GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC December 25, 2017

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-December-25-2017

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam December 25, 2017

  1. राष्ट्रीय गणित दिवस प्रतिवर्ष भारत में आयोजित किया जाता है ?
    1. 22 दिसंबर
    2. 23 दिसंबर
    3. 24 दिसंबर
    4. 25 दिसंबर

    Show Answers

    राष्ट्रीय गणित दिवस प्रसिद्ध भारतीय गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन के जन्म दिवस के उपलक्ष्य में प्रतिवर्ष 22 दिसंबर को भारत में आयोजित किया है। राष्ट्रीय गणित दिवस सर्वप्रथम वर्ष 2012 में श्रीनिवास रामानुजन की 125वीं जयंती के उपलक्ष्य पर मद्रास विश्वविद्यालय के शताब्दी सभागार में आयोजित कार्यक्रम में मनाया गया था।

  2. केंद्रीय विदेश मंत्रालय द्वारा भारतीय विदेश नीति और वैश्विक गतिविधियों की जानकारी छात्र छात्राओं को प्रदान करने हेतु प्रारंभ कार्यक्रम का नाम है ?
    1. संबंध
    2. समीप
    3. ज्ञानवर्धक
    4. जिज्ञासा

    Show Answers

    23 दिसंबर 2017 को केंद्रीय विदेश मंत्रालय ने भारत के छोटे शहरों के छात्र छात्राओं को भारतीय विदेश नीति और इसकी वैश्विक गतिविधियों की जानकारी उपलब्ध कराने हेतु “समीप/SAMEEP” नामक कार्यक्रम का शुभारंभ किया। Students and MEA Engagement Programme (समीप/SAMEEP) कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य कैरियर विकल्प के रूप में “कूटनीतिक राजनीति” के प्रति छात्र छात्राओं को प्रोत्साहित भी करना है।

  3. केंद्र सरकार द्वारा म्यान्मार के राखीन राज्य विकास हेतु सहायता राशि जारी की गई ?
    1. $ 25 मिलियन
    2. $ 35 मिलियन
    3. $ 45 मिलियन
    4. $ 55 मिलियन

    Show Answers

    23 दिसंबर 2017 को केंद्र सरकार ने म्यान्मार के के राखीन राज्य के लिए विकास सहायता के रूप में $25 मिलियन की सहायता की घोषणा की है। केंद्र सरकार द्वारा जारी, यह राशि अग्रिम 5 वर्ष की अवधि में खर्च की जाएगी। जिसका मुख्य उद्देश्य राखीन राज्य में सामान्य स्थिति को बहाल करने के लिए आवश्यक संसाधनों की व्यवस्था करना है। हमें ध्यान देना चाहिए कि हाल ही में म्यांमार के रोहिंग्या मुसलमानों ने हिंसा बढ़ने पर राखीन राज्य त्यागकर बांग्लादेश में शरणार्थी के रूप में प्रवेश किया था।

  4. राष्ट्रीय क्रेडिट कोर (एनसीसी) के महानिदेशक के रूप में नियुक्त किए गए ?
    1. सुब्रत साहा
    2. बी एस साहवत
    3. आर।के। शर्मा
    4. अमरजीत सिंह

    Show Answers

    23 दिसंबर 2017 को लेफ्टिनेंट जनरल बी एस साहवत ने राष्ट्रीय कैडेट कोर के महानिदेशक के रूप में पदभार ग्रहण किया। लेफ्टिनेंट जनरल भारतीय सेना में तीसरी पीढ़ी के सैन्य अधिकारी होते हैं। लेफ्टिनेंट जनरल बी एस साहवत को वर्ष 2008 में बिहार की कोसी नदी बाढ़ के दौरान अपनी सेवाओं के लिए “सेना पदक” से सम्मानित किया गया था।

  5. वह अधिनियम, जिसके अंतर्गत राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की स्थापना की गई ?
    1. राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण अधिनियम, 1988
    2. राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण अधिनियम, 1998
    3. राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण अधिनियम, 1984
    4. राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण अधिनियम, 1993

    Show Answers

    राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण भारत में 70,000 किलोमीटर से ज्यादा लंबे राष्ट्रीय राजमार्गों के नेटवर्क के प्रबंधन के लिए उत्तरदाई स्वायत्त एजेंसी है। जिसकी स्थापना राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण अधिनियम, 1988 के माध्यम से की गई। यह केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की एक नोडल एजेंसी है। 23 दिसंबर 2017 को राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने राजमार्ग परियोजनाओं में घरेलू और विदेशी निवेश को आकर्षित करने के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग निवेश प्रोत्साहन सेवा प्रारंभ की।

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.