GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC January 17, 2018

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-January-17-2018

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam January 17, 2018

  1. संयुक्त राष्ट्र मिशन में भारतीय शांति सैनिकों द्वारा “अकोका पुल” का निर्माण रिकॉर्ड समय में किया गया ?
    1. दक्षिणी सूडान
    2. नाइजीरिया
    3. लीबिया
    4. अल्जीरिया

    Show Answers

    संयुक्त राष्ट्र मिशन में भारतीय शांति सैनिकों द्वारा दक्षिण सूडान के अकोका गांव में “अकोका पुल” का निर्माण रिकॉर्ड समय में किया गया। इस पुल का निर्माण स्थानीय सरकार के सहयोग से भारतीय शांति सैनिकों ने 10 दिनों के रिकॉर्ड समय में पूर्ण किया। यह पुल नागरिकों को नदी पार करने और बुनियादी सेवाओं तक पहुंच बनाने की महत्वपूर्ण व्यवस्था प्रदान करेगा। यह 300 मीटर लंबा पुल जून 2017 की भारी बारिश में अकोका गांव में पानी में बह गया था।

  2. ऐतिहासिक युद्ध स्मारक ‘किशोर मूर्ति चौक‘ का नाम किस इजराइली शहर के नाम पर रखा गया ?
    1. Jerusalem
    2. Haifa
    3. Ramla
    4. Tamra

    Show Answers

    14 जनवरी 2018 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और इजराइल समकक्ष बेंजामिन नेतन्याहू ने एक विशेष समारोह में नई दिल्ली स्थित ऐतिहासिक युद्ध स्मारक किशोर मूर्ति चौक का नाम इजरायली शहर हैफा के नाम पर रखा। यह नामांतरण भारत और इजराइल के मैत्री गठबंधन के प्रतीक स्वरुप किया गया है। यह नामांतरण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जुलाई 2017 में इजरायली यात्रा के दौरान नई दिल्ली नगर परिषद द्वारा प्रस्तावित सुझावों के अनुरूप किया गया है।

  3. Temporary People‘ पुस्तक के लेखक है ?
    1. दीपक उन्नीकृष्णन
    2. अरुंधती राय
    3. मीना कंदसामी
    4. प्रयाग अकबर

    Show Answers

    15 जनवरी 2018 को दीपक उन्नीकृष्णन को ‘Temporary People‘ पुस्तक के लिए प्रतिष्ठित ‘द हिंदू साहित्य पुरस्कार-2017‘ से नवाजा गया है। यह पुस्तक प्रवासी नागरिक के साहस और उम्मीदों को उत्साहपूर्वक प्रदर्शित करती है, जिसमें 90 के दशक से पूर्व के संयुक्त अरब अमीरात की कहानियों का चित्रण किया गया.

  4. वह देश, जिसके शिक्षाविदों के साथ सहयोग हेतु राष्ट्रीय ज्ञान नेटवर्क जोड़ने संबंधी समझौता हस्ताक्षर किए गए ?
    1. श्रीलंका
    2. नेपाल
    3. म्यानमार
    4. बांग्लादेश

    Show Answers

    15 जनवरी 2018 को सूचना और प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने श्रीलंका के साथ विश्वविद्यालयों और शिक्षाविदों के बीच सहयोग के लिए राष्ट्रीय ज्ञान नेटवर्क (NKN) को जोड़ने और ई-ऑफिस प्रणाली की स्थापना संबंधी समझौता हस्ताक्षर किए गए। यह समझौता हस्ताक्षर भारत और श्रीलंका के मध्य विश्वविद्यालय अनुसंधान में परस्पर सहयोग प्रदान करेगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि राष्ट्रीय ज्ञान नेटवर्क (एक गीगाबाइट ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क) से जुड़ने वाला श्रीलंका प्रथम देश है।

  5. केंद्रीय सतर्कता आयुक्त की नियुक्ति संबंधी समिति के सदस्य होते हैं ?
    1. प्रधानमंत्री, गृहमंत्री
    2. प्रधानमंत्री, विरोधी दल का नेता
    3. उपरोक्त दोनों
    4. उपरोक्त में से कोई नहीं

    Show Answers

    केंद्रीय सतर्कता आयुक्त की नियुक्ति भारतीय राष्ट्रपति द्वारा प्रधानमंत्री, केंद्रीय गृहमंत्री, लोकसभा के नेता विपक्ष की संयुक्त सिफारिशों के आधार पर की जाती है। केंद्रीय सतर्कता आयोग की स्थापना संथानम समिति की सिफारिशों के आधार पर वर्ष 1964 में की गई। जबकि इसे एक वैधानिक संस्था का दर्जा वर्ष 2003 में दिया गया। वर्तमान समय में यह भारत की सर्वोच्च सतर्कता संस्थान है, जो अपनी रिपोर्ट राष्ट्रपति को प्रस्तुत करती है।

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.