Current Affairs January 23, 2018

Current-Affairs-January-23-2018

Current Affairs January 23, 2018 को सभी अखबारों जैसे द हिंदू, द इकोनॉमिक टाइम्स, प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो, टाइम्स ऑफ इंडिया, इंडियन एक्सप्रेस और बिजनेस स्टैंडर्ड का अध्ययन कर तैयार किया गया है। यह जानकारी पाठक को UPSC, SSC, Banking, Railway और अन्य सभी प्रतियोगिता परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन में सहायक होगी।

विदेशी राजनयिक मिशन हेतु आपूर्ति के लिए विशिष्ट पहचान संख्या अनिवार्य

विदेशी राजनयिक मिशन को आपूर्ति, उपभोक्ता आपूर्ति के समान है, जिसमें सप्लायर के कर (Tax) दायित्व पर कोई भी अतिरिक्त प्रभाव नहीं पड़ता।

ऐसी आपूर्ति करते समय विशिष्ट पहचान संख्या (UIN) के उपयोग से विदेशी राजनयिक मिशनों / संयुक्त राष्ट्र संगठनों को भारत में भुगतान किए करों के धन वापसी में सुविधा प्राप्त होती है।

विशिष्ट पहचान संख्या (UIN) संयुक्त राष्ट्र विशेषाधिकार अधिनियम, 1947 के तहत अधिसूचित विशिष्ट एजेंसी को आवंटित 15 अंकों की विशिष्ट संख्या है। यूआई के पहले दो अंक राज्य कोड को दर्शाते हैं, जहां ऐसी संस्था स्थित है।

इनवॉइस पर विशिष्ट पहचान संख्या की रिकॉर्डिंग “सीजीएसटी नियम, 2017 के नियम 46” के तहत एक आवश्यक शर्त है। इस नियम का उल्लंघन CGST अधिनियम, 2017 के तहत दंडात्मक कार्रवाई को आकर्षित कर सकता है।

Source: PIB

उत्तराखंड के पहाड़ी क्षेत्र में जल आपूर्ति हेतु 120 मिलियन डॉलर का ऋण समझौता

भारत सरकार और विश्व बैंक ने उत्तराखंड के पहाड़ी क्षेत्र में जल आपूर्ति सेवाओं तक पहुंच बढ़ाने के लिए 120 मिलियन डॉलर का ऋण समझौता किया है।

इस कार्यक्रम के तहत सेवाओं में सुधार करने के कुछ प्रयासों में न्यूनतम 16 घंटे की पानी की आपूर्ति सुनिश्चित करना शामिल है।

इसके अतिरिक उत्तराखंड के पहाड़ी क्षेत्र में भारत सरकार के जल गुणवत्ता मानकों को पूरा करने के लिए भी प्रयास किए जाएंगे।

हमें ध्यान देना चाहिए कि उत्तराखंड सरकार द्वारा शहरी क्षेत्र में वर्ष 2030 तक और ग्रामीण क्षेत्र में वर्ष 2022 तक सार्वभौमिक जल आपूर्ति कवरेज के लक्ष्य को हासिल करने का लक्ष्य रखा गया है। इसके अतिरिक्त वर्ष 2001 से 2011 तक, राज्य की शहरी जनसंख्या में लगभग 42 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जो 32% की राष्ट्रीय औसत से काफी अधिक है।

Source: PIB

अंतर्राष्ट्रीय बांध सुरक्षा सम्मेलन – 2018

यह अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन 23-24 जनवरी 2018 को तिरुवनंतपुरम में आयोजित किया जाएगा।

यह अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन 7 राज्यों के जल संसाधन मंत्रालय और केंद्रीय नदी विकास और गंगा पुनर्वास मंत्रालय द्वारा प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है।

यह अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन श्रंखला वर्ष 2012 में विश्व बैंक द्वारा 21,00 करोड़ रुपए के आर्थिक सहयोग से प्रारंभ की गई, जिसका उद्देश्य देश में पुराने बांधों के पुनर्वास के लिए संरचनात्मक सुरक्षा और परिचालन क्षमता सुनिश्चित करना है।

