Current Affairs February 16, 2018

Current-Affairs-February-16-2018

Current Affairs February 16, 2018 को सभी अखबारों जैसे द हिंदू, द इकोनॉमिक टाइम्स, प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो, टाइम्स ऑफ इंडिया, इंडियन एक्सप्रेस और बिजनेस स्टैंडर्ड का अध्ययन कर तैयार किया गया है। यह जानकारी पाठक को UPSC, SSC, Banking, Railway और अन्य सभी प्रतियोगिता परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन में सहायक होगी।

दक्षिण अफ्रीका के नए राष्ट्रपति: सिरिल रैमाफोसा

अफ्रीकी राष्ट्रीय कांग्रेस (एएनसी) के प्रमुख सिरिल रैमाफोसा को दक्षिण अफ्रीका के नए राष्ट्रपति के रूप में शपथ दिलाई गई है।

उन्हें जैकब ज़ुमा के इस्तीफे के बाद सत्तारूढ़ पार्टी के नेताओं द्वारा दक्षिण अफ्रीका के नए राष्ट्रपति के रूप में चुना गया।

जैकब ज़ुमा दक्षिण अफ्रीका के चौथे राष्ट्रपति थे और इस पद पर 9 वर्ष तक रहे।

वर्ष 2009 के आम चुनावों के बाद से दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति बने हुए थे। उनके कार्यकाल के दौरान दक्षिण अफ्रीका की अर्थव्यवस्था में गिरावट और भ्रष्टाचार के तमाम आरोपों की वजह से उनकी और उनकी पाटी की छवि को झटका लगा था।

ज़ुमा के ख़िलाफ़ आरोपों में अतुल गुप्ता परिवार केंद्र में है। इस परिवार पर आरोप है कि उन्होंने ग़लत तरीके से कई आकर्षक सरकारी अनुबंधों को हासिल किया और यहां तक कि मंत्रिमंडलीय नियुक्तियों के चयन में भी उनका हस्तक्षेप था।

भारतीय मूल का गुप्ता परिवार दक्षिण अमेरिका के प्रभावशाली और अमीर परिवारों में से एक हैं। इसी परिवार के एक सदस्य अतुल गुप्ता को साल 2016 में दक्षिण अफ्रीका का सातवां सबसे अमीर व्यक्ति बताया गया था।

Source: Aljazeera


परीक्षा पर चर्चा: प्रधानमंत्री छात्र संवाद

नई दिल्ली स्थित तालकटोरा स्टेडियम में प्रधानमंत्री और छात्रों के मध्य संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

यह संवाद कार्यक्रम विद्यार्थियों के साथ परीक्षाओं से संबंधित विषयों पर आयोजित किया गया था, जिसमें डिजिटल मीडिया के माध्यम से भी छात्रों से संपर्क किया गया।

इस अवसर पर प्रधान मंत्री ने घबराहट, चिंता, एकाग्रता, सहकर्मी दबाव, माता-पिता की अपेक्षाओं और शिक्षकों की भूमिका सहित कई विषयों पर अपने विचार साझा किए और छात्रों को पूरे वर्ष समय सारणी के माध्यम से परीक्षा संबंधी तैयारी की जानकारी प्रदान करें।

यह प्रथम अवसर था, जब प्रधानमंत्री द्वारा छात्रों से परीक्षा विषय पर संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

Source: PIB


भारत के “आधार” और “उमंग” ऐप सर्वश्रेष्ठ मोबाइल ऐप के रूप में सम्मानित

दुबई में आयोजित वर्ल्ड गवर्नमेंट सबमिट-2018 में भारत के “आधार” और “उमंग” ऐप को सर्वश्रेष्ठ मोबाइल एप्लीकेशन के रूप में चयनित किया गया।

इस अवसर पर भारत को अतिथि आभार (Guest of Honour) देश का दर्जा भी प्रदान किया गया।

इस कार्यक्रम में वैश्विक चुनौतियों के समाधान के लिए आवश्यक प्रौद्योगिकी अग्रदूतों को सम्मानित किया गया।

मुख्य बिंदु: आधार और उमांग ऐप

उमंग ऐप: उमंग (Umang stands for Unified Mobile Application for New-age Governance) है। यह उपयोगकर्ताओं को एक एकीकृत मंच प्रदान करता है, जो सरकारी विभागों और सेवाओं को जोड़ता है, और नागरिकों के लिए लेन-देन की सुविधा प्रदान करता है।

आधार: प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में भारत के आविष्कार और नवाचार के प्रयासों को मान्यता प्रदान करता है। यह विश्व का सबसे बड़ा बायोमेट्रिक सक्षम पहचान कार्यक्रम है, जिसमें 1.2 अरब नागरिकों को फिंगरप्रिंट, आंखों के प्रिंट और अन्य महत्वपूर्ण आंकड़ों के साथ अद्वितीय पहचान कार्ड प्रदान करके सेवा, बैंक खातों, सामाजिक सेवाओं के लाभ, आयकर, पासपोर्ट सेवाएं प्रदान की जाती है।

यह पुरस्कार अपने नागरिकों को सुविधाजनक सेवाएं प्रदान करने के लिए भारत सरकार के प्रयासों को स्वीकार करता है।

Source: Airworldservice

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.