GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC December 21, 2017

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-December-21-2017

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam December 21, 2017

  1. केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा आयोजित सेंडाई फ्रेमवर्क कार्यक्रम का संबंध निम्नलिखित में से किस क्षेत्र से है ?
    1. आपदा प्रबंधन
    2. सीमा प्रबंधन
    3. आंतरिक सुरक्षा
    4. मानवाधिकार प्रबंधन

    Show Answers

    19 दिसंबर 2017 को केंद्रीय गृह मंत्रालय ने नई दिल्ली में सेंडाई फ्रेमवर्क (Sendai Framework) के तहत राष्ट्रीय स्तर के प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन किया। सेंडाई फ्रेमवर्क, आपदा जोखिम न्यूनीकरण कार्यक्रम के अंतर्गत संयुक्त राष्ट्र के सदस्य देशों के बीच एक समझौता कार्यक्रम है। जिसमें आपदाओं को रोकने और मौजूदा आपदा जोखिम को कम करने के प्रयास किए जाएंगे।

  2. कलेश्वरम लिफ्ट सिंचाई परियोजना का संबंध किस राज्य से है ?
    1. तेलंगाना
    2. कर्नाटक
    3. तमिलनाडु
    4. केरल

    Show Answers

    20 दिसंबर 2017 को केंद्र सरकार ने तेलंगाना में कलेश्वरम लिफ्ट सिंचाई परियोजना को पुनः प्रारंभ करने संबंधी प्रस्ताव को सहमति प्रदान की। इस परियोजना के तहत देश में पहली बार 139 मेगावाट क्षमता वाले पंपों का उपयोग किया जाएगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह परियोजना, एशिया में जल संचरण हेतु सबसे लंबी सुरंग (81 किलोमीटर) का निर्माण करेगी।

  3. लोसार महोत्सव (Losar Festival) का संबंध निम्नलिखित में से किस क्षेत्र से है ?
    1. गंगतोक
    2. लद्दाख
    3. कोहिमा
    4. धर्मशाला

    Show Answers

    19 दिसंबर 2017 को जम्मू और कश्मीर के लद्दाख क्षेत्र में लोसार महोत्सव (Losar Festival) का शुभारंभ किया गया। यह महोत्सव नववर्ष के लिए अच्छे भाग्य संकेतों के साथ प्रतीकात्मक भोजन और प्रसाद बनाकर आयोजित किया जाता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह महोत्सव मुख्यत एक तिब्बती बौद्ध धर्म त्यौहार (फसल उत्सव) है, जिसे नेपाल में Lhochhar के नाम से भी आयोजित किया जाता है।

  4. एलेक्सी वोवोडा (Alexey Voevoda) किस देश के ओलंपिक खिलाड़ी है ?
    1. पोलैंड
    2. जर्मनी
    3. रूस
    4. डेनमार्क

    Show Answers

    19 दिसंबर 2017 को अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति ने वर्ष 2014 में आयोजित सोचि शीतकालीन खेल (Sochi Winter Games) में डोपिंग के उल्लंघन के लिए रूस के अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक खिलाड़ी एलेक्सी वोवोडा (Alexey Voevoda) पर आजीवन प्रतिबंध लगाने की घोषणा की। एलेक्सी वोएवोडा ने वर्ष 2014 के सोची शीतकालीन खेलों में बोबस्लेबल इवेंट में दो स्वर्ण पदक जीते थे। हमें ध्यान देना चाहिए कि अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति ने वर्ष 2018 में पीयॉन्गांग काउंटी, दक्षिण कोरिया में आयोजित होने वाले शीतकालीन ओलंपिक खेलों में रूस पर प्रतिबंध लगाया है।

  5. प्रतिवर्ष भारत में गोवा लिबरेशन डे आयोजित किया जाता है ?
    1. 19 दिसंबर
    2. 17 दिसंबर
    3. 18 दिसंबर
    4. 20 दिसंबर

    Show Answers

    19 दिसंबर 1961 को भारतीय सेना ने गोवा, दमन और द्वीप को करीब 450 साल के पुर्तगाली साम्राज्य से आजाद करवाया था। 18 दिसंबर 1961 को भारतीय सेना ने गोवा में ऑपरेशन विजय की शुरुआत की और 19 दिसंबर को पुर्तगाली सेना ने आत्मसर्पण कर दिया था। इस उपलक्ष्य पर प्रतिवर्ष भारत में 19 दिसंबर को गोवा लिबरेशन डे आयोजित किया जाता है। वर्ष 2017 में 50 वें गोवा लिबरेशन डे का आयोजन किया गया।

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.