Current Affairs January 15, 2018

Current-Affairs-January-15-2018

Current Affairs January 15, 2018 को सभी अखबारों जैसे द हिंदू, द इकोनॉमिक टाइम्स, प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो, टाइम्स ऑफ इंडिया, इंडियन एक्सप्रेस और बिजनेस स्टैंडर्ड का अध्ययन कर तैयार किया गया है। यह जानकारी पाठक को UPSC, SSC, Banking, Railway और अन्य सभी प्रतियोगिता परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन में सहायक होगी।

1. औद्योगिक नीति और संवर्धन विभाग द्वारा बौद्धिक संपदा प्रतियोगिता का आयोजन

15 जनवरी 2018 को औद्योगिक नीति और संवर्धन विभाग द्वारा कॉलेज और विश्वविद्यालय छात्रों के लिए प्रथम बौद्धिक संपदा प्रतियोगिता ‘IPrism’ का आयोजन किया।

यह प्रतियोगिता आईओपी प्रमोशन एंड मैनेजमेंट सेल (CIPAM), औद्योगिक नीति और संवर्धन विभाग द्वारा एसोचैम के सहयोग से आयोजित की जा रही है।

केंद्रीय औद्योगिक नीति और संवर्धन विभाग द्वारा 12 मई 2016 को राष्ट्रीय आईपीआर नीति जारी की गई थी।

यह कार्यक्रम आईपीआर नीति के प्रति लोगों में जागरूकता और पहल को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से प्रारंभ की गई है। CIPAM औद्योगिक नीति और संवर्धन विभाग के तहत एक पेशेवर निकाय है जो राष्ट्रव्यापी आईपीआर जागरूकता अभियान सहित कई प्रमुख गतिविधियों में सक्रिय रूप से शामिल है।

यह प्रतियोगिता रचनाकारों को एक राष्ट्रीय मंच पर अपनी रचनाओं को प्रस्तुत करने का अनूठा अवसर प्रदान करता है।

प्रतियोगिता के संबंध में:

इस प्रतियोगिता में प्रतिभागी को 30 और 60 सेकंड के अंतराल की दो श्रेणियों में चोरी और जालसाजी पर आधारित फिल्मों का प्रदर्शन करना होगा।

इस प्रतियोगिता में प्रविष्टि की अंतिम तारीख 31 मार्च, 2018 है।

इस प्रतियोगिता में जीतने वाली टीम को चार लाख रू के नगद पुरस्कार और स्मृति चिन्ह प्रदान किया जाएगा।

Source: PIB

2. दीपक उन्नीकृष्णन को ‘Temporary People’ के लिए ‘द हिंदू साहित्य पुरस्कार 2017’

15 जनवरी 2018 को दीपक उन्नीकृष्णन को ‘Temporary Peopleपुस्तक के लिए प्रतिष्ठित ‘द हिंदू साहित्य पुरस्कार 2017‘ से नवाजा गया।

द हिंदू साहित्य पुरस्कार या द हिंदू बेस्ट फिक्शन अवार्ड वर्ष 2010 में स्थापित किया गया था। यह पुरस्कार हिंदू साहित्यिक समीक्षा द्वारा प्रायोजित एक भारतीय साहित्यिक पुरस्कार है। यह अंग्रेजी और अंग्रेजी अनुवाद में भारतीय कार्यों को मान्यता देता है।

हिंदू पुरस्कार 2017 शॉर्टलिस्ट में पांच किताबें थीं –
1. अरुंधति रॉय द्वारा अत्यंत खुशी का मंत्रालय
2. प्रयाग अकबर द्वारा लीला
3. अनीस सलीम द्वारा स्मॉल टाउन सागर
4. दीपक उन्नीकृष्णन द्वारा अस्थायी लोग
5. मीना कंदसामी द्वारा व्हेन आई हिट यू

Source: The Hindu

3. UIDAI द्वारा आधार प्रमाणन में चेहरे की पहचान व्यवस्था शुरू

15 जनवरी 2018 को भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने फिंगरप्रिंट और आईरिस स्कैन के साथ आधार प्रमाणीकरण के एक अतिरिक्त साधन के रूप में चेहरा प्रमाणन शुरू करने जा रहा है। यह व्यवस्था आधार प्रमाणीकरण में अन्य बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण व्यवस्था जैसे फिंगरप्रिंट और आईरिस स्कैन में असुविधा महसूस कर रहे नागरिकों को ध्यान में रखकर प्रारंभ की गई हैं।

