GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC December 30, 2017

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-December-30-2017

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam December 30, 2017

  1. भारतीय विज्ञान कांग्रेस 2018 का आयोजन किया जाएगा ?
    1. मणिपुर विश्वविद्यालय
    2. इलाहाबाद विश्वविद्यालय
    3. मुंबई विश्वविद्यालय
    4. अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय

    Show Answers

    मार्च 2018 में मणिपुर के इंफाल में मणिपुर विश्वविद्यालय में भारतीय विज्ञान कांग्रेस -2018 का आयोजन किया जाएगा। यह भारतीय विज्ञान कांग्रेस का 105 वां संस्करण होगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि भारतीय विज्ञान कांग्रेस 2018 का आयोजन जनवरी में हैदराबाद के उस्मानिया विश्वविद्यालय में आयोजित होना प्रस्तावित था। भारतीय विज्ञान कांग्रेस का प्रथम आयोजन वर्ष 1914 में दो ब्रिटिश केमिस्ट्स प्रोफेसर जे. एल. सिमोनसन और प्रोफेसर पी.एस. मैक महॉन द्वारा कोलकाता में आयोजित किया गया था।

  2. जनवरी 2018 में अंतर्राष्ट्रीय मिठाई महोत्सव (International Sweet Festival) का आयोजन किया जाएगा ?
    1. हैदराबाद, तेलंगाना
    2. अहमदाबाद, गुजरात
    3. जयपुर, राजस्थान
    4. अमृतसर, पंजाब

    Show Answers

    13-15 जनवरी 2018 को हैदराबाद स्थित परेड ग्राउंड में अंतर्राष्ट्रीय मिठाई महोत्सव (International Sweet Festival) का आयोजन किया जाएगा। अंतर्राष्ट्रीय मिठाई महोत्सव में केवल घर पर बनी 1000 से अधिक तरह की मिठाइयां प्रदर्शित की जाएगी। हमें ध्यान देना चाहिए कि इस महोत्सव को अंतरराष्ट्रीय पतंग महोत्सव की तर्ज पर पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए आयोजित किया जा रहा है।

  3. अफ्रीकी वन्य जीव सुरक्षा हेतु गठित अफ्रीकी पार्क के अध्यक्ष के रूप में निर्वाचित किए गए ?
    1. प्रिंस हेनरी
    2. हिलेरी क्लिंटन
    3. बराक ओबामा
    4. अर्नाल्ड श्वार्जनेगर

    Show Answers

    29 दिसंबर 2017 को अफ्रीका की प्राकृतिक विरासत की रक्षा और वन्यजीव समुदाय की रक्षा करने वाले अफ्रीकी पार्क संगठन के नए अध्यक्ष के रूप में ब्रिटिश राज परिवार के प्रिंस हेनरी का चयन किया गया। अफ्रीकी पार्क संगठन, मालावी में हाथियों के स्थानांतरण और शेरों पर जीपीएस कॉलर स्थापित करने जैसे कार्यों के लिए अंतरराष्ट्रीय मान्यता प्राप्त सहयोग संगठन है।

  4. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सर्वोच्च गैर-निष्पादित परिसंपत्तियों (एनपीए) स्तर वाले देशों की सूची में भारत को स्थान प्रदान किया गया ?
    1. दसवां
    2. पांचवा
    3. चौथा
    4. दूसरा

    Show Answers

    29 दिसंबर 2017 को जारी सर्वोच्च गैर-निष्पादित परिसंपत्तियों (एनपीए) स्तर वाले देशों की सूची में भारत को पांचवा स्थान प्रदान किया गया। इस रिपोर्ट में एनपीए स्तर के आधार पर देशों को चार श्रेणियों में वर्गीकृत किया गया। भारत को 9.85 प्रतिशत के साथ चौथी श्रेणी (उच्च स्तर के एनपीए) में रखा गया है। इस रिपोर्ट में ग्रीस (36.67%), इटली (16.35%), पुर्तगाल (15.52%) और आयरलैंड (11.85%) को प्रथम चार स्थानों पर रखा गया है।

  5. लोकसभा द्वारा पारित “मुस्लिम महिला (विवाह अधिकार संरक्षण) विधेयक 2017” किसे परिभाषित करता है ?
    1. तलाक-ई-बिद्त
    2. तलाक-ई-जमात
    3. तलाक-ई-हरखू
    4. तलाक-ई-फतेह

    Show Answers

    28 दिसंबर 2017 को लोकसभा ने “मुस्लिम महिला (विवाह अधिकार संरक्षण) विधेयक 2017” पारित किया। यह विधेयक मुस्लिम समुदाय में प्रचलित तीन तलाक को अपराध की श्रेणी में लाता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह विधेयक तलाक-ई-बिद्त को परिभाषित करता है, जिसे केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में एक अंतर-मंत्रिस्तरीय दल द्वारा तैयार किया गया है।

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.