Current Affairs January 18, 2018

Current-Affairs-January-18-2018

Current Affairs January 18, 2018 को सभी अखबारों जैसे द हिंदू, द इकोनॉमिक टाइम्स, प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो, टाइम्स ऑफ इंडिया, इंडियन एक्सप्रेस और बिजनेस स्टैंडर्ड का अध्ययन कर तैयार किया गया है। यह जानकारी पाठक को UPSC, SSC, Banking, Railway और अन्य सभी प्रतियोगिता परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन में सहायक होगी।

1. वर्ष 2017 के क्रिकेटर ऑफ द ईयर पुरस्कार विजेता: विराट कोहली

18 जनवरी 2018 को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर विराट कोहली को जबरदस्त प्रदर्शन के लिए वर्ष 2017 के क्रिकेटर ऑफ द ईयर पुरस्कार के लिए नामित किया गया। इस पुरस्कार के अलावा भारतीय कप्तान को वर्ष 2017 के आईसीसी वनडे क्रिकेटर के रूप में भी नामित किया गया है। यह पुरस्कार 21 सितंबर 2016 से 31 दिसंबर 2017 के मध्य भारतीय कप्तान के 77.80 के औसत से 2,203 टेस्ट रन बनाए।
वर्ष 2012 में विराट कोहली को पहली बार क्रिकेटर ऑफ द ईयर पुरस्कार से नवाजा गया था।

विराट कोहली के प्रमुख तथ्य:

विराट कोहली एक भारतीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खिलाड़ी है, जो वर्तमान में भारतीय राष्ट्रीय टीम के कप्तान हैं।

विराट कोहली को ESPN द्वारा विश्व की सबसे प्रसिद्ध एथलीटों में से एक और फोर्ब्स पत्रिका द्वारा सबसे मूल्यवान एथलीट ब्रांड में से एक के रूप में मान्यता प्रदान की गई है।

वह इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेलते हैं, और 2013 के बाद से टीम के कप्तान रहे हैं।

विराट कोहली एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय खेल में सबसे तेज़ 5000 रन बनाने वाले विश्व के दूसरे खिलाड़ी है।

विराट कोहली को वर्ष 2017 में पद्मश्री पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया।

Source: INDIAN EXPRESS

2. अमेरिका द्वारा भारत और चीन पर पॉलिएस्टर स्टेपल फाइबर पर डंपिंग शुल्क लगाया गया

डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन ने घरेलू कारोबार में अनुचित विदेशी सब्सिडी के प्रभाव को कम करने के उद्देश्य से भारत और चीन के निर्यातकों पर पॉलिएस्टर स्टेपल फाइबर पर डंपिंग शुल्क लगाया।

अमेरिकी प्रशासन के अनुसार चीन और भारत के निर्यातकों को क्रमशः 41.73-47.55 प्रतिशत और 9.50 से 25.28 प्रतिशत की सब्सिडी मिली। जिसकी जांच डीएएसी अमेरिका, एनएएनए प्लास्टिक्स कॉरपोरेशन, और ओरिगा पॉलिमर्स की शिकायत पर की गई।

इस जांच में चीन और भारत के निर्यातकों को क्रमशः 174.73 और 239.65 प्रतिशत तक की सब्सिडी प्राप्ति की पुष्टि की गई।

अमेरिकी प्रशासन के अनुसार वर्ष 2016 में चीन और भारत द्वारा आयातित पॉलिएस्टर स्टेपल फाइबर क्रमश: 79.4 मिलियन और 14.8 मिलियन अमरीकी डॉलर मूल्य का था।

Source: THE HINDU

3. मेघालय, नागालैंड और त्रिपुरा के विधानसभा चुनाव- 2018

भारतीय संविधान के अनुच्छेद 172 (1) और जन प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 15 के अनुच्छेद 324 के तहत अपनी शक्तियों, कर्तव्यों और कार्यों के आधार पर आयोग को मेघालय, नागालैंड और त्रिपुरा राज्यों की विधानसभाओं की समाप्ति से पहले नए विधानसभा का गठन करने के लिए सामान्य चुनाव कराने की आवश्यकता है। इस क्रम में मुख्य चुनाव आयोग ने मेघालय, नागालैंड और त्रिपुरा विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र की अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति और कुल विधानसभा सीटों की सूची विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र आदेश 2008 के परिसीमन से निर्धारित की। त्रिपुरा में विधानसभा चुनाव 18 फरवरी को, जबकि मेघालय और नागालैंड 27 फरवरी को मतदान होंगे। राज्यों में वोटों की गिनती 3 मार्च को होगी।

