GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC January 2, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-January-2-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam January 2, 2018

  1. वह शहर, जहां “सेंटर फॉर एंटरप्रेन्योरशिप अपॉर्चुनिटी एंड लर्निंग” की स्थापना की गई ?
    1. मंगलूरु
    2. मुंबई
    3. कोलकाता
    4. पुणे

    Show Answers

    31 दिसंबर 2017 को केंद्रीय रक्षा मंत्रालय ने मल्लिकाटेत, मंगलूरु में “सेंटर फॉर एंटरप्रेन्योरशिप अपॉर्चुनिटी एंड लर्निंग” का उद्घाटन किया गया। यह शिक्षा केंद्र ‘स्टार्टअप कोस्ट‘ परियोजना का एक हिस्सा है। यह स्टार्टअप केंद्र 70 उद्यमियों तक की मेजबानी करने और उन्हें उपयुक्त पारिस्थितिकी तंत्र प्रदान करने में सक्षम है।

  2. प्रथम भारतीय राज्य, जहां भारत नेट परियोजना के 2 चरण के तहत 32,466 किलोमीटर लंबा ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क बिछाया जाएगा ?
    1. छत्तीसगढ़
    2. पश्चिमी बंगाल
    3. आंध्र प्रदेश
    4. गुजरात

    Show Answers

    1 जनवरी 2018 को छत्तीसगढ़ में 32,466 किलोमीटर लंबी ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क बिछाने संबंधी परियोजना को भारत नेट परियोजना के द्वितीय चरण के तहत केंद्र सरकार ने अनुमति प्रदान की। इस कार्यक्रम के तहत छत्तीसगढ़ के 5986 ग्राम पंचायतों में कुल 32,466 किलोमीटर लंबी ऑप्टिकल फाइबर केबल लगाई जाएगी। जिसमें अनुमानित 1624 करोड़ रुपए का खर्च वहन केंद्र सरकार द्वारा किया जाएगा।

  3. असम स्थित ब्रम्हपुत्र नदी पर राष्ट्रीय जलमार्ग-2 की कुल लंबाई है ?
    1. 821 किलोमीटर
    2. 952 किलोमीटर
    3. 891 किलोमीटर
    4. 557 किलोमीटर

    Show Answers

    राष्ट्रीय जलमार्ग 2 ब्रह्मपुत्र नदी का एक हिस्सा है, जिसकी लंबाई बांग्लादेश सीमा के निकट धुबरी और असम तक 891 किलोमीटर है। यह राष्ट्रीय जलमार्ग 1 सितंबर 1988 को कुल 11 टर्मिनलों के साथ प्रारंभ किया गया था। 1 जनवरी 2018 को केंद्रीय जहाजरानी मंत्रालय ने असम में ब्रह्मपुत्र नदी के साथ पांडु-धुबरी मार्ग (राष्ट्रीय जलमार्ग 2) पर कार्गो सेवा का शुभारंभ किया हमें ध्यान देना चाहिए कि यह सेवा अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण द्वारा केंद्रीय सागरमाला परियोजना के तहत प्रारंभ की गई है।

  4. आजाद पट्टन जलविद्युत परियोजना का संबंध किस देश से है ?
    1. पाकिस्तान
    2. भारत
    3. भूटान
    4. नेपाल

    Show Answers

    31 दिसंबर 2017 को पाकिस्तान सरकार ने पाक अधिकृत कश्मीर क्षेत्र में आजाद पट्टन जलविद्युत परियोजना नामक 700 मेगावाट जल विद्युत परियोजना को सहमति प्रदान की। यह परियोजना पाक अधिकृत कश्मीर के सुधाती जिले स्थित झेलम नदी पर कुल 1.51 अरब डॉलर के निवेश द्वारा स्थापित की जाएगी। इस परियोजना के पूर्ण होने के पश्चात कुल 3258 GWh power विद्युत उत्पादन होगा, जो पाकिस्तान की वार्षिक विद्युत आवश्यकता का 3% होगी।

  5. वह राज्य, जहां सब्जी उत्पादकों हेतु “भावांतर भरपाई योजना/Bhavantar Bharpayee Yojana” प्रारंभ की गई ?
    1. हरियाणा
    2. पंजाब
    3. मध्य प्रदेश
    4. उत्तराखंड

    Show Answers

    31 दिसंबर 2017 को हरियाणा सरकार ने राज्य के किसानों को निर्धारित उत्पादों पर बाजार मूल्य से कम कीमत प्राप्त होने पर होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए “भावांतर भरपाई योजना/Bhavantar Bharpayee Yojana” का शुभारंभ किया। इस योजना के प्रथम चरण के तहत टमाटर, प्याज और आलू का चयन किया गया है। इस क्रम में किसानों को मुआवजे का लाभ प्राप्त करने के लिए हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड के कार्यालय में पंजीकरण कराना आवश्यक होगा।

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.

3 thoughts to “GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC January 2, 2018”

  1. in question no-2
    answer not showing in answer box while answer given in particular box is not matching for all four option.

Comments are closed.