यह व्यवस्था 1 जुलाई 2018 से प्रारंभ होगी। यह व्यवस्था आवश्यकता के आधार पर ही उपयोग में ली जा सकेगी।

इस प्रमाणीकरण सेवा की सुविधा के लिए, UIDAI बॉयोमीट्रिक डिवाइस प्रदाता के साथ काम करेगा ताकि प्रमाणित पंजीकृत डिवाइसों में चेहरे की रूपरेखा को एकीकृत किया जा सके और यह एकमात्र पंजीकृत डिवाइस सेवा प्रदान कर सके।

UIDAI विभिन्न ऑपरेटिंग सिस्टमों में सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट किट्स और रजिस्टर्ड डिवाइस सेवाएं प्रदान करेगा, जो कि चेहरे की छवि को कैप्चर करने की क्षमता रखेगी, लिविंग की जांच करेगी और डिजिटली हस्ताक्षरित और एन्क्रिप्टेड प्रमाणीकरण इनपुट बनाएगी।

Source: The Hindu

4. ऐतिहासिक युद्ध स्मारक ‘किशोर मूर्ति चौक’ का नाम इजरायली शहर “हैफा” के नाम पर रखा गया

14 जनवरी 2018 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और इजराइल समकक्ष बेंजामिन नेतन्याहू ने एक विशेष समारोह में नई दिल्ली स्थित ऐतिहासिक युद्ध स्मारक किशोर मूर्ति चौक का नाम इजरायली शहर हैफा के नाम पर रखा। यह नामांतरण भारत और इजराइल के मैत्री गठबंधन के प्रतीक स्वरुप किया गया है।

यह नामांतरण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जुलाई 2017 में इजरायली यात्रा के दौरान नई दिल्ली नगर परिषद द्वारा प्रस्तावित सुझावों के अनुरूप किया गया है।

हाइफ़ा: प्रमुख तथ्य

23 सितंबर 1918 को प्रथम विश्व युद्ध के दौरान इजराइली शहर हाइफा पर विजय प्राप्त करने के लिए कैवलरी ब्रिगेड ने ओटोमन, जर्मनी, आस्ट्रिया और हंगरी के संयुक्त बल से युद्ध पर विजय प्राप्त की।

इस युद्ध के दौरान भारत के 44 वीर सैनिकों ने अपने प्राणों का बलिदान दिया था।

इस युद्ध के उपरांत सैनिकों के सम्मान के प्रतीक स्वरूप प्रतिवर्ष 23 सितंबर को ‘हैफा डे‘ का जश्न मनाया जाता है। इस युद्ध के अंत में हाइफा शहर पर 400 साल तक के तुर्की नियंत्रण के अंत को प्रमाणिकता प्रदान की।

Source: The Hindu

5. सेना दिवस: 15 जनवरी

15 जनवरी को प्रतिवर्ष भारत में सेना दिवस के रूप में आयोजित किया जाता है।

इस दिन वर्ष 1949 में फील्ड मार्शल कोडंदरा एम. करिआप्पा ने भारतीय सेना के पहले कमांडर-इन-चीफ के रूप में पदभार संभाला था, जबकि आखिरी ब्रिटिश कमांडर-इन-चीफ जनरल सर फ्रांसिस बुचर थे।

यह दिवस देश के सम्मान और सुरक्षा के लिए वीरगति को प्राप्त सैनिकों को समर्पित है।

15 जनवरी 2018 को भारतीय सेना ने 70वें सेना दिवस का आयोजन किया।

इस अवसर पर भारतीय सेना के वीरता पुरस्कारों का वितरण किया जाता है।
युद्ध के मैदान में प्रदर्शित वीरता के लिए भारत के राष्ट्रपति द्वारा प्रदत्त पदक हैं:
1. परम वीर चक्र (पीवीसी)
2. महावीर चक्र (एमवीसी)
3. वीर चक्र
4. सेना पदक, नौ सेना पदक, वायु सेना पदक
5. डिस्पेंशंस में उल्लेख
6. स्टाफ कमेंटेशन कार्ड के प्रमुख
शांति काल में प्रदर्शित वीरता के लिए भारत के राष्ट्रपति द्वारा प्रदत्त पदक हैं:
1. अशोक चक्र
2. कीर्ति चक्र
3. शौर्या चक्र
4. सेना पदक, नौ सेना पदक, वायु सेना पदक।

Source: NDTV

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.