इस परियोजना का लक्ष्य बांध प्रबंधन क्षेत्र में संस्थागत क्षमता और परियोजना प्रबंधन को मजबूत करना है।

इस सम्मलेन के दौरान एक सॉफ्टवेयर प्रोग्राम – Dam Health and Rehabilitation Monitoring Application (DHARMA/धरमा) भी लॉन्च किया जाएगा।

Source: PIB

23 जनवरी: नेताजी सुभाष चंद्र बोस जन्म दिवस

23 जनवरी 2018 को नेताजी सुभाष चंद्र बोस का 121वां जन्मदिवस आयोजित किया गया।

23 जनवरी, 1897 को ओडिशा में जन्मे, बोस भारत लौटने से पहले इंग्लैंड में भारतीय सिविल सेवा के सदस्य थे।

उन्होंने वर्ष 1930 में कोलकाता के महापौर के रूप में भी अपनी सेवाएं प्रदान की।

उन्होंने वर्ष 1942 में जापान के सहयोग से भारतीय राष्ट्रीय सेना का गठन किया, जिसने द्वितीय विश्व युद्ध में अंग्रेजों से लड़ाई लड़ी।

नेताजी के आकस्मिक मृत्यु की जांच हेतु वर्ष 1999 में न्यायमूर्ति मनोज मुखर्जी की अध्यक्षता में एक आयोग का गठन किया गया था।

Source: PIB

आयुष मंत्रालय: होम्योपैथी रिसर्च इंस्टिट्यूट, जयपुर

22 जनवरी 2018 को जयपुर में आयुष मंत्रालय द्वारा केंद्रीय होम्योपैथी अनुसंधान संस्थान की नीव रखी गई।

यह होम्योपैथी अनुसंधानसंस्थान, केंद्रीय परिषद के तत्वाधान में स्थापित तीसरा केंद्रीय अनुसंधान संस्थान होगा।

आयुष मंत्रालय होम्योपैथी के वैज्ञानिक अनुसंधान हेतु पूरे देश में 23 केंद्रीय अनुसंधान संस्थान स्थापित करेगा।

वर्तमान में आयुष मंत्रालय के तत्वाधान से हिमाचल प्रदेश के शिमला, उत्तर प्रदेश के लखनऊ और पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी में केंद्रीय अनुसंधान संस्थान सेवारत है।

Source: PIB

देश का प्रथम सुपर कुशल एयर कंडीशनर 2,500 सरकारी इमारतों में लगाया जाएगा

केंद्र सरकार पेरिस जलवायु समझौते के तहत पर्यावरण अनुकूल सुपर कुशल एयर कंडीशनर स्थापित करने जा रही है।

यह सुपर कूल एयर कंडीशनर 2,500 सरकारी इमारतों में प्रथम चरण के दौरान लगाया जाएगा।

यह सुपर कूल एयर कंडीशनर एक लाख परंपरागत एयर कंडीशन को प्रतिस्थापित कर 30% विद्युत उपभोग की बचत करेगा।

केंद्र सरकार वर्ष 2022 तक सौर ऊर्जा, पवन ऊर्जा और बायोमास से कुल 175 GW विद्युत उत्पादन का लक्ष्य रखती है, जो वर्ष 2030 तक कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन की तीव्रता में 33-35% कमी कर देगी।

Source: PIB

ICC Women’s World T20: 2018

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल ने महिला विश्व T20 प्रतियोगिता के 2018 संस्करण को 9-24 नवंबर 2018 में आयोजित करने की घोषणा की।

वर्ष 2018 का संस्करण एंटिगुआ और बारबुडा, गुयाना और सेंट लुसिया में आयोजित किया जाएगा।

इस प्रतियोगिता के प्रारंभिक राउंड मैचों को सेंट लुसिया में गुयाना नेशनल स्टेडियम और डैरेन सैमी स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा, जबकि एंटीगुआ और बार्बुडा में सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम दो सेमीफाइनल और फाइनल का आयोजन किया जाएगा।

Source: Hindustan Times

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.