को उड़ाती है।

Source: Hindustan Times

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.