GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC December 27, 2017

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-December-27-2017

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam December 27, 2017

  1. केंद्रीय कॉर्पोरेट मामलात मंत्रालय द्वारा विलंबित योजनाओं के दोषमार्जन हेतु कितने माह की समयावधि उपलब्ध कराई जाएगी ?
    1. 3
    2. 4
    3. 5
    4. 6

    Show Answers

    25 दिसंबर 2017 को केंद्रीय कॉर्पोरेट मामलात मंत्रालय ने विलंबित योजनाओं के दोषमार्जन हेतु चयनित कंपनियों और उनके निर्देशकों को वार्षिक फाइलिंग जमा कराने हेतु 3 माह (1 जनवरी से 31 मार्च 2018 तक) की समय अवधि उपलब्ध कराने की स्वीकृति प्रदान की। हमें ध्यान देना चाहिए कि हाल ही में केंद्रीय कॉर्पोरेट मामलात मंत्रालय ने 2 लाख से ज्यादा कंपनियों को अयोग्य घोषित कर दिया था।

  2. Good Governance Day प्रतिवर्ष भारत में आयोजित किया जाता है ?
    1. 25 दिसंबर
    2. 26 दिसंबर
    3. 27 दिसंबर
    4. 28 दिसंबर

    Show Answers

    भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई के जन्मदिवस के उपलक्ष्य पर केंद्र सरकार संपूर्ण भारत में Good Governance Day का आयोजन करती है। इस दिवस का मुख्य उद्देश्य भारतीय नागरिकों के बीच सरकार के उत्तरदायित्व के प्रति जागरूकता बढ़ाना है। 25 दिसंबर 2017 केंद्रीय प्रशासन, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय ने Good Governance Day के उपलक्ष्य पर इलेक्ट्रॉनिक-मानव संसाधन प्रबंधन प्रणाली (e-HRMS) का शुभारंभ किया।

  3. वह राज्य, जिसके सर्वाधिक जिलो का चयन सबसे अधिक पिछड़े जिलों के सामाजिक, आर्थिक सुधार कार्यक्रम हेतु किया गया है ?
    1. बिहार
    2. झारखंड
    3. छत्तीसगढ़
    4. उड़ीसा

    Show Answers

    26 दिसंबर 2017 को केंद्र सरकार ने देश के 115 जिलों का चयन सबसे अधिक पिछड़े जिलों के रूप में सामाजिक, आर्थिक सुधार कार्यक्रम हेतु किया गया। इस योजना के तहत झारखंड के सर्वाधिक 19 जिलों का चयन किया गया है। यह योजना संबंधित जिलों में स्वास्थ्य सेवाओं, स्वच्छता, शिक्षा जैसी मूलभूत सेवाएं प्रदान करने और समय बंद तरीके से सड़कों और पेयजल आपूर्ति के बुनियादी ढांचे को बेहतर बनाने के लिए प्रारंभ की गई। हमें ध्यान देना चाहिए कि केंद्र सरकार द्वारा चयनित 115 जिलों में 35 वामपंथी उग्रवाद प्रभावित जिले भी शामिल है।

  4. देश का प्रथम शहर, जहां ब्रॉड गेज वातानुकूलित एसी ईएमयू उपनगरीय रेलगाड़ी का शुभारंभ किया गया ?
    1. मुंबई
    2. कोलकाता
    3. नई दिल्ली
    4. मेड़ता (नागौर)

    Show Answers

    भारत की पहली ब्रॉड गेज वातानुकूलित एसी ईएमयू उपनगरीय रेलगाड़ी मुंबई,पश्चिमी रेलवे द्वारा बोरिवली स्टेशन से संचालित की गई। यह एसी लोकल ट्रेन सेवा मौजूदा 12 गैर एसी ट्रेन सेवाओं की जगह लेगी। एसी लोकल ट्रेन का निर्माण इंटीग्रल कोच फैक्ट्री, चेन्नई द्वारा किया गया है।

  5. सिक्योरिटी प्रिंटिंग एंड मिंटिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड की स्थापना की गई थी ?
    1. वर्ष 2006
    2. वर्ष 2007
    3. वर्ष 2014
    4. वर्ष 2017

    Show Answers

    सुरक्षा प्रिंटिंग एंड मिंटिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (SPMCIL) एक भारतीय सरकार की स्वामित्व वाली निगम है जो बैंक नोट्स, सिक्कों, गैर-न्यायिक टिकटों, डाक टिकटों और भारत के लिए अन्य सरकारी दस्तावेजों के उत्पादन हेतु उत्तरदाई है। 24 दिसंबर 2017 को SPMCIL ने भारत के प्रथम उच्च शुद्धता वाले स्वर्ण संदर्भ मानक- भारतीय निदेशास द्रव्य (बीएनडी -40101) को लॉन्च किया। यह सोने की शुद्धता सुनिश्चित करने के लिए बड़े पैमाने पर उपभोक्ताओं और जनता के लिए फायदेमंद होगा।

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.