Source: PIB

4. अग्नि-5 बैलिस्टिक मिसाइल का पांचवा उड़ान परीक्षण

लंबी दूरी की जमीन से हवा में मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि 5 का सफलतापूर्वक उड़ान परीक्षण डॉ अब्दुल कलाम द्वीप ओडिशा में आयोजित किया गया। यह मिसाइल का पांचवा परीक्षण था जिसमें सड़क पर स्थित मोबाइल लांचर के माध्यम से सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया।

मिसाइल के उड़ान परीक्षण को ट्रैकिंग सिस्टम द्वारा ट्रैक और मॉनिटर किया गया। अग्नि -5 का यह सफल परीक्षण देश की स्वदेशी मिसाइल क्षमताओं की पुष्टि करता है और हमारे विश्वसनीय प्रतिरोध को मजबूत करता है।

अग्नि-5 बैलिस्टिक मिसाइल के महत्वपूर्ण तथ्य

यह रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन द्वारा डिजाइन और भारत डायनामिक्स लिमिटेड द्वारा निर्मित है।

यह एक अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल है, जो परमाणु हमले में समर्थ है।

यह बैलिस्टिक मिसाइल 5500 से 5800 किलोमीटर की अनुमानित मारक क्षमता रखती है।

Source: PIB

5. आईएनएस विक्रमादित्य की बिहार रेजिमेंट के साथ संबद्धता (Affiliation)

भारतीय नौसेना जहाज विक्रमादित्य, नौसेना में सबसे बड़ा और देश का एकमात्र विमान वाहक जहाज है। यह विमान वाहक जहाज भारतीय सेना के बेहद कठोर इन्फेंट्री यूनिट “बिहार रेजिमेंट” और “भारतीय वायुसेना के नंबर 6 स्क्वाड्रन” से संबद्धता (Affiliation) रखेगा। यह ऐतिहासिक संबद्धता समारोह तीनों सेनाओं के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा ट्राई-सर्विस गार्ड ऑफ ऑनर के निरीक्षण के साथ शुरू हुआ। यह औपचारिकता ‘संबद्धता चार्टर/Charter of Affiliation’ के पठन के उपरांत प्रारंभ हुआ।

आईएनएस विक्रमादित्य:

यह संशोधित Kiev-class विमान वाहक वर्ष 2013 में भारतीय नौसेना में शामिल हुआ।

यह विमान वाहक जहाज मूल रूप से बाकू/Baku के रूप में वर्ष 1986 में भारतीय नौसेना में कमीशन किया गया था।

यह जहाज कर्नाटक स्थित आईएनएस कदंबा भारतीय नौसेना बेस पर नियुक्त है।

इस जहाज की पहचान संख्या पेननेट संख्या: R33 है।

Source: PIB

6. थाईलैंड में दैनिक न्यूनतम मजदूरी में 7 प्रतिशत की बढ़ोतरी

थाईलैंड की केंद्रीकृत मजदूरी समिति (Central Wage Committee) की सिफारिशों के अनुसार सबसे बड़े औद्योगिक प्रांत चोनबुरी और रायग में दैनिक न्यूनतम मजदूरी में 7% वृद्धि (330 थाई बहत(10.33 डॉलर)) की जाएगी। जबकि थाईलैंड के अन्य 77 प्रांतों में न्यूनतम मजदूरी में 5 से 22 थाई बहत बढ़ोतरी की सिफारिश की गई है। थाईलैंड सिफारिशों के उपरांत दक्षिण पूर्वी एशियाई देशों में उत्तम न्यूनतम मासिक वेतन वाले देशों की सूची में मलेशिया और फिलीपींस के उपरांत तीसरा देश बन गया है।

थाईलैंड जापानी कार निर्माता के लिए क्षेत्रीय विनिर्माण केंद्र है, साथ ही विश्व का शीर्ष ऑटोमोटिव निर्यात करने वाला देश भी है। इसके अतिरिक्त थाईलैंड अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चावल, झींगा, रबड़ और शक्कर के शीर्ष निर्यातक देशों में से एक है।

Source: Indian Express

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.