GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC December 22, 2017

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-December-22-2017

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam December 22, 2017

  1. लोकसभा द्वारा अनुमोदित केंद्रीय सड़क निधि (संशोधन) विधेयक 2017 किस विधेयक में संशोधन की अनुसंशा करता है ?
    1. केंद्रीय सड़क निधि अधिनियम 2000
    2. केंद्रीय सड़क निधि अधिनियम 2003
    3. केंद्रीय सड़क निधि अधिनियम 2005
    4. केंद्रीय सड़क निधि अधिनियम 2009

    Show Answers

    21 दिसंबर 2017 को लोकसभा ने सर्वसम्मति से केंद्रीय सड़क निधि (संशोधन) विधेयक 2017 को पारित किया। यह विधेयक वर्तमान केंद्रीय सड़क निधि अधिनियम 2000 में संशोधन की अनुसंशा करता है। केंद्रीय सड़क निधि को राष्ट्रीय राजमार्ग, राज्य राजमार्ग और ग्रामीण सड़कों के विकास और रखरखाव के लिए स्थापित किया गया था। हमें ध्यान देना चाहिए कि संशोधित विधेयक, राष्ट्रीय जलमार्ग अधिनियम 2016 के तहत राष्ट्रीय जलमार्गों (111 जलमार्ग) को परिभाषित करता है।

  2. वह विधेयक, जो भारतीय प्रबंधन संस्थानों (IIM) के कामकाज में सरकारी भूमिका को सीमित करने और स्वायत्तता बढ़ाने के लिए पारित किया गया ?
    1. भारतीय प्रबंधन संस्थान विधेयक 2016
    2. भारतीय प्रबंधन संस्थान विधेयक 2017
    3. भारतीय प्रबंधन संस्थान विधेयक 2014
    4. भारतीय प्रबंधन संस्थान विधेयक 2015

    Show Answers

    21 दिसंबर 2017 को लोकसभा में भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM) संस्थान में सरकारी भूमिका को सीमित करने और स्वायत्तता बढ़ाने संबंधी भारतीय प्रबंधन संस्थान विधेयक 2017 को पारित किया गया। यह विधेयक IIM को राष्ट्रीय महत्व के संस्थान के रूप में मान्यता प्रदान करता है। इस विधेयक के माध्यम से IIM प्रबंधन अनुसंधान और ज्ञान के संबंधित क्षेत्रों में वैश्विक उत्कृष्टता के मानकों को ओर अधिक सशक्तता से प्राप्त करेगा।

  3. देश का प्रथम राज्य, जहां कोल आधारित मेथनॉल प्लांट स्थापित किया जाएगा ?
    1. पश्चिम बंगाल
    2. उत्तर प्रदेश
    3. बिहार
    4. झारखंड

    Show Answers

    देश की सबसे बड़ी खनिज कोयला खनन कंपनी कोल इंडिया लिमिटेड देश का प्रथम कोयला आधारित मेथेनॉल प्लांट पश्चिमी बंगाल में स्थापित करेगी। इस परियोजना के सफल क्रियान्वयन हेतु नीति आयोग ने 4000-5000 करोड़ रुपए के मेथनॉल इकोनॉमी फंड की स्थापना की सिफारिश की है। जिसके माध्यम से कोयले से सस्ता, सुरक्षित और प्रदूषण रहित मेथनॉल ईंधन का उत्पादन किया जाएगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि मेथनॉल का उत्पादन ऊर्जा उत्पादन ईंधन, परिवहन ईंधन और खाना पकाने ईंधन के रूप में किया जा सकता है।

  4. वह देश, जहां प्रति व्यक्ति इलेक्ट्रिक वाहन संख्या विश्व में सर्वाधिक है ?
    1. पोलैंड
    2. बेल्जियम
    3. नॉर्वे
    4. स्वीडन

    Show Answers

    वर्ष 2017 के लिए जारी आंकड़ों के अनुसार चीन में कुल 6,45,000 इलेक्ट्रिक वाहन का संचालन किया जा रहा है। जबकि यूरोपियन देश नॉर्वे, विश्व में प्रति व्यक्ति इलेक्ट्रिक वाहन संख्या की स्थिति में सर्वाधिक 1,35,000 वाहनों का संचालन विश्व के सबसे फास्ट चार्जिंग स्टेशन के माध्यम से कर रहा है। नॉर्वे की राष्ट्रीय आय का मुख्य स्रोत जीवाश्म ईंधन के निर्यात पर निर्भर है। हमें ध्यान देना चाहिए कि भारत में देश का प्रथम इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन, इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन द्वारा नागपुर में स्थापित किया गया था।

  5. भारतीय सैन्य कमान, जिसने “हमेशा विजयी (Hamesha Vijayee)” नामक सैन्य अभ्यास का आयोजन किया ?
    1. दक्षिणी कमान
    2. पूर्वी कमान
    3. उत्तरी कमान
    4. दक्षिण पश्चिमी कमान

    Show Answers

    भारतीय सेना की दक्षिणी कमान 16-22 दिसंबर, 2017 को राजस्थान के जैसलमेर-बाड़मेर रेगिस्तान में “हमेशा विजयी (Hamesha Vijayee)” नामक एक अभ्यास का आयोजन कर रही है। यह सैन्य अभ्यास एकीकृत हवाई-भूमि युद्ध में दुश्मन के इलाकों में गहराई से हमले करने के लिए भारतीय सशस्त्र बलों की क्षमता और तैयारियों का मूल्यांकन करने के उद्देश्य से आयोजित किया जा रहा है। इस सैन्य अभ्यास में नवीनतम सेंसर तकनीको द्वारा निगरानी तंत्र के मूल्यांकन का कार्य भी किया जा रहा है।

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.